शहद एक तरह से प्रकृति का दिया हुआ वरदान है, जिसका इस्तेमाल हम इंसान हजारों सालों से औषधि के रूप में कर रहे हैं। शहद को खाने, लगाने, पीने से लेकर दवाएं बनाने तक बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। सेहत के साथ साथ शहद आपके त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं और गंजेपन की तरफ बढ़ रहे हैं, तो शहद आपके बालों को रोकने में भी मददगार हो सकता है। शहद को कुछ अन्य प्राकृतिक चीजों के साथ मिलाकर इसके बेहतरीन हानिरहित हेयर मास्क बनाए जा सकते हैं, जो बालों के झड़ने को मजबूत बनाते हैं और झड़ना रोकते हैं। हम आपको यहां ऐसे ही 4 हेयर मास्क बनाने का तरीका और उनके फायदे बता रहे हैं, जिन्हें आप शहद से बना सकते हैं।


केला और शहद से बनाएं एंटी-हेयर फॉल मास्क


सामग्री: इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 पके हुए केले और आधा कप शहद की जरूरत पड़ेगी।


तरीका: पके केले को छीलकर इसके गूदे को ब्लेंडर में डालें और स्मूद पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक कटोरी में निकालें और इसमें आधा कप शहद डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिलाएं। जब शहद और केला आपस में अच्छी तरह मिल जाएं, तो इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं और 20-30 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धोएं और माइल्ड शैंपू करें।


क्यों है फायदेमंद: केला पोटैशियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है, जो बाल बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा शहद स्कैल्प के बैक्टीरिया को खत्म करके रोमछिद्रों को साफ करता है, जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। इस मास्क को आप सप्ताह में 1 बार लगा सकते हैं।


योगर्ट और शहद से बनाएं हेयर फॉल रोकने का मास्क


सामग्री: इस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए- 1 कप खट्टा योगर्ट और आधा कप शहद


तरीका: योगर्ट और शहद को एक कटोरी में एक साथ डालकर 3-4 मिनट तक चलाते रहें, जिससे बिल्कुल स्मूद पेस्ट बनकर तैयार हो जाए। इस पेस्ट को अपने सिर की खोपड़ी और बालों पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए, तो सादे पानी से बालों को धो लें।


क्यों है फायदेमंद: सप्ताह में सिर्फ 1 बार के इस्तेमाल से ही आपके बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। योगर्ट और शहद से बना ये मास्क आपके बालों से डैंड्रफ और रूखेपन की समस्या को दूर करता है, जिससे बाल अपने आप हेल्दी और मजबूत बन जाते हैं।


एलोवेरा और शहद से बनाएं हेयर मास्क


सामग्री: 1/4 कप शहद, 1/4 कर एलोवेरा जेल, 2 चम्मच योगर्ट और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल


तरीका: सबसे पहले शहद, योगर्ट और एलोवेरा जेल को एक कटोरी में लेकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल डालकर मिलाएं। जब ये मिलकर गाढ़ा पेस्ट बन जाएं, तो इसे बालों की जड़ों और लंबाई में लगाएं। 20-30 मिनट सूखने दें फिर सादे पानी से बाल धो लें।


क्यों है फायदेमंद: एलोवेरा त्वचा और बालों की समस्याओं को खत्म करता है और स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस करता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं और बालों का झड़ना या गिरना कम हो जाता है।


नारियल तेल और शहद का हेयर मास्क


सामग्री: 1/4 कप ऑर्गेनिक नारियल का तेल, 1/4 कप शहद


तरीका: नारियल के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं। इसे सूखने के बाद बाल पानी से धो लें।


क्यों है फायदेमंद: नारियल के तेल में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके बालों को सेहतमंद रखते हैं। इसके अलावा नारियल का तेल स्कैल्प को नम रखता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। इसलिए आपके बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

झड़ते बालों को रोकने के लिए शहद से बनाएं ये 4 प्रभावी हेयर मास्क