एंड्रोपॉज का ट्रीटमेंट ज्यादा महंगा नहीं होता है। आप लाइफस्टाइल में बदलाव करते हुए भी ऐसा कर सकते हैं। नीचे इसके लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं।


डाइटरी सप्लीमेंट्स

डाइटरी सप्लीमेंट्स आजकल काफी लोकप्रिय हैं, क्योंकि ये आजकल लोगों को लाइफस्टाइल से जुड़ी बिमारियों को ठीक करने में मदद करता है।

लोकप्रिय टेस्टोस्टेरोन बूस्टर एक आदमी के शरीर में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड, पौधों, जड़ी-बूटियों और अन्य सभी प्राकृतिक सामग्री देते हैं। वे हार्मोन संतुलन को बढ़ावा देते हुए स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।


उनके सभी प्राकृतिक फार्मूले की बदौलत, इन उत्पादों के दुष्प्रभाव नहीं हैं। टेस्टोस्टेरोन बूस्टर की बढ़ती लोकप्रियता के परिणामस्वरूप बाजार पर सैकड़ों या हजारों उत्पाद और ब्रांड बन गए। वे लगभग समान परिणाम का वादा करते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए।

यदि आप हार्मोन के लेवल को बढ़ाने के लिए डाइटरी सप्लीमेंट का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो ब्रांड, अवयवों, उपयोगकर्ता अनुभवों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पर रिसर्च करने का प्रयास करें। केवल उन उत्पादों का चयन करें जो विश्वसनीय हैं और "प्रामाणिक" ग्राहकों द्वारा जिन पर पॉजिटिव रिव्यु दिए गए हैं।


वजन को हेल्दी रेंज में बनाएं रखें

ज्यादा वजन होने से टेस्टोस्टेरोन लेवल कम हो जाता है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप वजन कम करते हुए अपने हॉर्मोन को बैलेंस कर सकते हैं। और अगर आपका वजन पहले से ठीक है तो उसे बनाए रखें। आइए इस बात को न भूलें कि वजन कम करने से दिल की बिमारी, कैंसर, अचानक मृत्यु और बाकि कई स्वास्थ्य समस्या भी नहीं होती है।


रोजाना एक्सरसाइज करें

शारीरिक एक्टिविटी स्वस्थ जीवन शैली का एक मुख्य हिस्सा है, यह वजन को ठीक रखने में सहायता करता है, दिल को ठीक रखता है, अन्य चीजों के अलावा, जोड़ों के दर्द को रोकता है। नियमित रूप से वर्कआउट, विशेष रूप से हल्के एक्सरसाइज, लेप्टिन, इंसुलिन, एडिपोनेक्टिन, ग्लूकागन जैसे पेप्टाइड -1 सहित तृप्ति हार्मोन को बढ़ाकर टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ावा देता है, जिसमें से सभी पोटेशियम टेस्टोस्टेरोन और सेक्स करने की इच्छा को बढ़ाते हैं, और इस हार्मोन में गिरावट को रोकते हैं।


इस तरह के वर्कआउट रूटीन का एक उदाहरण होगा: 3 मिनट का वार्म-अप, जितना हो सके 30 सेकंड का एक्सरसाइज, धीमी से मध्यम गति से 90 सेकंड की रिकवरी और इस प्रक्रिया को 7 बार दोहराना। ओवर-एक्सरसाइज करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उनकी कमी हो सकती है। इसलिए आपको लगभग 30 मिनट एक्सरसाइज करने का प्रयास करना चाहिए।


शराब पीना कम करें या बंद कर दें

शराब पीने से टेस्टोस्टेरोन के लेवल में कमी होती है और यह आपके सेक्स करने की इच्छा और इरेक्शन पर भी असर डालता है। एंड्रोपॉज के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए या यहां तक कि इसे रोकने के लिए, शराब के सेवन से बचने की कोशिश करें। अगर आप पीना बिलकुल बंद नहीं कर सकते हैं तो 1- 2 गिलास ही पिएं।


स्ट्रेस कम लें

स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल और टेस्टोस्टेरोन एक जिगजैग तरीके से काम करता है। हालाँकि, तनाव कुछ ऐसा नहीं है जिससे हम बच सकते हैं। हम सभी घर या काम के तनाव भरे पलों से गुजरते हैं। कहा जा रहा है, आप इसे कम कर सकते हैं और अपने शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने से तनाव को रोक सकते हैं। स्ट्रेस कम लेने से एंड्रोपॉज के लक्षण कम होते हैं। तनाव से राहत पाने या गहरी सांस लेने या ध्यान लगाने जैसे अभ्यास को अपनाएं। तनाव के स्तर को प्रबंधित करने के लिए व्यायाम अभी तक एक और तरीका है।


अच्छे से सोएं

हमारे समाज में आजकल नींद बहुत बड़ी समस्या है। नींद की कमी से स्ट्रेस होता है, जिससे वजन बढ़ता है और एनर्जी कम होती है। ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि टेस्टोस्टेरोन REM स्लीप के दौरान ही बनता है। इस हॉर्मोन के लेवल के अच्छे होने के लिए नींद ज़रूरी है। साथ ही ध्यान रखें कि नींद का एक रूटीन रखें और उसे फॉलो करें।