आज तनाव और चिंता हर व्यक्ति की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं। स्कूल जाने वाले बच्चे से लेकर, नौकरी पेशा, कामगार, व्यापारी, युवा, अधेड़, बुजुर्ग-सभी को किसी न किसी बात की चिंता है। चिंता करना भले ही आपको आम बात लगती है, मगर इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। सोचने और चिंता करने में फर्क होता है। जब आप किसी चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं और उसके कारण तनाव लेने लगते हैं, तो उसे चिंता या एंग्जायटी (Anxiety) कहा जाता है।


आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि चिंता का असर सिर्फ आपके मूड और मस्तिष्क पर ही नहीं पड़ता है, बल्कि ये आपकी सेक्स लाइफ को भी बर्बाद कर सकती है। अध्ययन बताते हैं कि चिंता के कारण व्यक्ति को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (स्तंभन दोष या नामर्दी) की समस्या हो सकती है। चिकित्सकों के अनुसार पुरुषों में होने वाले इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण शारीरिक और मानसिक दोनों हो सकता है। मगर देखा गया है कि ज्यादातर पुरुषों में इस समस्या की जड़ उनके रोजमर्रा की जिंदगी का तनाव या चिंता ही है।


आपकी सेक्स लाइफ को चिंता (एंग्जायटी) कैसे प्रभावित करती है?

चिंता और तनाव आपकी सेक्स लाइफ को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं। पहला तो यह है कि चिंता और तनाव के कारण कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ जाता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण बनते हैं। ये रोग हैं- हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और हृदय संबंधी बीमारियां आदि। इसके अलावा तनाव और चिंता के कारण आपके नर्वस सिस्टम, रक्त वाहिकाओं, मांसपेशियों, हार्मोन्स और भावनाओं पर भी बुरा असर होता है। ये सभी सेक्स के दौरान लिंग में पर्याप्त तनाव न आने का कारण बन सकते हैं।


किस बात की चिंता करते हैं पुरुष?

आमतौर पर ज्यादातर भारतीय पुरुष मुख्य रूप से 3 तरह की चिंताओं से ग्रस्त होते हैं-


  • अपनी शारीरिक छवि जैसे- त्वचा के रंग, मोटापे, थुलथुलेपन, गंजेपन, कुरूपता आदि के बारे में सोचना। इस समस्या के कारण पुरुष सेक्स के दौरान अपनी छवि को लेकर चिंतित रहते हैं, जिससे उनके लिंग में पर्याप्त तनाव नहीं आ पाता है।
  • कई बार शादी-शुदा जिंदगी में कुछ ऐसे पड़ाव आते हैं जब आप और आपके पार्टनर के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा होता है। ऐसे में अगर आप इमोशनली एक दूसरे से कनेक्ट नहीं हैं, तो सेक्स के दौरान आपके लिंग में पर्याप्त उत्तेजना नहीं आएगी, जिससे आप ठीक तरह से सेक्स नहीं कर पाएंगे।
  • आजकल के समय में ज्यादातर लोग अपने काम के कारण तनाव में रहते हैं और चिंता करते हैं। नौकरी, व्यापार, पढ़ाई आदि में दूसरों से कॉम्पटीशन और जल्दी सफलता पाने की इच्छा या ओवर टाइम के कारण बहुत सारे लोगों की सेक्स लाइफ खराब हो रही है।

चिंता से बचने के आसान उपाय

  • आपका शरीर, रूप रंग जैसा भी है, आपको इसे स्वीकार करना चाहिए और इससे प्यार करना चाहिए। कुछ समस्याएं जो आपके बस में हैं, जैसे- मोटापा, स्टाइल, फैशन आदि को आप बदल सकते हैं।
  • पार्टनर के साथ अपने रिश्तों को बेहतर रखें और समझदारी दिखाते हुए जल्द से जल्द झगड़े को सुलझाएं, ताकि आपकी सेक्स लाइफ पर इसका असर लंबे समय तक न पड़े।
  • काम के तनाव को छोड़ना आसान नहीं है। मगर इसे कम करने के लिए आप ध्यान का सहारा ले सकते हैं। ध्यान से मसल्स रिलैक्स होती हैं और तनाव कम होता है।



क्या ज्यादा चिंता करना भी बन सकता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण