40 का होने के बाद कई बार आप सोचने लगते हैं कि आपकी सेक्स लाइफ कहाँ जा रही है। जैसा कि आप जानते भी होंगें कि पुरुषों में सेक्स करने की ताकत महिलाओं से पहले खत्म हो जाती है। इसके पीछे कई बायोलॉजिकल कारण हैं।

20 से पहले पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन का लेवल, जबकि महिलाओं के एस्ट्रोजन का लेवल 25-30 के आसपास ज्यादा होता है। 40 के बाद, दोनों पुरुषों और महिलाओं को सेक्स करने की इच्छा की कमी का सामना करना पड़ता है। यही समय है जब आपको ज्यादा ध्यान देकर अपनी सेक्स लाइफ को फिर से बेहतर बनाने की ज़रूरत है। इस आर्टिकल में आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहत बनाने के कुछ तरीके जानेगें।


1. बहाने बनाना छोड़ दें

जब आप 40 साल के होते हैं तो सेक्स आपके लिए प्राथमिकता नहीं रह जाता है और आप इससे बचने के लिए बहाने बनाना शुरू कर देते हैं। यही समय है जब बहाने छोड़ कर आपको जानना है कि ज़रूरी क्या है। हेल्थी सेक्स लाइफ आपके लाइफ के बाकि हिस्सों पर भी असर डालती है। आप ज्यादा खुश और रिलैक्स रहते हैं अगर आपकी सेक्स लाइफ अच्छी है तो।

अपने रास्ते में आने वाले हर मौके को हाँ कहें। क्योंकि आप सेक्स को कभी भी लाइफ में प्लान नहीं कर सकते हैं। इसी लिए चीजें जैसे चल रही हैं उन्हें होने दें, और यकीन माने रिजल्ट देख कर आप काफी अच्छा महसूस करेंगें। 40


2. ज्यादा ध्यान दें

आपको अपने पार्टनर पर इमोशनली और फिजिकली दोनों तरह से अच्छे से ध्यान देने की ज़रूरत है। जब आपको लगता है कि आपकी सेक्स लाइफ ठीक नहीं चल रही है तो ज़रूरी है कि आप उसके पीछे का कारण जानकार उसका हल निकालने की कोशिश करें।

इसके लिए आपको अपने पार्टनर और अपनी ज़रूरतों को समझने के लिए ज्यादा से ज्यादा वक्त निकालने की ज़रूरत है। आपकी हल्की से कोशिश आपकी सेक्स लाइफ को फिर से बेहतरीन बना सकती है। अपने पार्टनर को सुनने की कोशिश करें और देखिएगा चीजें धीरे-धीरे बदलनी शुरू हो जाएंगी।


3. कामोत्तेजक इस्तेमाल करें

अपने लिबिडो को बढ़ाने का एक और अच्छा तरीका कामोत्तेजक इस्तेमाल करना है। इनसे आप रिलैक्स महसूस करते हैं और आपकी सेक्स करने की इच्छा भी बढ़ जाती है।सीबीडी तेल से लेकर केसर या पोसिनस्टालिया योहिम्बे तक, आप सभी तरह की लव ड्रग्स इस्तेमाल कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपका शरीर उनके प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। हमेशा ध्यान रखें कि आप जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें वो नेचुरल हों और उनके कोई साइड इफ़ेक्ट ना हों। एक उम्र के बाद आपकी सेक्स लाइफ को अच्छा बनाने में ये मदद करते हैं। साथ ही ये आपको बिना बात के होने वाले स्ट्रेस से भी बचाते हैं। आप रेड स्पार्टन 3000 जैसी मेल एनहांसमेंट पिल्स लेकर भी अपने रिलेशनशिप को मजेदार बना सकते हैं।


4. बातचीत करें

अपनी ज़रूरतों और इच्छाओं के बारे में बात करना बहुत ज़रूरी है। हो सकता है सेक्स करते हुए आपको कोई एक चीज पसंद ना हो और आपका पार्टनर कोई चीज करना चाहता हो। कम्युनिकेशन एक अच्छी और हेल्थी सेक्स लाइफ के लिए बहुत ज़रूरी है इसीलिए अपने दिल की बात खुलकर कहें। जब तक आप अच्छे से खुद को एक्सप्रेस करते रहेंगें, ग़लतफ़हमी की कोई जगह नहीं रहेगी और आप असहज भी महसूस नहीं करेंगे।