सेक्स करने की इच्छा कम होने के कई कारण हो सकते हैं। मेंटल स्ट्रेस, डिप्रेशन भी ऐसे ही कुछ कारण है। हालांकि ज्यादा लोग नहीं जानते हैं कि खाने के साथ-साथ आप जो चीजें पीते हैं वो भी आपकी सेक्स लाइफ पर असर डालती हैं। अल्कोहल डिप्रेसेंट होता है और ये आपके उत्तेजित होने की स्थिति पर असर डालता है। अल्कोहल आपके नर्वस सिस्टम पर असर डालता है और ये आपके सांस लेने, सर्कुलेशन और सेंसेशन पर नेगेटिव असर डालता है। डाइट सोडा भी आपकी सेक्स लाइफ पर नेगेटिव प्रभाव डालता है क्योंकि इससे सेरोटोनिन का लेवल कम हो जाता है। सेरोटोनिन एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है जो सेक्सुअल डिजायर बढ़ाता है। इसका लेवल कम होने से आपकी सेक्सुअल डिजायर भी कम हो जाती है। साथ ही इससे डिप्रेशन भी बढ़ता है और डिप्रेशन से सेक्स करने की इच्छा कम होना बहुत ही आम बात है।

स्टैमिना

अगर आप ऊपर बताएं गई कोई भी गलत चीज नहीं कर रहे हैं और फिर भी अपने पार्टनर को बिस्तर में खुश नहीं रख पा रहें है तो आपको अपने खाने और एक्सरसाइज पर ध्यान देने की ज़रूरत है। स्टैमिना कम होने के कई कारण हो सकते हैं, पर फिर भी आप जो खा रहें है उसका इस पर बहुत असर पड़ता है। अच्छे सेक्स के लिए आपके फेफड़े, दिल और ब्लड सर्कुलेशन सब कुछ पूरी तरह से अच्छा होना ज़रूरी है। अगर आप बहुत ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड, फैटी फ़ूड और रेड मीट खा रहें है या बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो आपको सेक्स करते हुए तकलीफ हो सकती है।


सीमेन और स्पर्म से जुड़े मुद्दे

हां, आपके सीमेन भी आपके खाने से प्रभावित होते हैं। प्रोसेस्ड फ़ूड और रेड मीट आपके स्पर्म काउंट को कम कर सकता है। 2014 में हार्वर्ड द्वारा की गई एक स्टडी में बताया गया कि प्रोसेस्ड मीट खाने से आपका स्पर्म काउंट 23% तक कम हो जाता है और 2013 में ह्यूमन रिप्रोडक्शन की गयी एक स्टडी से पता चला कि फुल फैट के खाने की 2 सर्विंग आपके मोटाइल स्पर्म की गति को कम कर देती है।

सेक्स सिर्फ परफॉरमेंस ही नहीं है इसमें आपके सीमेन का भी बहुत बड़ा पार्ट है। आपका सीमेन सामने वाली महिला को परेशान कर सकता है और उसकी सेक्स में इच्छा को खत्म कर सकता है। अगर आप फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियां नहीं खाते हैं तो हो सकता है आपका सीमेन बुरा स्मेल करे या उसका स्वाद भी अजीब हो जाए। और ये हम सब जानते हैं कि सेक्स के समय अच्छी खुशबू कितने मायने रखती है। इसलिए ये आपके सेक्स के चांस को कम कर सकती है।


यीस्ट इन्फेक्शन

आप अपनी महिला पार्टनर के लिए यीस्ट इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं, और इससे आपके सेक्स करने की संभावना भी कम हो सकती है। यीस्ट एक ऐसी चीज है जो आपके गट में से शुरू होते हुए आपकी पूरी बॉडी जैसे कान, पैर या औरत की वेजाइना तक भी फ़ैल सकता है। हालांकि यीस्ट इन्फेक्शन सेक्सुअली ट्रांसमिटेड रोग नहीं है फिर भी ये सेक्स करते समय एक पार्टनर से दूसरे पार्टनर तक फ़ैल सकता है। कुछ फ़ूड जो यीस्ट इन्फेक्शन फैलाते हैं वो हैं शुगर, ब्रेड और शराब। साथ ही बियर आपके सीमेन के बनने में भी परेशानी करता है इसलिए इसका सेवन कम ही करें।


निष्कर्ष

सेक्स आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज़रूरी है। ऐसे में सेक्स को किस तरह से एंजॉय कर सकते हैं ये पता होना बहुत ज़रूरी है। इसलिए अपनी फ़ूड चॉइस के हिसाब से अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने की कोशिश करें। ऊपर बहुत से ऐसी खाने की चीज बताई गई हैं जो आपके सेक्स लाइफ पर गलत असर डालती है। ज़रूरी नहीं कि आप उन फ़ूड आइटम्स को बिल्कुल ही खाना बंद कर दें पर ध्यान दें कि आप उन्हें एक लिमिट में ही खाएं।