सभी कपल्स की ख्वाहिश होती है, एक दूसरे से प्यार करते हुए साथ साथ चाहतों के सातवें आसमान पर पहुंचे। सेक्स आपकी लव लाइफ का बहुत ही जरूरी हिस्सा होता है। लेकिन जरूरी नहीं कि आप अपने पार्टनर के साथ केवल सेक्स ही करते हैं, बल्कि  आप उन्हें सच्चा प्यार भी करते हैं। और यही प्रेम आपको उनके लिए खास बनाता हैं, इसी वजह से आपको अपने पास पाकर वे आनंदित होते हैं, ख़ुशी महसूस करते हैं। सेक्स करने से आपकी लव लाइफ में औऱ खुशियां भर जाती हैं, और एक कपल के रूप में आपका रिश्ता और भी मजबूत होता है। सेक्स के दौरान आप फोरप्ले, किसिंग, प्यार जैसी चीजें करते हैं, लेकिन इन सभी से भी ज्यादा महत्वपूर्ण एक दूसरे को आलिंगन करना होता है। खास तौर पर सेक्स के बाद ऐसा करना चाहिए।



आलिंगन ही क्यों?


इस बारे में हुयी अनेक रिसर्च, स्टडी और सर्वे बताते हैं, कि सेक्स के बाद आलिंगन करना किसी भी कपल के लिए एक आवश्यक कारक है। रिसर्चर्स ने 2400 कनेडियन लोगों से उनके आखिरी सेक्स के अनुभव के बारे में प्रश्न किये। इनमे से 71 परसेंट महिलाओं ने इसे बहुत आनंददायक बताया। ये सभी महिलाएं वह थीं जो सेक्स के बाद अपने पार्टनर के साथ 6 से 10 मिनट तक आलिंगन करती थीं। बाकी के 29 परसेंट जो कि आलिंगन कम या बिल्कुल नही करते थे, उनका कहना था कि सेक्स का अनुभव कोई खास नही रहा।


तो यहाँ सभी पुरुषों के लिए अपनी पार्टनर को अपनापन फील कराने और सेक्स को यादगार पल बनाने के लिए एक कारगर तरीका मिल जाता है। आलिंगन उन्हें खुशी देता है, और यह सेक्सुअल बॉन्डिंग का हिस्सा है, जो आपको अपने पार्टनर के मानसिक और भावनात्मक रूप से करीब लाता है। वो आपको गले लगाना और आपकी बाहों में खो जाना चाहतीं हैं, आपको फील करना चाहती हैं। जो लोग इस बात को गंभीरता से अपनाते हैं,  वे एक मजबूत और प्यारभरा रिश्ता कायम रखते हैं।



आलिंगन क्यों जरूरी है?


सेक्स के बाद हमारे शरीर (महिला और पुरूष दोनो ही) ऑक्सीटोसिन से भरे होते हैं। इस ऑक्सीटोसिन को सेक्सुअल बॉन्डिंग हॉर्मोन भी कहते हैं। आमतौर पर सेक्स के बाद महिलाएं कुछ कमजोर महसूस करती हैं, ऐसे में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन की प्रचुरता उनमे प्यार और चाहत की लालसा जगाती है। इसीलिए बेड पर पार्टनर के साथ कुछ एक्स्ट्रा समय गुजारना स्वस्थ रिलेशनशिप के लिये जरूरी है। अपनी महिला साथी को बेड पर आलिंगन करने और गले लगाने से उन्हें सुरक्षित महसूस होता है, और इस बात का भरोसा बढ़ता है कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। अगर आप पैरेंट बन चुके हैं, तब भी सेक्स के बाद का आलिंगन आपके रिश्ते को स्वस्थ रखेगा। कई बार बच्चे होने के बाद बहुत से लोगों की सेक्सुअल एक्टिविटी में कमी आ जाती है। ऐसे में आलिंगन करने से आपके प्यार की चिंगारी दोबारा जग सकती है। अगली बार आप एक दूसरे का आलिंगन करें और आप फर्क को साफ-साफ महसूस करेंगे।



आपने क्या सीखा?


बहूत सारे सुझावों और जानकारियों के अनुसार,आलिंगन करना महिलाओं को आनंदित करने का सबसे सरल तरीका है। अगर आप नहीं चाहते कि आपकी पार्टनर का मूड खराब हो और वे आपको बेड से दूर कर दें, तो आपको आलिंगन का लाभ अवश्य उठाना चाहिए। ज्यादातर पुरुष सेक्स के तुरंत बाद सो जाते हैं, लेकिन हमारा सुझाव है कि आपको अपनी इस आदत को तत्काल बदलने की जरूरत है। कम से कम 6 मिनट का समय उन्हें आलिंगन करते हुए, मीठी बातें करते हुए, उनके बाल सहलाते हुए, उनके गालों पर प्यार करते हुए बिताना चाहिए। इन बातों से आपकी पार्टनर को खुशी मिलेगी और वे सेक्स के इस खेल को अगली बार आपके लिए और भी मज़ेदार बनाएंगी।  अपने आप को 10 मिनट तक जगाये रखना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है, और इस तरह जब सेक्स आपको आउट कर दे तो कुछ मिनटों का सहारा आपकी लव लाइफ को खुशनुमा बना देगा।