बॉलीवुड एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन ने कुछ दिनों YouTube पर अपने “फ़्री टू लव कैम्पेन” वीडियो को लेकर चर्चा में थे। इस वीडियो में 53 साल के मिलिंद ने अपनी 26 साल छोटी पत्नी अंकिता के बीच की उम्र के फ़ासले पर उठे सवालों का बेबाक़ी से जवाब दिया।

उन्होंने यही साबित करने की कोशिश की कि जब बात प्यार की हो, तो उम्र अड़चन पैदा नहीं कर सकहालांकि, ज़्यादातर लोग ऐसा नहीं सोचते हैं। बढ़ती उम्र उनके मन में डर पैदा करती है। ख़ास तौर पर पुरुष प्यार और सेक्स लाइफ़ में आने वाली परेशानियों को लेकर फ़िक्रमंद रहते हैं। बहुत से पुरुष इसी गफ़लत में रहते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ सेक्स लाइफ़ भी ख़त्म हो जबढ़ती उम्र की वजह से सेक्स लाइफ़ ख़त्म होउतना ही बड़ा झूठ ह जितना कोई दूसरा झूठ।

यह सच है कि आपकी शारीरिक क्षमताओं में कई तरह के बदलाव आते हैं। इन बदलावों की वजह से ही कई पुरुष में सेक्स परफॉर्मेंस को लेकर फ़िक्र होने लगती है और यह फ़िक्र सेक्स परफॉर्मेंस पर असर दिखाती है। यह एक तरह का चक्रव्यूह है जिसमें फँसने के बाद आप बढ़ती उम्र से डरना शुरू कर देते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन 40 की उम्र पार कर चुकी पुरुषों की आधी आबादी को होने वाली एक बहुत ही आम परेशानी है जिसे आपकी पसंद के हिसाब से चुने गए तरीके, ज़िंदगी जीने के तौर-तरीकों में लाए जाने वाले बेहतर बदलावों, डॉक्टर की मदद और दवाइयों से हल किया जा सकता, लेकिन सबसे पहले ख़ुद के साथ अपने रिश्तों को बेहतर बनाइ क्योंकि आपकी सेक्स लाइफ़ तभी लंबी चल सकती जब आपका ख़ुद से रिश्ता वक़्त के साथ बेहतर बनता जाएं|

सेहतमंद रिश्तों का असर आपकी सेहत पर पड़ता है और अच्छी सेहत आपकी अंदरूनी ताकत पर असर डालती है. “बी योअर ट्रू सेल्फ़” वाली ज़िंदगी जीने की कोशिश कीजिए. ख़ुद से प्यार कीजिए ताकि दूसरों से जुड़ सकें और उनको भरपूर प्यार देख़ुद से अपना रिश्ता बेहतर बनाने के बाद आपका अगला कदम होगा अपने साथी पर ध्यान देना उससे जुड़ने की कोशिश करें, न कि रिझाने की। अपने साथी को समझने की कोशिश करें, उससे खुलकर बात करें, सेक्स से जुड़ी उसकी जरूरतों को समझें। बातों ही बातों में शायद आपको पता चल जाए कि उसे खुशी देने का सही तरीका क्या है।

और यह सच कौन नहीं जानता कि जब आपका साथी अच्छा महसूस करता है, तो आप भी अच्छा महसूस करते हैं।बेशक, हम इस सच को नहीं झूठला रहे कि शायद आपकी सेक्स ड्राइव की फ़्रीक्वेंसी या समय पर असर पड़े। प्यार का इज़हार करते वक़्त आप पहले जितना जोश न दिखा पाएं लेकिन अगर आप चाहे तो यह कहीं ज़्यादा रूमानी बन सकता है। बसआख़िरी क़दम है यानी अपने सोचने का तरीका बदलन आपको याद रखना है कि अगर आप चाहें तो सेक्स लाइफ़ के मामले में अपनी ढलती उम्र को बेअसर कर सकते हैं।अगर आप ऐसा कर पाएंगे तो फिर प्यार और सेक्स आपकी ज़िंदगी में बने रहेंगे।