फिर आ गया ठण्ड का मौसम - गरम चाय, बढ़िया खाना, बहुत सारी शादियां, बहुत सारे त्योहार पर साथ ही आता है बढ़ा हुआ प्रदूषण। सर्दियों में हवा का घनत्व बढ़ जाता है और हवा भी कम चलती है जिस से प्रदूषण बढ़ जाता है। दिल्ली में रहने वालों के साथ तो यह दिक्कत, आस पास के राज्यों में फरारी जलाने की वजह से, और भी ज़्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में कई लोग महीनों तक साँस की दिक्कतों से जूझते रहते हैं। रोज़ मर्रा के काम करने में दिक्कत होती है और सेक्स करते समय दिल की धड़कन तेज़ होती है, हम तेज़ साँस लेते हैं  और ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है।  ऐसे में अगर दमे की प्रॉब्लम हो तो सेक्स करने में दिक्कत आएगी। सेक्स करते समय खांसी आना, या साँस फूलने की वजह से जल्दी स्खलन हो जाना संभव है जो आपके पार्टनर को पूरा संतुष्ट करने की लिए काफी नहीं होता। अगर आप सांस या दमे के बावजूद अच्छा सेक्स करना चाहते हैं तो आगे इसे बेहतर करने के लिए हम बताएँगे ४ पॉइंट्स

सेक्स कब करें
सेक्स कैसे करें
क्या खाएं
कौन सी एक्सरसाइज करें

अगर आप साँस की प्रोब्लेम्स झेल रहे हैं तो आगे बताये गए तरीके आपको बेहतर तरह से सेक्स करने में मदद करेंगे।

किस समय सेक्स करना चाहिए

जब आप बिलकुल आराम से हों, किसी तरह की थकावट न हो और अगर आप साँस की प्रॉब्लम के लिए दवा लेते हों तो उसका असर आ चूका हो।

ज़्यादातर लोगों को सवेरे सो के उठने के समय ज़्यादा खांसी आती है, इसलिए सवेरे के समय सेक्स न करना बेहतर है।

सेक्स से पहले क्या करना चाहिए

अगर आप ने मदिरा सेवन करा है तो उस से भी सांस लेने में दिक्कत आएगी, इसलिए सेक्स से पहले शराब मत पीजिये।

सेक्स से पहले ज़ोर ज़ोर से खांस कर सारा बलगम निकाल दीजिये। इस से फेफड़े आराम से सांस ले पाएंगे।

अगर आप इनहेलर लेते हैं तो सेक्स से पहले एक दो डोज़ ले लीजिये।  इस से सेक्स के दौरान होने वाली एक्सरसाइज में आपकी सांस नहीं फूलेगी।

सेक्स कैसे करें

सेक्स करते समय अलग-अलग पोज़िशन्स लें जिसमें आपको कम मेहनत लगे, और आपका सीना खुला रहे और आराम से सांस ले पाए। पोज़िशन्स बदलने में एक और फायदा यह होगा कि आपको बीच में सांस लेने का समय भी मिलेगा और आप ज़्यादा देर तक सेक्स भी कर पाएंगे।

1.दोनों लोग करवट कर के लेटें, चाहे एक दूसे की तरफ़ मुँह करके या फिर एक के पीछे एक।  इस पोज़िशन में आपका सीना दबेगा नहीं और ज़्यादा आराम से सांस ले पाएंगे।

2.काउगर्ल पोज़िशन: आप लेट जाइये और पार्टनर आपके ऊपर बैठेगा। इस पोज़िशन का सबसे बड़ा फायदा है की आपको कम मेहनत करनी पड़ेगी।

इसमें आप बिस्तर के किनारे बैठ सकते हैं और आपका पार्टनर आपके ऊपर बैठ सकता है।बिना इंटरकोर्स के भी सेक्स का आनंद लिया जा सकता है। इसको नज़रअंदाज़ मत करिये।

रहन - सहन

जहाँ तक हो सके अपने आप को प्रदूषण से बचा के रखिये। घर से जितना काम बाहर निकले उतना अच्छा है, और घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाइये। घर में खिड़की दरवाज़ें बंद रखिये और और धुल मिट्टी ना आने दें। अगर संभव हो तो घर, या अपने बैडरूम में एयर प्युरिफायर लगवा लीजिये।

सिगरेट/हुक्का आपके लिए कितना हानिकारक है आपको पता ही होगा। इसको तुरंत बंद कर दीजिये और उस कमरे में भी न रहिये जहाँ इसका धुआं है।

खाना पीना

आयुर्वेद में, साँस की प्रॉब्लम, में बताये गए खाने पीने के इन तरीकों से आपको मदद मिल सकती हैं :

क्या खाये :
1- दालें-  मूंग दाल, सोयाबीन, काला चना और अन्य दालें खा सकते हैं.
2- हरी सब्जियां- अस्थमा होने पर हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें. हरी सब्जियां खाने से फेफड़ों में कफ जमा नहीं होता और शरीर को सभी विटामिन मिल पाते हैं. इससे अस्थमा अटैक आने का खतरा कम होता है।
3- विटामिन-सी- अस्थमा के मरीज को खाने में विटामिन सी से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए. इससे भरपूर एंटी ऑक्सिडेंट मिलते है, जो फेफड़ों को सुरक्षित बनाते हैं।
4- शहद दालचीनी- दमा के मरीज को शहद और दालचीनी का सेवन करना चाहिए. इससे फायदा मिलता है. रोज रात में सोते वक्त 2-3 चुटकी दालचीनी में शहद मिलाकर खाने से फेफड़ों में आराम मिलता है।
5- तुलसी- रोज चाय में तुलसी के पत्ते डालकर पीने से दमा के मरीज को फायदा पहुंचता है।  तुलसी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे सीजनल बीमारियों का खतरा कम होता है.

योगासन

एक्सरसाइज करना सेक्स और साँस, दोनों के लिए बहुत लाभदायक है। योग के यह आसान फेफड़ों को मज़बूत करने में मदद करेंगे और आपका स्टैमिना बढ़ेगा।

सेतु बांध आसान

भुजंग आसान

भ्रस्तिका / कपालभाती

शलभासन

धनुरासन

पवनमुक्त आसान

Chat with a Misters Expert on WhatsApp