प्री मैच्योर एजकुलेशन का मतलब सेक्स करते हुए जल्दी ओर्गस्म तक पहुंचने से है। Nature.com की रिपोर्ट है कि दुनियाभर में कुल पुरुषों में कम से कम 30% समय से पहले एजकुलेशन का अनुभव करता है, कुछ को रेगुलर से और कुछ को कभी-कभी इसका सामना करना पड़ता है। वे यह भी बताते हैं कि समय से पहले एजकुलेशन को ठीक करने का कोई मेडिकल तरीका नहीं है और स्थिति की जांच भी नहीं की जा सकती है।


इसके बजाय, यह आमतौर पर प्री मैच्योर एजकुलेशन माना जाता है अगर आदमी का सेक्स शुरू करने के 2 मिनट के अंदर ओर्गस्म हो जाता है। कीगल एक्सरसाइज उन पुरुषों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है जिन्हें प्री मैच्योर एजकुलेशन की प्रॉब्लम हैं। एक खास स्टडी, ओटैक्सस जर्नल्स में पब्लि हुई. इस दौरान कुल 40 पुरुषों पर स्टडी की गई, जो अपने पहले सेक्सुअल इंटरकोर्स में जल्दी एजकुलेट हो गए थे- दूसरे शब्दों में, पुरुष प्राइमरी, या आजीवन, प्री मैच्योर एजकुलेशन से पीड़ित थे।


सभी पार्टिसिपेंट सेक्स शुरू होने के 1 मिनट के अंदर ही ओर्गस्म तक पहुंच गए। प्रतिभागियों को कीगल एक्सरसाइज को 12 हफ्ते तक करने के लिए कहा गया था। 12-हफ्ते के बाद, 82.5% प्रतिभागियों ने अपने एजकुलेशन पर पहले से बेहतर कंट्रोल किया। स्टडी के मुताबिक ओर्गस्म तक पहुंचने का समय लगभग दो मिनट और बीस सेकंड था।


कैसे करें कीगल एक्सरसाइज:

यह काफी जल्दी होने वाली और आसान है, और आप इसे कहीं भी कर सकते हैं - कीगल एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाने या ट्रैक करने की कोई ज़रूरत नहीं है। कुछ लोग अपनी कीगल एक्सरसाइज तब भी करते हैं, जब वे लिफ्ट का इंतजार कर रहे होते हैं या काम पर अपने डेस्क के सामने बैठे होते हैं।


कीगल एक्सरसाइज करने के लिए, आपको पहले पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों की पहचान करने की ज़रूरत होती है, जिस पर आपको काम करना है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यूरिन करते हुए बीच में यूरिन को रोकना है।


जिन मांसपेशियों को आपने यूरिन को रोकने के लिए इस्तेमाल किया- ये वे मांसपेशियां हैं जिनपर आपको कीगल एक्सरसाइज के दौरान काम करने की आवश्यकता है।


अब जब आपने पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की पहचान कर ली है, तो आप इस एक्सरसाइज को करना शुरू कर सकते हैं। केवल उन मांसपेशियों को कॉन्ट्रैक्ट करें जिनकी आपने पहले पहचान की थी। एक बार उन्हें मोड़ने के बाद आपको कुछ सेकंड के लिए उन्हें वैसे ही रखना है और फिर छोड़ देना है। फटाफट एक ब्रेक लें और फिर से यही रिपीट करें। कीगल एक्सरसाइज के कई तरीके हैं, लेकिन हमने जो तकनीक बताई है वह इन सभी तरीकों के लिए बेस का काम करती है।