सेक्स हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है, और इसके बारे में ज़रूरत से थोड़ा ज्यादा उत्तेजित रहने में कोई बुराई नहीं है। पर इसमें अहम मुद्दा है कि आप ये जान पाएं कि आपका सेक्स को लेकर ये रुझान कहीं पागलपन का रूप तो नहीं ले रहा है? सेक्सुअल एडिक्शन या हाइपर सेक्शूऐलिटी की पहचान आप कई तरह से कर सकते हैं। उनमें से एक है बहुत ज्यादा सेक्सुअल एक्टिविटी में लगे रहना। इसमें आप अपने पार्टनर के इमोशन या फीलिंग्स से ज्यादा सिर्फ सेक्स पर ही ध्यान देते हैं। इस तरह की एक्टिविटी दोनों ही व्यक्ति के लिए नेगेटिव है। इसके अलावा अजनबी लोगों को सेक्स्टिंग करना भी सेक्सुअल एडिक्शन का एक संकेत है। ऐसे ही 5 वार्निंग संकेत हम आपको बता रहे हैं, इनमें से कोई भी आप 6 महीने से ज़्यादा महसूस कर रहे हैं तो आपको ध्यान देने की ज़रूरत है;

मिस्टर्स सेक्स क्विज के लिए यहां क्लिक करें |

अपने पार्टनर में इंटरेस्ट ना रहना

कई बार आप बहुत ज्यादा पोर्न या इरोटिका देखने लगते है। कभी कभी लोग घंटों इन पर लगा देते हैं। ऐसे में उनका अपने पार्टनर में इंटरेस्ट नहीं रहता है और उनके लिए सेक्स केवल एक काम बनकर रह जाता है। धीरे-धीरे उनकी अपने पार्टनर से सेक्स करने की इच्छा खत्म हो जाती है जिससे रिश्ते पर भी नेगेटिव असर पड़ता है। हर पार्टनर की सेक्स को लेकर कुछ इच्छाएं होती है, ऐसे में अगर आप सिर्फ पोर्न पर ही निर्भर रह कर चीजें कर रहे हैं तो आपको सचेत हो जाने की ज़रूरत है।

सेक्सुअल परफॉरमेंस खराब हो जाना

बहुत से लोग जिन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन या किसी तरह की सेक्सुअल समस्या है वो ये मानते हैं कि इसका कहीं ना कहीं कारण बहुत ज्यादा पोर्न देखना है। ऐसे चीज देखने से उनका डोपामाइनलेवल बढ़ जाता है और ववो अपने पार्टनर से पहले ओर्गस्म तक पहुंच जाते है और पार्टनर को पूरी तरह अच्छा महसूस नहीं करवा पाते हैं। और यही छोटी-छोटी समस्या आगे चल कर इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या को जन्म देती है।

सेक्सुअल एक्टिविटीज पर बहुत ज्यादा समय लगाना

कुछ आदमी सेक्सुअल एक्टिविटी पर बहुत ज्यादा समय खर्च करते हैं। पोर्न देखते रहना, मास्टरबेट करना या कुछ भी ग्राफ़िक देखना। ये सेक्सुअल एडिक्शन का संकेत तो है ही साथ ही ये डिप्रेशन और स्ट्रेस के कारण भी हो सकता है, इसलिए आपको जल्द इसे रोकने की ज़रूरत है।

अपने काम अच्छे से ना करना

अपने हिस्से के काम अच्छे से ना करना भी सेक्सुअल एडिक्शन का संकेत हैं। ऑफिस का काम ना करना, घर के काम ना करना, ऑफिस में फ़्लर्ट करने की कोशिश ये सब वो करना शुरू कर सकते हैं। बहुत बड़े मामलों में कई बार लोग वर्कप्लेस पर मास्टरबेट करते हुए भी पकड़े जाते हैं और उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ जाता है।

अपनी इस आदत को बढ़ावा देना

कभी-कभी पता चलने पर भी आदमी इसे रोक नहीं पता है। बुक्स से पोर्न पर स्विच करना इसका एक अहम स्टेप है। कभी कभी इंसान इसमें इतना पागल हो जाता है की वो अजनबियों के पास अपनी ज़रूरतों के लिए चला जाता है। ये सब वन नाईट स्टैंड जैसी चीजों का कारण बनता है। ये आपकी हेल्थ और जान दोनों के लिए खतरा खड़ा कर सकता है। साथ ही ये क़ानूनी रूप से भी आपको खतरे में फसा सकता है। अगर आप इनमें से कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आपको एक्शन लेने की ज़रूरत है। मामले के बढ़ने का इंतज़ार ना करें। आपको थेरेपी या किसे से बात करने की ज़रूरत है ताकि आप इस समस्या का हल जल्द से जल्द निकाल सकें।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP

hypersexuality