आप कई बार अपने दोस्त की गर्लफ्रैंड से मिल चुके हैं और आप दोनों ने कुछ समय बात भी की है। बाद में आपके दोस्त का ब्रेकअप हो जाता है और आपका दोस्त धीरे-धीरे उस गर्लफ्रैंड को भुला देता है। अब दोनों ही अपनी-अपनी जिंदगी में आगे बढ़ चुके हैं और ऐसे में एक दिन आप अचानक दोस्त की एक्स से किसी मॉल या पार्टी में मिलते हैं और आप दोनों के बीच नंबर एक्सचेंज होता है। इसके बाद आपकी उस लड़की से बात होने लगती है। इन सबमें आपके मन में एक सवाल जरूर उठेगा, “क्या आपको अपने दोस्त की एक्स को डेट करना चाहिए? तो मिस्टर्स! अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या में फंसे हैं ,तो आपके लिए नीचे कुछ सलाह दी गई हैं।


1.खुद से कभी ना बोलें झूठ:

कभी कभी हम किसी की ओर यूं ही आकर्षित हो जाते हैं, और थोड़े दिनों के बाद हमे लगता है कि ये इंसान तो हमारे लिए सही था ही नहीं। अगर ऐसा ही कुछ है तो आपको रिस्क नहीं लेना चहिए। कई बार किसी लड़की को पसंद करने का आपके पास कोई पर्याप्त कारण नहीं होता है और आप बिना जाने-समझे उसे पसंद करने लगते हैं। ऐसे में आपको पीछे हट जाना चाहिए। इससे आपकी दोस्ती पर असर पड़ता है। वहीं अगर आपके लिए ये रिश्ता वन नाइट स्टैंड से ज्यादा अहमियत नहीं रखता, तो गलती ना करें। हां! अगर आपको लग रहा है कि उस इंसान के साथ आप ऐसा महसूस कर रहे हैं, जैसा पहले कभी नहीं किया तो आप आगे बढ़ने का सोच सकते हैं।


2.आपके दोस्त का रिलेशनशिप कितना सीरियस था?

अगर आपके फ्रेंड का रिलेशनशिप ज्यादा लंबा नहीं था, जैसे कि 3-4 महीने की ही बात थी, और जल्द ही उन दोनों का ब्रेकअप हो गया, तो आप बिलकुल उस लड़की के साथ रिलेशनशिप में जा सकते हैं और आपका दोस्त भी जल्दी ही ये बात समझ जाएगा। पर अगर रिश्ता 4-5 साल तक चला है और आपने देखा है कि उससे उबरने के लिए आपके दोस्त को सालों लग गए थे, तो आपको उसकी एक्स से दूर रहना चहिए, क्योंकि कभी न कभी वो किसी पार्टी या फंक्शन में आमने-सामने आएंगें और यकीन मानिए ये सिचुएशन आप तीनों के लिए ही बुरी होगी।


3. आपकी दोस्ती कितनी गहरी है?

आप दोनों की दोस्ती की गहराई भी इसमें महत्वपूर्ण है। अगर आप कई सालों से दोस्त हैं और एक दूसरे के सुख-दुःख के साथी रहे हैं, तो किसी नए रिश्ते के लिए अपनी इतनी अच्छी दोस्ती पर रिस्क लेना सही नहीं है। पर अगर आप बस जिम-बडी हैं या एक दो बार कभी मिल जाते हैं तो आप आगे बढ़ सकते हैं।


4. क्या लड़की आपके दोस्ती को दाव पर लगाने के काबिल है?

हां, यहां पर ये भी बहुत बड़ा मुद्दा है कि लड़की कैसी है। अगर लड़की के लिए फ्लिंग करना आम बात है तो अपनी दोस्ती को कैजुअल फ्लिंग के लिए दाव पर लगाने का कोई मतलब नहीं बनता है, क्योंकि ऐसे रिलेशनशिप के लिए आप किसी भी ऑनलाइन डेटिंग साईट पर जा सकते हैं। पर अगर लड़की सच में रिश्ता निभाना चाहती है और हो सकता है कि आपके दोस्त और उसका रिश्ता उतना लकी नहीं रहा तो आप ज़रूर इस रिश्ते में आगे बढ़ सकते हैं।


5.अपने दोस्त से बात करें

हम आपको अपने दोस्त की परमिशन लेने को नहीं कह रहे हैं। पर हां, ये नहीं भूलें कि ये एक सेंसिटिव टॉपिक है। इसलिए दोस्त होने के नाते आपको अच्छी तरह से चीजें सामने रखने की ज़रूरत है। अगर आपका दोस्त आपको कहता है कि वो उस लड़की को लेकर आगे बढ़ चुका है, तो चिंता की कोई बात ही नहीं है। आप दिल पर बिना कोई बोझ लिए आगे बढ़ सकते हैं। पर अगर वो सामने से ही कहता है कि वो अभी भी उसे भूल नहीं पाया है तो आपको फैसला लेने की ज़रूरत है कि आपके लिए ज्यादा मायने क्या रखता है। इसलिए सोच समझ कर ही फैसला लें ताकि आपकी लाइफ अच्छी रहे ना कि कोई झंझट बन जाए।


ex-girlfriend