टेस्टोस्टेरोन पुरुष के शरीर का एक अहम हिस्सा है। इरेक्शन, स्पर्म बनाने और पिता बनने के लिए भी ये बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा ये पेनिस के बढ़ने, और शरीर और प्यूबिक हेयर के लिए भी ज़रूरी है। हॉर्मोन हेल्थ नेटवर्क के अनुसार टेस्टोस्टेरोन पुरुष की आवाज़ भारी करने, शरीर की लंबाई बढ़ाने और मसल ग्रोथ में भी मदद करता है। इस नेटवर्क ने ये भी समझाने की कोशिश की कि टेस्टोस्टेरोन ब्लडस्ट्रीम में से पूरे शरीर में कैसे फैलता है।

टेस्टोस्टेरोन कम होना

हेल्थलाइन द्वारा दिए गए डाटा के अनुसार एडल्ट लाइफ में टेस्टोस्टेरोन सबसे ज्यादा होता है। 20 से 30 साल के उम्र के बीच टेस्टोस्टेरोन सबसे ज्यादा होता है जो उसके बाद हर साल 1% की दर से कम होने लगता है। ये उम्र के साथ होने वाली सामान्य प्रोसेस है। जब टेस्टोस्टेरोन 1% की दर से कम होने लगता है तो उस कंडीशन को हाइपोगोनाडिस्म कहते हैं- जो इंसान के शरीर में सामान्य से कम टेस्टोस्टेरोन लेवल का होना है। पुरुषों में ये कंडीशन होती है तो अलग तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं क्योंकि उनकी बॉडी में ये अहम रोल निभाता है। इसके कम होने के कुछ लक्षण हैं:

·पार्टनर के साथ सेक्स करने की इच्छा कम हो जाना। या कम सेक्स ड्राइव होना।

·पेट के आस पास फैट जमा हो जाना

·पूरा दिन थकान महसूस करना

·हमेशा डिप्रेस्ड रहना और बिना किसी कारण एनर्जी लो महसूस करना।

·हड्डियों में कमजोरी के कारण ग्रिप बनाने में मुश्किल होना

कम टेस्टोस्टेरोन का मतलब क्या होता है?

शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन की मात्रा जो कि 300 mg/dl से कम है और कम मात्रा में टेस्टोस्टेरोन (5 एनजी / डीएल से कम) होने का मतलब है कि आपके पास टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है। यह स्वास्थ्य समस्या या शरीर के साथ एक और शारीरिक समस्या का संकेत हो सकता है। मैसाचुसेट्स में न्यू इंग्लैंड रिसर्च इंस्टीट्यूट ने पुरुषों के बीच कम टेस्टोस्टेरोन की व्यापकता के बारे में बेहतर आंकड़े प्रदान करने के लिए एक अध्ययन पूरा किया।

अध्ययन में मिक्स्ड कल्चर के कुल 1,475 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिनकी उम्र 35 से 60 के बीच थी। अध्ययन में पाया गया कि 24% प्रतिभागियों में टोटल टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम था और 11% प्रतिभागियों में फ्री टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम था।

कई प्रतिभागियों में कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण भी थे - 12% में सेक्स करने की इच्छा कम थी, 16% में ईडी की समस्या थी, 1% में ऑस्टियोपोरोसिस था।

फादरहुड और टेस्टोस्टेरोन

जबकि अधिकांश स्टडीज जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल में गिरावट पर ध्यान फोकस करती हैं, उनमें 40 से अधिक उम्र के प्रतिभागी शामिल हैं। जो बढ़ती उम्र के साथ टेस्टोस्टेरोन लेवल के कम होने के प्रभाव को बताते हैं, हाल के अध्ययनों ने टेस्टोस्टेरोन पर फादरहुड के प्रभावों पर भी ध्यान दिया है और पाया है कि वे पुरुष जो नए पिता बने हैं उनमें टेस्टोस्टेरोन लेवल में गिरावट हो जाती है। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं दिया जा सकता है कि ऐसा क्यों है, हेल्थ ने अनुमान लगाया है कि यह इस तथ्य का कारण हो सकता है कि जो पुरुष पहली बार पिता बनते हैं वे अपना सेक्सुअल हेल्थ से ज्यादा बच्चे पर ध्यान लगाते हैं।

निष्कर्ष

टेस्टोस्टेरोन एक ज़रूरी हार्मोन है जो पुरुष शरीर के कई हिस्सों में शामिल होता है, यह आवश्यक है कि उन प्रभावों पर विचार किया जाए जो कम टेस्टोस्टेरोन से पूरे शरीर पर हो सकते हैं। पहले की गई काफी स्टडीज, सिर्फ बढ़ती उम्र का टेस्टोस्टेरोन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताती थीं।

नई स्टडीज, हालांकि, सुझाव देती हैं कि पिता बनने से टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।