कुछ दिनों पहले मैंने किसी मैग्जीन में एक सर्वे पढ़ा था, जिसमें लोगों से यह पूछा गया कि क्या वो लैम्बॉर्गिनी के लिए गंजे हो सकते हैं? इस सवाल का जवाब लगभग 80% पुरुषों ने 'नहीं' में दिया। बचपन में भले हम बालों पर ध्यान न दें, मगर टीनएज में पहुंचते ही लड़के अपने बालों के स्टाइल को लेकर कॉन्शियस हो जाते हैं। लेकिन बाल आपको सिर्फ स्टाइलिश नहीं बनाते, बल्कि आपकी पर्सनैलिटी को कंप्लीट भी करते हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में युवाओं में बाल झड़ने की समस्या इतनी तेजी से बढ़ी है कि आज 70% से ज्यादा लोग 40 की उम्र से पहले ही आंशिक रूप से या पूरी तरह गंजे हो जाते हैं। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, मगर कुछ आसान उपायों से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ जरूरी बातें।

मसाज करें

बालों के सही देखभाल के कुछ बेसिक नियम हैं, जो हर उम्र के व्यक्ति के लिए जरूरी हैं। इनमें स्कैल्प को मसाज करना सबसे अहम है। आमतौर पर बाल तभी झड़ते हैं, जब जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। बालों के जड़ों से कमजोर होने के कारण हेयर फॉलिकल्स को पर्याप्त पोषक तत्व न मिलना है। बालों के लिए कुछ जरूरी विटामिन्स इस प्रकार हैं। विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी7, विटामिन डी और विटामिन सी। इसलिए आपको पोषक तत्वों से युक्त तेल से अपने बालों की सप्ताह में कम से कम 2 बार मसाज जरूर करनी चाहिए। तेल बालों की जड़ों में जाकर इन्हें हाइड्रेट करते हैं और जरूरी पोषक तत्व पहुंचाते हैं। आपके बालों के लिए कौन सा तेल फायदेमंद है इसकी जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

बैलेंस डाइट

स्वस्थ बालों के लिए अगली जरूरी चीज है पौष्टिक खाना। बालों के लिए विटामिन्स के अलावा प्रोटीन और मिनरल्स भी जरूरी हैं, इसलिए घने, मजबूत बालों के लिए आपका खानपान अच्छा होना चाहिए। आपको अपने खाने में अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। रंगीन फलों और सब्जियों में सभी तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, फल, मछली, नट्स आदि का सेवन बालों के लिए अच्छा माना जाता है।

तनाव कम लें

चिंता और तनाव को हल्के में न लें क्योंकि ये भी बालों के झड़ने की बड़ी वजह बनते हैं। तनाव लेने से हेयर फॉलिकल्स कमजोर होते हैं, फलस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। युवा इन दिनों पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों स्तरों पर तनाव लेते हैं, इसलिए हेयर फॉल और हेयर लॉस की समस्याएं भी बढ़ रही हैं। तनाव कम करने के लिए आप योगासन और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। ध्यान तनाव को कम करने का सबसे बेहतरीन उपाय है।

अनुवांशिक कारण

पुरुषो में बालों के झड़ने का कारण उनके जीन्स भी हो सकते हैं। माता-पिता या उससे पहले की पीढ़ी के किसी व्यक्ति के जीन्स के द्वारा हेयर फॉल की समस्या जेनेटिकल रूप से आप में आ सकती है। आजकल दवाओं के द्वारा इन्हें कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी अनुभवी डॉक्टर से सलाह-मशविरा लेना चाहिए।

मिथकों पर विश्वास न करें

बालों के झड़ने संबंधी कई भ्रांतियां भी फैली हुई हैं, जैसे- ज्यादा कंघी करने से बाल झड़ते हैं या सिर के बल खड़े होने से बाल वापस आ जाते हैं आदि। इनपर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए। आपको बस कुछ चीजों का ध्यान रखना है। कंघी, तकिया, तौलिया, टोपी आदि जो कुछ भी आप बालों पर इस्तेमाल करते हैं, इनकी समय-समय पर सफाई करें। सप्ताह में 2-3 बार शैंपू और कंडीशनर करें और अच्छे तेल से मसाज करें। फिर भी अगर बालों का झड़ना न रुके तो डॉक्टर की मदद लें बस।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP