आपने माने या ना माने, आपके बाल आपके पूरे लुक को अच्छा बनाने में बहुत ही हेल्प करते हैं। भले ही आप ऊपर से नीचे तक अच्छे कपड़े पहन लें, सज-धज लें पर अगर आके बाल रूखे-बेजान, बिखरे हैं तो आप अच्छे नहीं लग पाते हैं। बहुत बार हम अपने बालों की क्वालिटी पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं। बालों में तेल लगाना ज़रूरी हैं ये तो हम सब सुनते ही हैं, पर ये क्यों ज़रूरी है ये आप इस आर्टिकल को पढ़ कर जान जाएंगें;


बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है

आपके बाल पूरी तरह से पोषण मिलने के बाद ही घने और चमकदार बनते हैं। तेल आपको बालों में खोये हुए मिनरल्स और विटामिन्स को वापिस ले आता है। साथ ही इससे बाल मजबूत भी होते हैं। हेयर ऑइल को सबसे बेहतरीन कंडीशनर माना जाता है। इसलिए अपने बालों को नारियल के तेल से मालिश करना ना भूलें, इसे पूरी रात लगा रहने दें और अगली सुबह हलके शैम्पू से धो दें।


सूथिंग एजेंट की तरह करता है काम

सिर में मसाज करने से आपके सिर के छिद्र खुलते हैं और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इससे सिर में जड़ों तक अच्छे से तेल जाता है। इस तरह से जड़ें मजबूत होने पर आपके बाल भी अच्छी क्वालिटी के और मजबूत हो जाते हैं। जब आप सर्कुलर मोशन में ऑइल लगाते हैं तो ये अच्छे से जड़ों तक सिर में जाता है। ये बालों की जड़ों को मजबूत करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। साथ ही इससे सिरदर्द में भी राहत मिलती है। इसका कारण है कि तेल लगाने से आपकी बॉडी रिलैक्स होती है और आप अच्छा महसूस करते हैं।


नेचुरल तौर पर करते हैं शाइन

ऐसा कोई भी नहीं होता है जो अपने बालों की देखभाल ना करता हो या जिसे अपने बालों के खराब होने से फर्क ना पड़े। ना ही किसी को पसंद है कि समय से पहले वो गंजा हो जाए। हर किसी को अच्छे दिखने वाले मजबूत बालों की चाहत होती है। इसलिए अच्छे बालों के लिए ऑइल लगाना बेहद ज़रूरी है। इससे स्प्लिट एंड्स जैसी समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता और बाल बहुत ही बेहतरीन क्वालिटी के बने रहते हैं।और समय समय पर तेल लगाने से बाल घने और चमकदार बने रहते हैं।


अगर आप बालों की अच्छे से देखभाल नहीं करते हैं तो फंगल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का डर रहता है। साथ ही ये जुओं और रुसी का भी कारण बन सकता है। लगातार तेल लगाने से आपका सिर हाइड्रेटेड रहता है जो बालों के लिए अच्छा है।


बालों को बचाता है खतरनाक किरणों से

तेल लगाने से बाल हानिकारण किरणों जैसे UV किरणों से बचते है। क्योंकि तेल बालों को प्रोटीन की एक शील्ड देता है जिससे ये किरण बालों तक नहीं पहुंचती और आपके बाल मजबूत रहते हैं।


बालों का सफ़ेद ना होना

सफ़ेद बाल स्ट्रेस, या गलत लाइफस्टाइल से आते हैं।मेलेनिन आपके बालों के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। मेलेनिन एक स्किन पिगमेंट है जो बालों का रंग निर्धारित करता है।जब मेलेनिन ज्यादा होता है तो बाल काले रहते हैं, और मेलेनिन कम होने पर बाल सफ़ेद होना शुरू हो जाते हैं। इसलिए रेगुलर तेल लगाने पर आपके बाल काले तो रहते ही है साथ ही घने भी रहते हैं। क्या अभी भी आपको बालों को ऑइल करने के और कारण जानने की ज़रूरत है? हमे तो नहीं लगता!