सेक्स जीवन का महत्वपूर्ण अंग है. अगर आप अच्छी तरह से यौन संबंध नहीं बना पा रहे हैं तो मुमकिन है कि जिंदगी की गाड़ी ज्यादा सालों तक ना चल पाए. जब उत्तेजित होने के बावजूद लिंग खड़ा ना हो तो समझ जाइए कि आप नामर्दी यानी नपुंसकता (ED) की चपेट में आ गए हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लिंग की ओर होने वाला रक्त संचार रुक जाता है. जो लोग नामर्दी से जूझ रहे होते हैं उनमें खुद पर यकीन की भारी कमी होती है और जब वे बेड पर प्रदर्शन नहीं कर पाते तो उन्हें और भी शर्मिंदगी महसूस होती है. ऐसे में नपुंसकता (ED) के बारे में जानना बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं 5 सबसे जरूरी बातें.

1. नपुंसकता आम बात है

अगर आपको लगता है कि नामर्दी एक बहुत बड़ा रोग है जो लाखों में किसी एक को होता है. तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, आज के समय में ये बहुत आम है. ऐसे में अगर आपका पति इस समस्या से जूझ रहा हो तो उसे पूरा सहयोग करें. कई लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. यह रोग 40 से 70 साल के उम्र के पुरुषों में ज्यादा पाया जाता है.

2. वजह मानसिक समस्या भी हो सकती है

नामर्दी की एक और वजह मानसिक समस्या हो सकती है. अगर आपको किसी दिन बहुत तनाव, टेंशन या चिंता हो तो इसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ेगा. अगर आप बहुत टेंशन में हैं तो लिंग का खड़ा ना होना वाजिब है और ये आम बात है. लेकिन अगर ये हर रोज होता है तो समझ लीजिए कि आप नामर्दी के शिकार हो रहे हैं.

3. सिगरेट और शराब आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालती है

कभी-कभार दोस्तों के साथ शराब, सिगरेट पीना ठीक है. लेकिन आप हर रोज शराब पीते हैं और सिगरेट दर्जनों में पी जाते हैं, तो आपके नामर्द होने की आशंका बढ़ जाती है. एल्कोहल और निकोटीन आपके स्पर्म काउंट पर बुरा असर डालते हैं और साथ ही आपके लिंग के खड़े होने की क्षमता को घटाते हैं क्योंकि लिंग में होने वाला रक्त संचार रुक जाता है.

4. वजह कार्डियोवास्कुलर रोग हो सकता है

नामर्दी इसलिए नहीं होती क्योंकि पुरुष को सेक्स में दिलचस्पी नहीं होती या वह सेक्स करने के लिए लायक नहीं है. इस समस्या के पीछे कई मेडिकल कारण हैं. कार्डियोवास्कुलर रोग (हृदय तथा रक्तवाहिकाओं संबंधी) के कारण नामर्दी हो जाती है. अगर लिंग में पर्याप्त रक्त का संचार नहीं होगा तो नपुंसकता हो जाती है.

5. कभी कभार उम्र बढ़ने की वजह से भी नपुंसकता हावी हो जाती है

लिंग तभी खड़ा होता है जब आपका दिमाग तैयार हो, आपका शरीर सपोर्ट करे और हार्मोन सही जगह पर हों. ऐसे में जब आप बूढे होने लगते हैं तो आपकी सेक्स लाइफ कई वजहों से बदलने लगती है. बूढे होने से आपका शरीर कमजोर पड़ने लगता है और रक्त संचार तेजी से नहीं हो पाता और यही समस्याएं नपुंसकता का कारण बनती हैं.

तो ये थीं नपुंसकता के बारे में 5 बातें जिनके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए. कई सारे लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए वायग्रा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. यह दवाई लिंग में रक्त का संचार बढ़ा देती है जिससे लिंग लंबे समय तक खड़ा रहता है. वैसे इन गोलियों का बुरा असर भी हो सकता है. कई पुरुषों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं और व्यायाम करें. इसलिए अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें और जानें क्या किया जा सकता है.