पेरिफेरल आर्टरी रोग तब होता है जब आर्टरी में थोड़ी या पूरी तरह से रुकावट होती है, आमतौर ये रुकावट एक पैर या बांह की ओर जाती है। पैर की आर्टरी की बीमारी आमतौर पर एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण होती है जो ब्लड सर्कुलेशन को रोकती है। इस स्थिति से पीड़ित लोगों को पैदल चलने से कूल्हे, नितंब, जांघ, घुटने, पिंडली या ऊपरी पैर में थकान, ऐंठन और दर्द हो सकता है।


पिछले साल प्रकाशित एक अध्ययन ने यह निर्धारित करने की कोशिश की कि वृद्ध पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्राडियोल का रक्त स्तर कम होना पेरिफेरल आर्टरी रोग से जुड़ा हुआ है या नहीं। प्रतिभागियों में पेरिफेरल आर्टरी रोग वाले 3,014 पुरुष शामिल थे, जिनकी आयु 75.4 वर्ष थी। उम्र, वर्तमान धूम्रपान, पिछले धूम्रपान, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और बॉडी मास इंडेक्स में फैक्टरिंग के बाद, निष्कर्षों से पता चला कि टेस्टोस्टेरोन का निम्न स्तर पूरी तरह से पेरिफेरल आर्टरी रोग से जुड़ा था क्योंकि उनमें एस्ट्राडियोल का उच्च स्तर था।


इस अध्ययन का संचालन करने वाले डॉक्टरों ने निष्कर्ष निकाला, "यह क्रॉस-अनुभागीय अध्ययन पहली बार दिखाता है कि कम सीरम टेस्टोस्टेरोन और उच्च सीरम एस्ट्राडियोल स्तर बुजुर्ग पुरुषों में पेरिफेरल आर्टरी रोग के साथ जुड़े हैं।"


दवा उद्योग परिधीय धमनी रोग के साथ उन लोगों का इलाज करता है। निर्धारित सामान्य दवाओं में निम्न रक्त शर्करा, निम्न कोलेस्ट्रॉल (स्टैटिन), निम्न रक्तचाप और रक्त के थक्के का कम जोखिम शामिल है। एक लोकप्रिय दवा जिसे प्लाविक्स® कहा जाता है, को परिधीय और अन्य धमनी रोगों के इलाज के लिए भारी मात्रा में प्रयोग करने के लिए कहा गया है।


कम टेस्टोस्टेरोन और उच्च एस्ट्राडियोल के एथेरोजेनिक और थ्रोम्बोटिक जोखिमों के बारे में जो ज्ञात है, उसके आधार पर, यह अनुमान लगाया गया है कि पेरिफेरल आर्टरी रोग से पीड़ित पुरुष अपनी कई दवाओं को छोड़ सकते हैं यदि उन्होंने अपने टेस्टोस्टेरोन को बढ़ा लिया और अतिरिक्त एस्ट्राडियोल को कम किया।


पुरुष क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन मरीजों में हाई एस्ट्राडियोल स्तर देखा जाता है

रुमेटीइड गठिया एक गंभीर पुरानी समस्या है जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा, कैंसर और स्ट्रोक के जोखिम बढ़ जाते हैं। रुमेटीइड गठिया वाले पुरुषों के एक अध्ययन ने स्वस्थ नियंत्रणों की तुलना में सेक्स हार्मोन के रक्त स्तर का मूल्यांकन किया। 9 संधिशोथ रोगियों में एस्ट्रैडियोल का स्तर उच्च था और डीएचईए का स्तर उन विषयों की तुलना में कम था जो पुरानी सूजन से पीड़ित नहीं थे। यह उन अध्ययनों से मेल खाता है जो दिखाते हैं कि उच्च एस्ट्रोजन का स्तर (महिलाओं में) सी-रिएक्टिव प्रोटीन को बढ़ा सकता है। 10-12 उन्नत सी-प्रतिक्रियाशील प्रोटीन स्वस्थ व्यक्तियों में कोरोनरी हृदय रोग के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक है।


अतिरिक्त एस्ट्रोजन का एक और घातक तंत्र

50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में मृत्यु का एक कारण एक आर्टरी में असामान्य रक्त का थक्का (थ्रोम्बस) बनना है जो हृदय, फेफड़े या मस्तिष्क जैसे शरीर के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को रोक सकता है। एलिवेटेड एस्ट्रोजन लोगों को इन घातक थ्रोम्बोटिक घटनाओं की ओर अग्रसर करता है।

यह पाया गया है कि म्योकार्डिअल इन्फ़र्ट्स वाले अस्पतालों में भर्ती पुरुषों में एस्ट्राडियोल और टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है। 13 यह अस्पताल में भर्ती पुरुषों पर किए गए एक दिलचस्प अध्ययन में दिखाया गया जिसमें तीव्र हृदय के दौरे के साथ सेक्स हार्मोन के स्तर का मूल्यांकन किया गया था। नियंत्रण रोगियों की तुलना में, इन हृदयाघात के रोगियों में एस्ट्राडियोल का स्तर 180% अधिक था, जबकि जैव उपलब्धता टेस्टोस्टेरोन का स्तर नियंत्रण रोगियों की तुलना में लगभग तीन गुना कम था। ये निष्कर्ष उच्च एस्ट्रोजन और कम टेस्टोस्टेरोन से जुड़े उच्च दिल के दौरे की घटनाओं को बताते हैं।