आंवला एक ऐसा फल है, जिसे भारतीय घरों में बहुत पुराने समय से प्रयोग किया जाता रहा है। आयुर्वेद में आंवला को बालों और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप अपनी दादी-नानी से पूछें तो पाएंगे कि पहले के समय में आंवले के फायदों के कारण ही इसे अचार, मुरब्बा बनाने से लेकर चटनी, मिठाई बनाने तक कई कामों में प्रयोग किया जाता था। आंवले को खाना तो बालों के लिए फायदेमंद है ही, साथ ही इसके पाउडर, तेल या पेस्ट को लगाने से भी बाल मजबूत बनते हैं और बालों की चमक बढ़ती है। आंवला नैचुरल इम्यूनिटी बूस्टर भी है।

विटामिन सी, टैनिन्स और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आंवले की खास बात ये है कि ये बालों से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद है, जैसे- बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना, टूटना और बालों का पतला होना आदि। खासकर पुरुषों में सामने या बीच के बालों के झड़ने की समस्या (मेल पैटर्न बाल्डनेस) को दूर करने और एंड्रोजेनिक एलोपेशिया से राहत दिलाने में भी आंवला बहुत फायदेमंद माना जाता है। आंवले में कैरोटीन और गैलिक एसिड होता है, जो आपके खोपड़ी के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व, ऑक्सीजन आदि मिलते रहते हैं। इससे नए बाल उगना शुरू हो जाते हैं और बालों की सेहत अच्छी होने लगती है।

आंवले का लगभग 80% हिस्सा तो रस से भरा होता है, और ये रस बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। यही नहीं, आंवला आपके बालों के लिए नैचुरल स्ट्रेटनर भी है, यानी उलझे, घुंघराले बालों की समस्या दूर कर ये बालों को सीधा, घना और हेल्दी बनाता है। आंवले के रस से डैंड्रफ, जुएं, स्कैल्प के इंफेक्शन और खुजली आदि की समस्या भी ठीक की जा सकती है। कुल मिलाकर आंवला आपके बालों की हर समस्या में रामबाण साबित हो सकता है।

आप चाहें तो आंवले के साथ शिकाकाई, भृंगराज, रीठा और गुड़हल के फूल का पाउडर थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट जैसा बनाकर सीधे अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। और मिस्टर्स के लिए, भारत के पहले आयुर्वेदिक हेयर पैक का इस्तेमाल करें यहां |

अगर आपके सिर पर बहुत ज्यादा डैंड्रफ हो गए हैं, तो आंवला, शिकाकाई और योगर्ट को मिलाकर बालों में लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। अगर आप अपने बालों पर नियमित रूप से ताजे आंवले का रस लगाकर एक घंटे मसाज करें, तो ये आपके बालों के लिए हेयर टॉनिक की तरह काम करेगा। बस ध्यान दें कि 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।


amla for hair