ज्यादातर लोग पॉर्न देखने की शुरुआत उत्सुकता के कारण करते हैं, मगर जल्द ही ये लत बन जाती है। 'अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन' में छपे एक अध्ययन के अनुसार ज्यादा पॉर्न देखने का असर युवाओं की सेक्स लाइफ पर बुरा पड़ रहा है। पॉर्न देखने के बाद जब वो सच में सेक्स करते हैं, तो अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं।


ये अध्ययन 312 पुरुषों पर किया गया, जिनकी उम्र 20 से 35 साल के बीच थी। अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि ज्यादा पॉर्न देखने के कारण 3.4 प्रतिशत युवाओं में सेक्स से दिलचस्पी खत्म हो जाती है। कारण यह है कि उन्हें सेक्स के बजाय हस्तमैथुन में ज्यादा आनंद आने लगता है, लेकिन बात इतनी ही नहीं है। इसी अध्ययन में जो चौंकाने वाली बात सामने आई वो ये कि ज्यादा पॉर्न देखने वाले युवाओं को असली सेक्स के दौरान इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और शीघ्रपतन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यानी पॉर्न की लत युवाओं की सेक्स लाइफ के लिए खराब है।


पॉर्न की लत का असर ड्रग्स जैसा है


सैन डिएगो के 'नेवल मेडिकल सेंटर' ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि 20, 30 या 40 की उम्र तक पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या आमतौर पर बहुत कम मामलों में ही प्राकृतिक कारणों से होती है। रिपोर्ट के अनुसार कम उम्र में नामर्दी की समस्या का कारण पॉर्न की लत हो सकती है। सेक्शुअल गतिविधियां या विचार दिमाग पर उसी तरह असर करते हैं जैसे कोकीन या दूसरे ड्रग्स करते हैं। इसलिए पॉर्न देखने की लत भी एक तरह का नशा है, जिसका नर्वस सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है।


वास्विक दुनिया से आपके 'तार' काट देता है पॉर्न


ज्यादा पॉर्न देखने वाले लोग जब असल में सेक्स करने के लिए अपने पार्टनर के सामने जाते हैं, तो उत्तेजना नहीं महसूस करते हैं, क्योंकि पार्टनर के अंग, उनकी शक्ल, हाव-भाव उन्हें उतने कामुक नहीं लगते हैं, जितने कैमरे की मदद से पॉर्न फिल्मों में दिखाए जाते हैं। ऐसे में उनके लिंग में पर्याप्त कड़ापन नहीं आता है और वो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के शिकार हो जाते हैं।

इसके अलावा पॉर्न फिल्मों में ज्यादातर वास्तविक दुनिया से अलग हटकर चीजें दिखाई जाती हैं, जिसका असर पॉर्न देखने वाले व्यक्ति के मनोविज्ञान पर पड़ता है। ऐसे में जब पॉर्न देखने वाला पुरुष असल में सेक्स करने जाता है, तो उसकी अपेक्षाएं बढ़ जाती हैं, जिसका असल दुनिया से कोई ताल्लुक ही नहीं होता- जैसे- घंटों तक सेक्स करने पर भी न थकना, लंबे समय तक स्खलन को रोकना, वर्जनिटी टूटने का मतलब खून निकलना, सेक्स के समय चिल्लाना आदि।


पॉर्न देखने की लत कैसे कम करें?


अगर आपको ज्यादा पॉर्न देखने की लत है, तो इसे कम करने या बंद करने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति होनी चाहिए। अपने आप को बिजी रखें। कोई ऐसा शौक पाल लें, जिससे आप खुद को खाली न होने दें। इंटरनेट के इस्तेमाल में कमी करें। पॉर्न और सेक्स के बारे में ज्यादा न सोचें। अगर ये सब करके आप थक चुके और आपसे नहीं हो रहा है, तो आप किसी थेरेपिस्ट या साइकोलॉजिस्ट की मदद ले सकते हैं। पॉर्न देखने की लत को कम करके आप अपने इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और शीघ्रपतन की समस्या को बिल्कुल ठीक कर सकते हैं।



पॉर्न देखने की आदत कैसे बनती है पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (नामर्दी) की वजह