हर रोज 50 से 100 बालों का झड़ना नॉर्मल है. अगर आपके ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो हो सकता है कि आपको हेयर लॉस हो रहा हो. जैसे हमारी चमड़ी के ऊपर रोम छिद्र होते हैं वैसे ही सिर के ऊपर हेयर फॉलिकल होते हैं. जब ये हेयर फॉलिकल सिकुड़ने लगते हैं तो बाल पतले होने शुरू हो जाते हैं और यही बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है. हेयर लॉस आपकी खोपड़ी के साथ पूरे शरीर के बालों पर बुरा असर डाल सकता है. आपको हेयर लॉस फैमिली हिस्ट्री, हॉर्मोनल चेंजेज, मेडिकल कंडीशन के कारण हो सकता है. महिला, पुरुष, बच्चों सभी को हेयर लॉस हो सकता है. वैसे दवाइयां और लाइफस्टाइल में चेंज करते हुए हेयर लॉस को कम किया जा सकता है.

1. स्ट्रेस को कम करें: स्ट्रेस ज्यादा लेने से हेयर लॉस होने लगता है. ऐसे में आपको मेडिटेशन, रनिंग या योगा करना चाहिए. स्ट्रेस से  alopecia areata हो जाता है. इस कंडीशन में, आपका इम्यून सिस्टम हेयर फॉलिकल पर अटैक करता है. जिससे हेयर लॉस होता है.

2. अपने बालों की केयर करें: बालों को मोड़ने, घिसने या खींचने से बचें. अपने बालों को कुनकुने गर्म पानी से अच्छे से धोएं. अपने बालों को तेजी से ब्रश ना करें. चौड़े दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें जिससे बाल कम बाहर निकलते हैं.

3. ढेर सारा पानी पिएं: आपके बालों की जड़ों में 25 फीसदी पानी होता है. ऐसे में आपको हर रोज 8 कप जरूर पीना चाहिए. इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलेगी.

4. जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें: सेज नाम की जड़ी-बूटी बालों को घना बनाती है और रोजमेरी जड़ी-बूटी बालों को बढ़ने में मदद करती है. इन जड़ी-बूटियों को आप ले सकते हैं. इनको हफ्ते में एक बार जरूर खाएं. वहीं अगर पॉसिबल हो तो ताजा रोजमेरी को खाएं. अगर आप न्युट्रिशनल बैलेंस डाइट खाते हैं तो भी आपको हेयर लॉस में मदद मिलेगी. रोजमेरी को आप बादाम के तेल के साथ भी मिक्स कर सकते हैं और इसके मिक्चर को सीधे अपने सिर के उस जगह लगाएं जहां बाल झड़ रहे हैं.