पौरुष या मेल पोटेंसी का अर्थ है किसी पुरुष के सेक्स (संभोग) करने की क्षमता। अगर किसी व्यक्ति में पौरुष की कमी है, तो इसका असर सिर्फ उसकी सेक्स लाइफ पर ही नहीं पड़ता, बल्कि उसका कॉन्फिडेंस और आत्मसम्मान भी प्रभावित होता है। आप भी ऐसी समस्या का शिकार हैं, तो घबराएं नहीं। नपुंसकता सामान्य परेशानी है। इसके लिए अगर आप दवाएं और अन्य नुस्खे आजमा कर थक चुके हैं, तो आइए आपको बताते हैं मेल पोटेंसी यानी पौरुष को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। पौरुष की कमी को कुछ लोग नामर्दी, नपुंसकता या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) भी कहते हैं।

उम्र ज्यादा होने पर इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) की समस्या आम हो जाती है क्योंकि ऐसी उम्र तक लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं तो होती ही हैं, साथ ही शरीर पर्याप्त टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन नहीं बना पाता है। इसलिए उम्रदराज लोगों की सेक्स क्षमता और लिंग के कड़ेपन में कमी देखी जाती है। इसके अलावा दिल की बीमारियों, मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के कारण भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो सकता है। लेकिन अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ और नौजवान हैं और फिर भी आपमें पौरुष की कमी है, तो आप कुछ प्राकृतिक उपाय अपनाकर अपनी सेक्स क्षमता बढ़ा सकते हैं।

1) अपनी डाइट बदलें: आजकल जिंदगी इतनी भाग-दौड़ भरी है कि खाना हेल्दी है या अनहेल्दी ये सोचने का समय भी लोगों के पास नहीं है। जब आप चिप्स, कोल्डड्रिंक आदि का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। बढ़े हुए ब्लड शुगर के कारण आप हर समय थके रहते हैं। इसी तरह अनहेल्दी फैट आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपके दिल को प्रभावित करता है। ये आपमें मोटापे का कारण भी बनता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इरेक्टाइल डिस्फंक्शन बहुत हद तक खराब डाइट से जुड़ा हुआ है। इसलिए डाइट में थोड़ा बदलाव करके आप अपनी पौरुष शक्ति को बेहतर बना सकते हैं। दरअसल ईडी एक ऐसी समस्या है, जिसमें लिंग में रक्त का सही प्रवाह न हो पाने के कारण लिंग सही से खड़ा नहीं पो पाता है। ऐसे में अगर आप अपनी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखेंगे, तो आपके लिंग में ब्लड फ्लो सही रहेगा और ईडी की समस्या भी नहीं होगी।

2) बुरी आदतें छोड़ें: आपको हैरानी होगी मगर सिगरेट आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी सेक्स लाइफ के लिए भी खतरनाक है। सिगरेट पीकर हर साल लाखों लोग दिल और सांस की बीमारियों के कारण तो मरते ही हैं, साथ ही ये लत रक्त वाहिकाओं (धमनियों) को सिकोड़ कर छोटा कर देती है, जिससे धमनियों में सही मात्रा में खून का प्रवाह नहीं हो पाता है और लिंग के इरेक्शन (खड़ेपन) में समस्या आती है।

3) पेल्विक मसल्स की एक्सरसाइज करें: क्या आप जानते हैं कि सेक्स समस्याओं को ठीक करने के लिए आप कीगल एक्सरसाइज भी कर सकते हैं? कीगल एक्सरसाइज से आपके शीघ्रपतन की समस्या खत्म हो जाती है, इसलिए यह आपके इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने में भी काफी मददगार है। ये एक्सरसाइज आसान है और इसे करने में आपका कोई नुकसान नहीं है, इसलिए इसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

पौरूष की कमी या नपुंसकता की समस्या आपके लिए बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है, मगर मेडिकल हेल्प और जीवनशैली में बदलाव के द्वारा आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से छुटकारा पाएं। अगर आपको शर्म आती है, तो आपको बता दें कि इस समस्या से आप अकेले नहीं परेशान हैं।