टेस्टोस्टेरोन पुरुष के शरीर का एक अहम हिस्सा है। इरेक्शन, स्पर्म बनाने और पिता बनने के लिए भी ये बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा ये पेनिस के बढ़ने, और शरीर और प्यूबिक हेयर के लिए भी ज़रूरी है। हॉर्मोन हेल्थ नेटवर्क के अनुसार टेस्टोस्टेरोन पुरुष की आवाज़ भारी करने, शरीर की लंबाई बढ़ाने और मसल ग्रोथ में भी मदद करता है। इस नेटवर्क ने ये भी समझाने की कोशिश की कि टेस्टोस्टेरोन ब्लडस्ट्रीम में से पूरे शरीर में कैसे फैलता है।


स्टडीज जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल में गिरावट पर ध्यान फोकस करती हैं। उनमें 40 से अधिक उम्र के प्रतिभागी शामिल किए गए, जो बढ़ती उम्र के साथ टेस्टोस्टेरोन लेवल के कम होने के प्रभाव को बताते हैं। हाल के अध्ययनों ने टेस्टोस्टेरोन पर फादरहुड के प्रभावों पर भी ध्यान दिया है और पाया है कि वे पुरुष जो नए पिता बने हैं उनमें टेस्टोस्टेरोन लेवल में गिरावट हो जाती है। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं दिया जा सकता है कि ऐसा क्यों है, हेल्थ के मुताबिक यह इस तथ्य का कारण हो सकता है कि जो पुरुष पहली बार पिता बनते हैं वे अपनी सेक्सुअल हेल्थ से ज्यादा बच्चे पर ज्यादा ध्यान लगाते हैं।


साइंटिफिक सबूत

न्यूफाउंडलैंड और कनाडा के मेमोरियल विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन ने इन नए निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए सबूत प्रदान किए। उन्होंने उन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर की निगरानी की, जिनके बच्चे हैं और जिन बच्चों के बच्चे नहीं हैं। अध्ययन में कुल 624 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। सभी प्रतिभागियों के सुबह उठने के बीच टेस्टोस्टेरोन का स्तर और शाम टेस्टोस्टेरोन का स्तर दर्ज किया गया था। हाल ही में पिता बनने वाले प्रतिभागियों में, औसतन 26% कम जागने वाले टेस्टोस्टेरोन का स्तर और औसतन 34% कम शाम के टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्रदान किया गया था। यह भी पाया गया कि जिन पुरुष प्रतिभागियों ने अपने बच्चे की देखभाल के लिए प्रति दिन औसतन तीन घंटे का समय बिताया, उनके प्रतिभागियों की तुलना में टेस्टोस्टेरोन काफी कम था, जिन्होंने अपने नए बच्चे की देखभाल के लिए हर दिन समय बिताने की रिपोर्ट नहीं की।


निष्कर्ष

टेस्टोस्टेरोन एक ज़रूरी हार्मोन है जो पुरुष शरीर के कई हिस्सों में शामिल होता है, यह आवश्यक है कि उन प्रभावों पर विचार किया जाए जो कम टेस्टोस्टेरोन पूरे शरीर पर हो सकते हैं। पहले की गई काफी स्टडीज, सिर्फ बढ़ती उम्र का टेस्टोस्टेरोन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताती थी। नई स्टडीज, हालांकि, सुझाव देते हैं कि पिता बनने से टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।