जिस तरह से मेनोपॉज किसी महिला के जीवन के लगभग हर पहलू को प्रभावित करती है, वैसे ही पुरुषों के लिए एंड्रोपॉज भी यही काम करता है। पुरुष एंड्रोपॉज से जुड़े लक्षण आपको चिड़चिड़ा बनाते हैं, सेक्सुअल परफॉरमेंस को प्रभावित करते हैं, रिश्ते में प्रॉब्लम बढ़ाते, और तनाव, वजन बढ़ने, कम टेस्टोस्टेरोन के साथ स्वास्थ्य पर असर डालते हैं।


अगर आपमें भी ये लक्षण हैं, तो संभावना है कि आप एंड्रोपॉज के करीब है, लेकिन डॉक्टर से जांच करवाना आवश्यक है। कुछ लक्षणों को पहचानना काफी नहीं है और किसी को भी खुद से जांच करके सीमित नहीं रहना चाहिए। तो, सबसे अच्छी बात यह है कि अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। और डॉक्टर को अपने लक्षणों के बारे में अच्छे से बताएं, भले ही वो आपको सही लगे या ना।


आपके बताए लक्षणों के आधार पर, डॉक्टर मान लेंगे कि एण्ड्रोपॉज़ है, लेकिन इलाज करने से पहले वह टेस्टोस्टेरोन के स्तर की जांच करने के लिए रक्त का नमूना लेगा। आपका डॉक्टर अन्य संभावित स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए एक शारीरिक परीक्षा और आदेश परीक्षण कर सकता है।

जब उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है, तो पुरुषों को एंड्रोपॉज का निदान किया जाता है। यदि रक्त परीक्षण के परिणाम आपको कम टेस्टोस्टेरोन दिखाते हैं, तो चिकित्सक आवश्यक होने पर पर्याप्त उपचार विकल्प सुझाएगा।


किस तरह से इसका ट्रीटमेंट किया जा सकता है?

सबसे पहले तो जान लें कि एंड्रोपॉज कोई बीमारी नहीं है। इससे ना तो दर्द होता है ना ही इसके इलाज के लिए किसी तरह की सर्जरी करवानी पड़ती है। जब तक ये आपकी लाइफ पर बहुत ज्यादा असर नहीं डाल रहा है तब तक डॉक्टर इसके लिए कोई खास अलग से ट्रीटमेंट का सुझाव नहीं देते हैं।

इसमें सबसी बड़ी समस्या आती है कि आदमी इसके बारे में बात करने से परहेज़ करते हैं। और डॉक्टर भी समस्या का पता नहीं लगा पाते हैं। अगर पुरुष लक्षणों की बात भी करते हैं तो खुल कर नहीं कर पाते हैं। जिन पुरुषों में इससे ज्यादा परेशानी होती है उनके ट्रीटमेंट के लिए कुछ ऐसे उपाय हैं:

हार्मोन के स्तर को सामान्य करने के लिए टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की जाती है

टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी [9] अलग-अलग तरह से की जाती है जैसे:

• टेस्टोस्टेरोन जैल - प्रयोग करने में आसान और आमतौर पर कंधे या ऊपरी बांहों पर लगाया जाता है

• टेस्टोस्टेरोन की गोलियां - दिन में दो-तीन बार ली जाती हैं

• टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन - सुविधाजनक, कुछ तैयारी नियमित रूप से इंजेक्शन नहीं है। सबसे हाल की तैयारी में हर तीन महीने में केवल एक इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।


टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी करवाने से पहले, अपने डॉक्टर से इसके फायदे और नुक्सान के बारे में जान लें। आपका चिकित्सक आपको प्रबंधन और एंड्रोपॉज के लिए स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव करने की सलाह भी देगा। आपके द्वारा किए जाने वाले सरल विकल्प स्वाभाविक रूप से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, आपके इरेक्शन की ताकत में सुधार कर सकते हैं, आपके मूड को लाभ पहुंचा सकते हैं।