संभोग करना एक अत्यंत ही आनंद दायक क्रिया मानी जाती है। हालाँकि इससे प्राप्त सुख को सही रूप में हम तब ही ग्रहण कर सकते हैं, जब आप मानसिक रूप से खुश एवं यौनेच्छा से भरपूर हों। कई प्रकार के तरल पेय यह दावा करते हैं कि वे आपके संभोग अनुभव को बेहतर बना सकते हैं, किन्तु कॉफी इन सभी में से सबसे उत्तम माना जाता है। कि वैज्ञानिकों ने भी इस विषय पर शोध करके कॉफी को यौन इच्छा प्रबल करने में सबसे उत्तम माना है।


यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास हेल्थी सेंटर (हॉस्टन) में सम्पन्न किये गए शोधों के अनुसार कॉफी की कई सारी खूबियां वियाग्रा जैसे तत्वों के समान है। कॉफी मे कैफीन के साथ ही नाइट्रिक ऑक्साइड भी मौजूद होता है।

कैफ़ीन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे जननांगो को प्रभावित करते हैं, जो कि संभोग के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। यह हमारे जननांगो में मौजूद रक्तवाहिनियों को चौड़ा करता है एवं अवाम उनमे रक्त के प्रवाह बढ़ता है । कॉफी में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड, रक्तवाहिनियों की अंदर की दीवारों को चिकना बनाता है, जिससे प्लेटलेट्स एवं सफेद रक्त कोशिकाएं उस पर चिपक कर जमा नहीं होती एवं रक्त के प्रवाह में बाधा नहीं डालतीं। इनके जमा होने से रक्तवाहिनियों में रुकावट आ जाती है, जिससे रक्त के प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है एवं सूजन, जलन जैसे कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इससे जननांगो में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है एवं इनमे मौजूद मांसपेशियों में भी रक्त नही पहुंच पाता जिसके परिणाम स्वरूप उनमे आकुंचन और प्रसारण की क्रिया नहीं हो पाती।


कई शोधों में यह निष्कर्ष निकाला गया कि जो पुरुष पिछले 20 वर्षों से लगातार 2 से 3 कप कॉफी का सेवन करते आये हैं, उनमें स्तम्भन दोष अर्थात इरेकटाइल डिस्फंक्शन का खतरा बाकियों के मुकाबले कम होता देखा गया।


प्लस वन नामक एक जर्नल में संपादित एक रिपोर्ट के मुताबिक जो पुरुष 85 से 170 मिलीग्राम कैफ़ीन का सेवन करने वाले पुरुषों में स्तम्भन दोष की समस्या बाकियों के मुकाबले 42 प्रतिशत तक कम थी, एवं जो पुरुष 171 से 303 मिलीग्राम कैफ़ीन का सेवन करते थे उनमें स्तम्भन दोष की संभावना 39 प्रतिशत कम पाई गयी ।


डेली क्युपो डॉट कॉम नामक एक वेबसाइट ने जब इस विषय पर अन्वेषण किया, तो पाया कि आमतौर पर जो पुरुष एवं महिलाएं 2 से 3 कप कॉफी का सेवन करते हैं, उनके संभोग जीवन ऊर्जावान बना रहता है एवं उनका संभोग करने का अनुभव हमेशा बाकियों के मुकाबले बेहतर होता है।


अब सवाल उठता है, की उत्तम परिणामों के लिए किस प्रकार की कॉफी का सेवन किया जाए। इसका उत्तर देते हुए विशेषग्यों ने बताया कि एस्प्रेसो कॉफी के सेवन से पुरुषों एवं महिलाओं में सबसे उत्तम परिणाम देखे गए। एस्प्रेसो के सेवन से महिलाओं की यौनेच्छा बढ़ जाती है। यह उनके अंदर संभोग की इच्छा को उजागर करता है एवं बढ़ा देता है एवं उन्हें खुश बनाता है। अच्छे संभोग अनुभव के लिये सही मात्रा में लिबिडो अत्यंत आवश्यक होता है। बिना लिबिडो के किसी को भी अपने साथी के साथ संभोग करने में आनंद नहीं आएगा। एक ऐसा पुरुष, जो अपनी साथी महिला की यौन इच्छा को पूर्ण रूप से तृप्त न कर पाए, किसी भी महिला को पसंद नहीं होगा। एस्प्रेसो कॉफी के सेवन से पुरुषों में पाई जाने वाली स्तम्भन दोष की समस्या घट जाती है एवं उसकी संभावना भी कम हो जाती है।