कुछ लोग मानते हैं कि वर्कआउट या एक्सरसाइज की जरूरत उन्हीं को पड़ती है, जिनका वजन ज्यादा है या जिन्हें मसल्स, सिक्स पैक एब्स और अच्छा बॉडी शेप चाहिए। मगर सच्चाई ये है कि प्रतिदिन 30-40 मिनट की एक्सरसाइज या वर्कआउट हर इंसान के लिए जरूरी है। एक्सरसाइज से आपको शारीरिक ही नहीं, कई मानसिक फायदे भी मिलते हैं। मगर इन सब बातों से अलग, क्या आप ये जानते हैं कि एक्सरसाइज पुरुषों में स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) बढ़ाने में भी मददगार है?

एक अध्ययन के मुताबिक हर 3 में से 1 कपल इस समय इंफर्टिलिटी (बांझपन) की समस्या से जूझ रहा है। चूंकि पिछले कुछ दशकों में लोगों की लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव आए हैं, जैसे- मेहनत की क्षमता में कमी, खराब खानपान, लंबे समय तक बैठना, आराम करना, सिगरेट-शराब का सेवन आदि। ये सभी बदलाव फर्टिलिटी को घटाने के लिए जिम्मेदार हैं। यही कारण है कि आजकल पुरुषों में अच्छी क्वालिटी के शुक्राणुओं (स्पर्म) की कमी देखी जा रही है, जिसके कारण पुरुषों में भी इंफर्टिलिटी के मामले काफी बढ़े हैं। लेकिन एक्सरसाइज के द्वारा पुरुष अपना स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ा सकते हैं, जिससे वो भविष्य में पितृ सुख उठा सकें।


हर साल गिर रहा है पुरुषों का स्पर्म काउंट

हाल में हुए एक अध्ययन में लगभग 15 सालों में 120,000 पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी चेक की गई। इन सभी लोगों को 3 समूहों में बांटा गया, जिसमें पहला समूह ऐसे लोगों का था जिनके मूविंग स्पर्म की संख्या 15 मिलियन (1.5 करोड़) या इससे ज्यादा थी। दूसरा समूह लगभग 10 मिलियन (1 करोड़) मूविंग स्पर्म वालों का था, तो तीसरा समूह 5 मिलियन (0.5 करोड़) मूविंग स्पर्म वाले पुरुषों का रखा गया। इस शोध में पाया गया कि आजकल की लाइफस्टाइल के कारण ज्यादा मूविंग स्पर्म (1.5 करोड़) वाले पुरुषों के स्पर्म काउंट में हर साल 1.8% की गिरावट आ रही है, जबकि सबसे कम मूविंग स्पर्म (0.5 करोड़) वाले पुरुषों के स्पर्म काउंट में हर साल 11.6% की गिरावट आ रही है। इस अध्ययन के परिणाम ने शोधकर्ताओं को चौंकाया क्योंकि अगर इसी दर से पुरुषों का स्पर्म काउंट घटता रहा, तो बहुत जल्द दुनिया के ज्यादातर पुरुष पिता बनने की योग्यता खो देंगे।


पुरुष कैसे बढ़ा सकते हैं अपना स्पर्म काउंट?

स्पर्म की गुणवत्ता और संख्या को बढ़ाने के लिए पुरुष कुछ उपाय अपना सकते हैं, जैसे- रेगुलर एक्सरसाइज करना, सुबह गुनगुनी धूप में बैठकर पर्याप्त विटामिन डी लेना, अच्छा और हेल्दी खाना आदि। इसके अलावा तनाव कम करके, सिगरेट-शराब की आदत छोड़कर भी स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है।


पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ाने का एक्सरसाइज बहुत कारगर उपाय है। हाल में 261 लोगों को 4 समूह में बांटकर एक अध्ययन किया गया, जिसमें यह पता लगाया गया कि एक्सरसाइज का स्पर्म काउंट पर क्या असर होता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि जो समूह रोजाना लगभग 1 घंटे इंटेंस एक्सरसाइज करता था, उसका स्पर्म काउंट काफी ज्यादा पाया गया, जबकि रोजाना आधे घंटे सामान्य एक्सरसाइज करने वालों का स्पर्म काउंट एक्सरसाइज न करने वालों से बेहतर पाया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज सभी के लिए जरूरी है। एक्सरसाइज के लिए जिम जाएं, तो सबसे बेहतर है। अगर न जा सकें, तो कम से कम पैदल चलने, साइकिल चलाने, स्विमिंग करने या पार्क में हल्की-फु्ल्की एक्सरसाइज करने की आदत जरूर डालें।



रेगुलर एक्सरसाइज से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या)