इरेक्टाइल डिसफंक्शन पुरुषों में सबसे बड़े सेक्सुअल प्रॉब्लम में से एक माना जाता है। यह आगे चलकर इरेक्टाइल समस्याओं का कारण बनती है, जिसके चलते लिंग इरेक्शन ना होने का डर रहता है और आदमी लंबे समय तक सेक्स नहीं कर पाता है। क्लेवलैंड क्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर आधे से अधिक पुरुष आबादी किसी स्तर पर इरेक्टाइल डिसफंक्शन से प्रभावित है।


विली ऑनलाइन लाइब्रेरी पर पब्लिश एक रिपोर्ट ने उन प्रभावों की जांच की, जो कीगल एक्सरसाइज इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित पुरुषों के ग्रुप के बीच डालती है। स्टडी में कुल 55 पुरुषों ने भाग लिया, जिनमें से सभी 20 वर्ष से अधिक उम्र के थे और कम से कम छह महीने के लिए इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लक्षणों का अनुभव किया था। इंटरवेंशन ग्रुप को अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने और कीगल एक्सरसाइज करने के लिए कहा गया, जबकि कंट्रोल ग्रुप को सिर्फ कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सलाह दी गई थी।


छह महीने के बाद, प्रतिभागियों को उनके एजकुलेशन पर कीगल एक्सरसाइज के प्रभावों के बारे में पूछा गया था। अध्ययन में भाग लेने वाले 55 पुरुषों में से, 40% की प्रॉब्लम नॉर्मल हो गई थी। इरेक्शन हासिल करने और बनाए रखने की उनकी क्षमता में कुल 35.5% का भी सुधार हुआ। केवल 24.5% प्रतिभागियों ने परीक्षण अवधि के दौरान सुधार का अनुभव नहीं किया।


कैसे करें कीगल एक्सरसाइज:


यह काफी जल्दी होने वाली और आसान है, और आप इसे कहीं भी कर सकते हैं - कीगल एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाने या ट्रैक करने की कोई ज़रूरत नहीं है। कुछ लोग अपनी कीगल एक्सरसाइज तब भी करते हैं, जब वे लिफ्ट का इंतजार कर रहे होते हैं या काम पर अपने डेस्क के सामने बैठे होते हैं।


कीगल एक्सरसाइज करने के लिए, आपको पहले पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों की पहचान करने की ज़रूरत होती है, जिस पर आपको काम करना है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यूरिन करते हुए बीच में यूरिन को रोकना है। जिन मांसपेशियों को आपने यूरिन को रोकने के लिए इस्तेमाल किया- ये वे मांसपेशियां हैं जिनपर आपको कीगल एक्सरसाइज के दौरान काम करने की आवश्यकता है।


अब जब आपने पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की पहचान कर ली है, तो आप इस एक्सरसाइज को करना शुरू कर सकते हैं। केवल उन मांसपेशियों को कॉन्ट्रैक्ट करें जिनकी आपने पहले पहचान की थी। एक बार उन्हें मोड़ने के बाद आपको कुछ सेकंड के लिए उन्हें वैसे ही रखना है और फिर छोड़ देना है। फटाफट एक ब्रेक लें और फिर से यही रिपीट करें। कीगल एक्सरसाइज के कई तरीके हैं, लेकिन हमने जो तकनीक बताई है वह इन सभी तरीकों के लिए बेस का काम करती है।


निष्कर्ष

सेक्स कई लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। जब समस्याएं बेडरूम में होती हैं, तो वे एक रिश्ते पर भी नेगेटिव असर डाल सकती हैं- यहां तक कि बेडरूम के बाहर भी। कीगल एक्सरसाइज महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन पुरुषों के लिए कई फायदे होने के कारण इसकी मांग बढ़ रही है। खासकर जिन्हें सेक्सुअल समस्या है वो जल्दी और आसानी से इन्हें करते हुए इनसे फायदा उठा सकते हैं