प्रकृति ने अपने आंचल में इंसान की हर समस्या का समाधान छिपा रखा है। शिलाजीत भी प्रकृति का अद्भुत वरदान है, जो उंचे पहाड़ों पर स्थित गुफाओं में बड़े-बड़े पत्थरों के बीच पाया जाता है। टार जैसा दिखने वाला गहरा काला और चिपचिपा शिलाजीत आज दुनिया की सबसे पावरफुल प्राकृतिक औषधियों में से एक माना जाता है। भारतीय आयुर्वेद में शिलाजीत का जिक्र बहुत पुराने समय से मिलता है। इसका इस्तेमाल पारंपरिक रूप से तिब्बत और भारतीय उपमहाद्वीप में होता रहा था, मगर अब सारी दुनिया ने शिलाजीत की ताकत को पहचान लिया है।


शिलाजीत पर हुई तमाम रिसर्च और स्टडीज बताती हैं कि इसमें प्राकृतिक रूप से पुरुषों की फर्टिलिटी और सेक्स क्षमता बढ़ाने के गुण होते हैं। ऐसी ही एक स्टडी के लिए वैज्ञानिकों ने लोगों के एक समूह को रोजाना खाने के बाद दिन में 2 बार 100 mg शिलाजीत कैप्सूल खाने की सलाह दी। 90 दिनों तक लगातार प्रयोग के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि रिसर्च में भाग लेने वाले सभी पुरुषों में स्पर्म की संख्या बढ़ी है, स्पर्म की क्वालिटी अच्छी हुई है और स्पर्म मोटिलिटी (स्पर्म के तैरने की क्षमता) भी बढ़ी है। फर्टिलिटी बढ़ाने के अलावा शिलाजीत को पारंपरिक रूप से सेक्स संबंधी दूसरी समस्याओं जैसे- इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (नपुंसकता), प्री-मेच्योर इजैकुलेशन (शीघ्र पतन) और लिबिडो (कामुकता) में कमी आदि को ठीक करने के लिए भी प्रयोग किया जाता रहा है।


शिलाजीत के इन फायदों के बारे में बहुत सारे लोग जानते हैं और अपनी समस्याओं को ठीक करने के लिए इनका प्रयोग भी करते हैं। लेकिन शिलाजीत के एक फायदे के बारे में लोग कम जानते हैं कि ये बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। आंकड़े बताते हैं कि पुरुषों में बालों के टूटने और झड़ने का मुख्य कारण तनाव, मानसिक अस्थवस्थता, डिप्रेशन और एंग्जायटी आदि है। शिलाजीत में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जिसके कारण इसके सेवन से शरीर में सेल्स ATP ज्यादा बनाते हैं, इससे शरीर में एनर्जी रहती है। इसके अलावा शिलाजीत में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और टिशूज को भी स्वस्थ रखता है। इससे तनाव से छुटकारा मिलता है। तनाव कम होने से बाल कमजोर नहीं होते हैं और बालों का झड़ना रुक जाता है।

शिलाजीत में ढेर सारे मिनरल्स, विटामिन्स और दूसरे फायदेमंद तत्व जैसे- फुल्विक एसिड्स आदि होते हैं, जिसके कारण ये बाल और नाखून को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

आंकड़े बताते हैं कि शिलाजीत का रोजाना सेवन करना सुरक्षित है। हालांकि आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसे पुरुष जो हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ध्यान रखें कि अगर आप इसका सेवन करना शुरू कर रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट से इसकी डोज के बारे में राय जरूर लें।

shilajit for hair