लाइफ एक्सटेंशन पर कभी-कभी पूछा जाता है कि हम अपने पुरुष सदस्यों के खून की जांच करते समय एस्ट्रोजन के लेवल की जांच क्यों करते हैं। बहुत पहले, हमने यह डेटा प्रकाशित किया था कि एस्ट्रोजन का स्तर अक्सर उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों में ज्यादा हो जाता है और अतिरिक्त एस्ट्रोजेन से जुड़े कई स्वास्थ्य जोखिमों पर चर्चा की जाती है। चूंकि पुरुषों के लिए एस्ट्रोजेन बढ़ने पर उसको ठीक करना आसान है, इसलिए इसके लिए जांच करने और इसके समय रहते ट्रीटमेंट करने की सलाह दी जाती है।


हाल ही में एंटी-एजिंग समिट में एक प्रेजेंटेशन में सुझाव दिया कि पुरुषों में उम्र बढ़ने पर एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ना फायदेमंद है। इसके बाद हमने पब्लिश की गई जानकारी पर रिसर्च की है। हमने जो कुछ भी देखा वह न केवल हमारी मूल सिफारिश की पुष्टि करता है, बल्कि यह भी पता चला है कि उम्र बढ़ने पर पुरुषों में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ना बहुत ज्यादा खतरनाक है।


आपको क्या जानने की ज़रूरत है

बढ़ती उम्र पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का महत्व लोग अच्छे से जानते हैं, हालांकि ज्यादातर पुरुष अपने एस्ट्रोजन के लेवल पर ध्यान नहीं देते हैं। जो पुरुष अधिक वजन वाले या मोटापे का शिकार होते हैं, उनमें एन्ज़ाइम एरोमाटेज़ का अधिक उत्पादन होता है, जो टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजन में बदल देता है। ज्यादा फैट पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को कम करने और एस्ट्रोजेन बढ़ाने के अलावा, कई और बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। पुरुषों में एस्ट्रोजन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखना उनकी हेल्थ के लिए बहुत ज़रूरी है।


स्ट्रोक का रिस्क बढ़ जाना

स्ट्रोक मौत का तीसरा प्रमुख कारण है और उम्र से संबंधित विकलांगता का प्रमुख कारण है। सेरेब्रल ब्लड आर्टरी में असामान्य रक्त के थक्के स्ट्रोक का सबसे आम कारण है। अतिरिक्त एस्ट्रोजन असामान्य रक्त के थक्के को बढ़ावा देता है।

पिछले साल ही प्रकाशित एक स्टडी में, 71 से 93 वर्ष की आयु के 2,197 पुरुषों के समूह में एस्ट्राडियोल (एक शक्तिशाली एस्ट्रोजन) का ब्लड लेवल मापा गया था। उम्र, हाई ब्लड प्रेशर, डायबीटीज, फैट, कोलेस्ट्रॉल, की जांच की गई। फॉलो-अप के दौरान, एस्ट्रैडियोल के सबसे ज्यादा लेवल वाले पुरुषों में स्ट्रोक का जोखिम 2.2 गुना अधिक था, उनके मुकाबले जिनमें एस्ट्रैडियोल स्तर कम थे ।2.


इस अध्ययन से पता चला है कि एस्ट्रैडियोल रक्त का स्तर 34.1 pg / mL से अधिक है, जिसके परिणामस्वरूप स्ट्रोक की घटना दोगुनी से अधिक होने की संभावना है। लाइफ एक्सटेंशन ने बहुत पहले ही पुरुषों को चेतावनी दी थी कि वे अपने एस्ट्राडियोल स्तर को 30 pg / mL से कम रखें और यह हालिया स्ट्रोक अध्ययन स्पष्ट रूप से हमारी पूर्व सिफारिश को मान्य करता है।


मिडिल एज्ड पुरुषों में एस्ट्रोजन का ज्यादा होना

दो साल पहले प्रकाशित एक स्टडी में, एस्ट्राडियोल के रक्त के स्तर को 313 पुरुषों में मापा गया था जिनकी औसत आयु 58 थी। कैरोटिड धमनी इंटिमा-मीडिया मोटाई को बेस रखा गया और फिर तीन साल बाद मापा गया । अन्य जोखिम कारकों को लेकर जाना गया कि एस्ट्राडियोल के हाई लेवल वाले पुरुषों में कैरोटिड धमनी की दीवार का की मोटाई बढ़ गई थी। इसके कारण शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला, "एस्ट्राडियोल का बढ़ना मिडिल एज्ड पुरुषों में कैरोटिड धमनी इंटिमा-मीडिया की मोटाई बढ़ाने का कारण है।" 3


मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के इस अध्ययन के निष्कर्षों के आधार पर शुरू किया गया था कि प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों का उपचार मौखिक रूप से एस्ट्रोजेन दवाओं का उपयोग करके बढ़े हुए हृदय की घटनाओं और मौतों से जुड़ा हुआ है। कैरोटिड धमनी की दीवार का अल्ट्रासाउंड आर्टरी से जुड़ी बीमारी का कारण है। इस अध्ययन के निष्कर्ष उच्च एस्ट्राडियोल स्तर वाले पुरुषों में कैरोटिड धमनी इंटिमा-मीडिया मोटाई की प्रगति को दर्शाते हैं। ग्रेटर कैरोटिड धमनी इंटिमा-मीडिया मोटाई तेजी से दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम के साथ संबंधित है।