कमजोर और झड़ते हुए बाल आज एक ऐसी समस्या है जिससे हर उम्र का व्यक्ति पीड़ित है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाना और भी मुश्किल तब हो जाता है जब आपके शरीर में प्रोटीन , विटामिन, आदि पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए सिर्फ शाकाहार का विकल्प ही हो।

आहार जो भी हो, जरूरी यह है कि उस आहार में हमें वो सभी पोषक तत्व मिलें जिनकी हमें  स्वस्थ त्वचा, स्वस्थ बालों और स्वस्थ शरीर के लिए जरूरत होती है ।


संतुलित शाकाहारी आहार में भी वह सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे बालों को पोषण दें, उन्हें चमकदार, मजबूत, और लंबे बना कर उनकी सर्वांग विकास में मदद कर सके।


आइये देखते हैं कि हम अपने शाकाहारी (vegan) भोजन की मदद से किस प्रकार अपने बालों को समुचित पोषण प्रदान कर सकते हैं।


यहां हमें अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा इतनी बढ़ानी है कि वो प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नए बालों को उगने में मदद करे और बालों को झड़ने तथा कमजोर होने से भी रोक सके। प्रोटीन हमारे हेयर सेल की पुनर्निमाण में प्रमुख भूमिका निभाते है।


हमारा शरीर प्रोटीन को कोशिकाओं के निर्माण में उपयोग करता है जिसके तहत हमारे बालों की कोशिकाएं, हमारी त्वचा तथा नाखून सभी आते हैं । हमारे बालों का अस्सी से पिच्यासी प्रतिशत भाग प्रोटीन से बना हुआ है । जिसमें भी केराटिन नामक प्रोटीन प्रमुख रूप से पाया जाता है। प्रोटीन हमारी वृद्धि के लिए मौलिक तत्व है फिर चाहे वो हमारे बालों को मजबूत बनाने या उनको स्वस्थ रखने का कार्य ही क्यों न करे।


देखा जाए तो बाल हमारे शरीर का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है शायद इसीलिए हम उनके पोषण पर इतना ध्यान भी नहीं देते। किन्तु प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण तत्वों की कमी सबसे पहले हमारे बालों पर ही दिखाई देती है जैसे बालों का शुष्क होकर कमजोर होना, बालों का झड़ना और सफेद होना।


प्रोटीन की कमी से कमजोर होने वाले बालों के लिए कुछ सरल तथा सुलभ परिवर्तन हम अपने आहार में कर अपने बालों को एक नई ज़िंदगी दे सकते है । जिसमें हमें अपने नाश्ते और भोजन में 120 ग्राम तक  प्रोटीन की मात्रा लेनी है।शरीर में मौजूद अमीनो एसिड्स (प्रोटीन) के पूर्ण पाचन के लिए भी हमें अनेक प्रकार के प्रोटीन की आवश्यकता होती है।


कुछ महत्वपूर्ण प्रोटीन के नाम निम्नलिखित हैं:

क्यूनोआ

सीटन

तोफू एवं सोया से निर्मित उत्पाद

बर्गर

टेमपी

बीन्स

लेंटल्स

चना दाल

पीनट बटर इत्यादि

यदि आप शाकाहारी हैं एवं लैक्टोस (दूध में उपस्थित शर्करा) के लिए आपका शरीर सात्म्य हो चुका है तो आप चीज़ जैसे अन्य डेरी पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। यदि आप मांसाहारी हैं तो अंडे एवं मछली के सेवन से अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। अंडों में ज़्यादातर प्रकार के प्रोटीन उपस्थित होते हैंइस प्रकार अपने आहार में हर पोषक तत्व की अवश्यक्ता अनुसार मात्रा सम्मिलित करने से हम अपने केशों को एवं त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं।