हॉलीवुड फिल्मों में कई बार ये सीन देखने को मिलता है कि कोई पुरुष अपनी ड्रीमगर्ल से साथ सेक्स कर रहा है। तभी ज्यादा खुशी के कारण उसके सीने में अचानक दर्द होता है और उसकी मौत हो जाती है। कुछ लोगों के मन में ये सवाल हो सकता है कि क्या सेक्स के दौरान हार्ट अटैक आ सकता है और मौत हो सकती है? इसका जवाब बहुत आसान नहीं है।

दरअसल रियल लाइफ में कुछ मामले ऐसे जरूर देखे गए हैं, जिसमें व्यक्ति को सेक्स के दौरान ही हार्ट अटैक आए और उसकी मौत हो जाए। लेकिन ज्यादातर ऐसे मामलों में 'हार्ट अटैक' या 'कार्डियक अरेस्ट' का कारण सिर्फ सेक्स नहीं होता है, बल्कि कई दूसरे फैक्टर भी होते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं द्वारा 1996 में एक अध्ययन किया गया, जिसमें बताया गया कि पूरी दुनिया की जनसंख्या में से लगभग 1% लोग सेक्शुअल गतिविधियों के दौरान कार्डियक अरेस्ट से मरते हैं। इसलिए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि सेक्स के दौरान हार्ट अटैक आने से किसी व्यक्ति की मौत हो सकती है।

50 के पार होता है खतरा

सेक्स के दौरान आप चरमआनंद को प्राप्त होते हैं। इस दौरान आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और हार्ट पंप करने की गति सामान्य की अपेक्षा काफी तेज हो जाती है। इसलिए यह वैज्ञानिक रूप से यह बिल्कुल संभव है कि सेक्स के दौरान किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ जाए। मगर युवाओं में इस समस्या को बहुत कम देखा गया है। आमतौर पर 50 की उम्र पार कर चुके लोगों में ही इस बात की संभावना होती है कि वो बहुत खुशी के मौकों पर हार्ट अटैक का शिकार हो जाएं।

हालांकि इस डर से 45 पार के लोगों को सेक्स का आनंद लेना नहीं छोड़ देना चाहिए, क्योंकि उम्रदराज होने के बावजूद आप अपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं, लेकिन उसकी कुछ शर्ते हैं। अगर आपकी उम्र 50 के पार हो चुकी है तो सबसे पहले अपने आप से कुछ सवाल करें-

  1. क्या आप अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करते हैं?
  2. क्या आप अपनी डाइट का ख्याल रखते हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल न बढ़े?
  3. कहीं आप जरूरत से ज्यादा फिजिकल एक्सरसाइज तो नहीं कर रहे हैं, जिससे आपके हार्ट पर अनावश्यक दबाव पड़ रहा है?

अगर इन सभी सवालों के जवाब 'नहीं' हैं, तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। एक्सरसाइज न करने, गलत खानपान की आदतें अपनाने और गलत लाइफस्टाइल के कारण आपके हृदय की मांसपेशियां और धमनियां कमजोर हो सकती हैं, जिसके कारण आपको हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। 45 की उम्र तक पहुंचने से पहले ही आपको अपने खानपान, फिजिकल एक्सरसाइज और सेहत पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करने, खाने में फल और सब्जियों का सेवन करने और अच्छी लाइफस्टाइल जीने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है। अगर आप ऐसा करेंगे, तो आपका हार्ट लंबे समय तक आपका साथ देगा और आप 70 साल के बाद भी सेक्स का भरपूर आनंद ले पाएंगे।

सरप्राइज हो सकता है खतरनाक

जब हम युवा होते हैं, तो हमें सेक्स के दौरान नए-नए प्रयोग करना और फैंटेसी क्रिएट करके पार्टनर को सरप्राइज करना अच्छा लगता है। मगर बुढ़ापे में आपको नए-नए आड़े-तिरछे पोज़ ट्राई करने और रिस्की सेक्स करने के बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे मामलों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट अटैक आमतौर पर तभी आते हैं, जब आपकी भावनाएं ऊफान पर होती हैं। इसलिए सेक्स के दौरान ज्यादा एक्साइटमेंट न दिखाएं, बल्कि धीरे-धीरे और आराम से एक-एक स्टेप आगे बढ़ें।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP