क्या आप बड़ी–बड़ी आँखों और चमकती हुई स्किन वाले किसी अच्छे से टेडी जैसे हैं, जिसे लोगों के गले लगना या गले लगाना बहुत पसंद है? क्या आपका रविवार भी अपने पार्टनर के साथ लेटकर पॉपकॉर्न खाते हुए नेटफ्लिक्स देखते हुए गुजरता है? अगर हाँ, तो आप पक्का अपने पार्टनर के लिए स्वीटी-पाई कफ पार्टनर हैं।


आयुर्वेद की भाषा में कफ, पित्त और वात इंसान के तीन दोष या अवस्थाएं बताई गई हैं। इन तीनों में से कफ को सबसे ज्यादा शांत और सुलझी हुई प्रकृति का माना जाता है, या यूँ कहें कि दया दिखाना तो जैसे कफ के नाम में ही छुपी हो। पानी और धरती कफ के मुख्य तत्व हैं जो कफ को जिम्मेदार और मजबूत बनाते हैं।


मेमोरी तेज़ होना कफ की एक बेहद अलग क्वालिटी है जिसके कारण पित्त और वात के लिए कफ से बहस करना मुश्किल हो जाता है। आपके लिए प्यार धीमी आंच पर पकने वाले दम पुख्त जैसा है ना कि किसी इंस्टेंट नूडल्स जैसा। आप इंतज़ार कर, रुक कर और पूरी तरह सोच कर ही प्यार की तरफ छोटे-छोटे कदम उठाते हैं। पर एक बार जब रिलेशनशिप में आ जाते हैं तो आप रिश्ते को मजबूती देते हैं और अपने पार्टनर की फीलिंग्स और जरूरतों का ध्यान रखते हैं, चीजों को मानते हैं और बिना सोचे समझे किसी के बारे में राय नहीं बनाते हैं। आप एक आदर्श प्रेमी हैं, हर समय अपने प्यार का इजहार करते हैं, कभी बिना सोचे समझे राय नहीं बनाते हैं और अपने प्यार के लिए हमेशा ज्यादा ही करने की कोशिश करते हैं।


साथ ही आप जैसे डील डौल में बढ़िया और अच्छे स्टैमिना वाले 'कफ मर्द' बिस्तर में भी अच्छे माने जाते हैं। हालांकि इसका एक ट्रिकी पहलू भी है। कफ दोष का ज्यादा होना कभी-कभी आपको सुस्त और उदास तो बना ही देता है उसके अलावा ये आपको चिपकू प्रेमी बनाता है, जिसे आम बोलचाल में सब चिपकू कहते हैं, इसलिए ऐसा है तो सावधान हो जाएं।


कफ दोष के ज्यादा होने पर कभी कभी इंसान जॉब, चीजों या रिश्तों के बिगड़ने पर भी उन्हें छोड़ नहीं पाता है। यह कहा गया है, कहावत, "एक आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है", आपके लिए ही बनाया गया है। आपके साथी द्वारा घर में बनाई गई चॉकलेट का एक टुकड़ा आपको कमजोर बना सकता है। वैसे तो मीठा आपकी कमजोरी है पर अपने साथी के हाथ से बनाया गया कुछ भी खाना आपको बहुत पसंद आता है.


और हाँ, कफ को पानी बहुत पसंद होता है। क्योंकि पानी कफ का मुख्य तत्व है इसलिए पानी उसे शांत करता है। आप पक्के तौर पर कफ हैं अगर छुट्टियों का प्लान करते ही पहला प्लान आप अपने साथी के साथ स्वीमिंग का बनाते हैं। आप दोपहर में नींद लेना भी बहुत पसंद करते हैं लेकिन ये नींद थ्री इडियट्स के वायरस की पावर नैप से बिल्कुल अलग है. बल्कि आपको बिना किसी रोक टोक की दोपहर की नींद के बारे में सोचना भर ही काफी खुश कर देता है।


एक शांत और स्वीट और सुलझा हुआ कफ गड़बड़ी से बड़े अच्छे से निकल जाता है और किसी भी ऑर्डर को लेकर उनकी लगन ओ.सी. डी तक पहुंच सकती है। कफ की कुछ और कमियां गलत बात बोलना, गुस्सा करना, गलत व्यवहार करना या चिल्लाना भी है। प्रकृति के करीब रहने से कफ काफी शांत रहता है। किसी भी तरह की बॉडी मूवमेंट भी कफ के लिए अच्छी है। जैसे सुबह सुबह वाक करना या जॉगिंग करना।


उलझन में पड़े कफ को एक तरह की लाइफस्टाइल एकदम घेर लेती है और उसे बदलाव नहीं करने देती है। जब ऐसा होता है तो आप देखेंगे कि आप एक ही कैफ़े में जा रहे हैं, एक ही सीरियल को देख रहे हैं और एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं। मतलब क्या आप समझ रहे हैं? नहीं? कुछ छोटी-छोटी चीजें आपकी भारी भरकम क्वालिटी को दूर कर आपकी लव लाइफ में अच्छा बदलाव ला सकती हैं। उम्मीद है आपको अच्छा चांस मिले!