एक अध्ययन के अनुसार जो पुरुष बाइक या साइकिल चलाते हैं, उन्हें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (नामर्दी) का खतरा होता है। इसका कारण यह बताया गया कि लंबे समय तक साइकिल या बाइक चलाने से लिंग के आसपास की रक्त वाहिकाएं और तंत्रिकाएं (नर्व्स) डैमेज हो जाती हैं। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ED) पुरुषों की एक आम सेक्स समस्या है, जिसके कारण सेक्स के दौरान पुरुष का लिंग पूरी तरह उत्तेजित न होने से तनकर खड़ा नहीं हो पाता है। अध्ययन के अनुसार साइकिल या बाइक पर बैठने के दौरान सीट के द्वारा पेल्विक (पेड़ू) के हिस्से पर लगातार दबाव बना रहता है, जिससे नर्व्स में रक्त प्रवाह कम हो जाता है और लिंग को पर्याप्त खून न मिलने से पर्याप्त तनाव नहीं आता है।

हालांकि एक अन्य अध्ययन में इस बात को लगभग नकारा गया है कि साइकिल चलाने से ईडी की समस्या हो सकती है। इस अध्ययन के अनुसार साइकिल चलाने और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या इंफर्टिलिटी का आपस में कोई संबंध नहीं है।

अब कौन सी बात कितनी सही है, यह जानने के लिए अभी और अध्ययन किए जाएंगे, तब शायद तस्वीर ज्यादा साफ हो। मगर फिलहाल के लिए अगर आप रेगुलर बाइक चलाते हैं और भविष्य में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होने से चिंतित हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे- गद्दी का आकार, इसका मैटीरियल और उंचाई आदि।

रिसर्च के अनुसार चौड़ी और मुलायम गद्दी वाली साइकिल, खासकर जिसकी गद्दी में जेल भरा हो और आगे की नाक 6 सेन्टीमीटर के लगभग लंबी हो, पुरुषों के लिए अच्छी समझी जाती है। इसके साथ ही साइकिल या बाइक का हैंडल इतनी ऊंचाई पर जरूर हो कि बैठने के दौरान पेल्विक (पेड़ू) के हिस्से पर ज्यादा दबाव न पड़े। साइकिल या बाइक ऐसी हो, जिससे व्यक्ति का शरीर आगे की तरफ कम से कम झुके, ताकि उसके अंडकोष और पेल्विक एरिया पर दबाव न पड़े।

अगर ज्यादा देर बाइक या साइकिल चलाने के बाद आपको लिंग या पेल्विक एरिया में दर्द महसूस हो रहा है, तो बेहतर है कि आप इसे कुछ दिन के लिए चलाना रोक दें और गद्दी बदल दें। अगर आप साइकिल या बाइक से लंबा सफर करते हैं, तो आपको थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेना चाहिए और मुलायम पैडेड शॉर्ट्स पहनने चाहिए।

साइकिल चलाने के फायदे भी हैं जनाब

साइकिल चलाना एक तरह की एक्सरसाइज भी है, इसलिए अगर सही सुरक्षा के साथ साइकिल चलाएं तो ये आपकी सेक्स लाइफ के लिए बहुत फायदेमंद भी साबित हो सकती है। आइए आपको बताते हैं इसके कुछ फायदे-

  • साइकिल चलाने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह तेज होता है, जो कि कार्डियोवस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। धमनियां स्वस्थ रहें, तो आपके लिंग तक रक्त प्रवाह अच्छा रहता है। इसलिए साइकिल चलाने की आदत सेक्स लाइफ के लिए अच्छी है।
  • रेगुलर साइकिल चलाने से आपके शरीर के अंग और स्किन लंबे समय तक जवान रहते हैं। देखा गया है कि जो लोग साइकिल चलाने की आदत रखते हैं, वो 50-60 साल की उम्र में भी अच्छी सेक्स लाइफ जीते हैं और अपेक्षाकृत ज्यादा जवान दिखते हैं।
  • साइकिल चलाने के दौरान फेफड़ों में ऑक्सीजन ज्यादा पहुंचती है, जिससे शरीर के साथ-साथ व्यक्ति का मस्तिष्क और मानसिक स्वास्थ्य भी बहुत अच्छा रहता है।
  • साइकिल चलाने के दौरान बहुत सारी कैलोरीज भी बर्न होती हैं इसलिए मसल्स टोन रहते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है। बढ़ा हुआ वजन कई सेक्शुअल समस्याएं पैदा करता है, इसलिए साइक्लिंग एक अच्छी आदत है।
  • साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम अच्छा काम करता है और व्यक्ति को नींद अच्छी आती है, इसलिए ये आदत आपको सेहतमंद रखती है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP