छोटे कद के पुरुषों में गंजे होने की आशंका ज्यादा होती है। इसके बारे में एक जेनेटिक स्टडी की गई है। इस स्टडी के दौरान साइंटिस्ट ने लगभग 20000 आदमियों के जेनेटिक मटेरियल की जांच की। उनके डाटा के मुताबिक गंजा होना आपकी शारीरिक बनावट और कई बीमारियों से जुड़ा है। छोटे कद के आदमियों में गंजे होने का खतरा ज्यादा रहता है। बॉन यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक इंटरनेशनल स्टडी ने ऐसा बताया है। इस स्टडी के दौरान साइंटिस्ट ने लगभग 20000 आदमियों के जेनेटिक मटेरियल की जांच की। उनके डाटा के मुताबिक गंजा होना आपकी शारीरिक बनावट और कई बीमारियों से जुड़ा है। ये काम अब नेचर कम्युनिकेशन में पब्लिश किया गया है।


ये बहुत पहले से ही पता किया जा चुका है कि पुरुष जिनके बाल जल्दी गिर जाते हैं उन्हें दिल से जुड़ी बीमारी और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है। अब नए जेनेटिक डेटा ने कन्फर्म किया है कि ये कई दूसरी बनावट और बीमारियों से भी जुड़ा है। उनकी स्टडी में उन्होंने 11,000 ऐसे पुरुषों के जेनेटिक डेटा की जांच की जिन्हें समय से पहले गंजेपन की शिकायत थी। प्रतिभागी 7 अलग-अलग देशों से आए थे।


डॉ. स्टेफ़नी हेइल्मन-हेइम्बच बताते हैं,” हम इस प्रकार ह्यूमन जीनों में 63 बदलावों की पहचान करने में कामयाब हुए जो समय से पहले बालों के झड़ने का खतरा बढ़ाते हैं।" इनमें से कुछ बदलाव अन्य विशेषताओं और बीमारियों की वजह से भी हुए थे। ये जेनेटिक जानकारी प्रोस्टेट कैंसर और बाल झड़ने के बारे में भी संबंध बताती है। इसका दिल की बीमारी से संबध थोड़ा जटिल है। जो जीन्स इसका रिस्क बढ़ाते हैं वो उन्हीं के साथ पाए गए जो रिस्क को कम करते हैं।


बॉन विश्वविद्यालय में मानव जेनेटिक्स संस्थान के निदेशक प्रो. मार्कस नोथेन बताते हैं, "हमने स्किन के रंग के हल्का होने और हड्डियों के घनत्व में वृद्धि का लिंक भी पाया है, ये संकेत दे सकते हैं कि बालों के झड़ने वाले पुरुष विटामिन डी को सिन्थेसाइज़ करने के लिए सूरज की रोशनी का उपयोग करने में बेहतर हैं। ये इस बात को भी एक्सप्लेन करता है कि विशेष रूप से गोरे पुरुष अपने बालों को समय से पहले क्यों खो देते हैं।"


स्टडी बालों के झड़ने कि जिम्मेदार जीन्स की पहचान करके बायोलॉजिकल कारणों की नई जानकारी प्रदान करती है। खोपड़ी में मौजूद इम्यून और फैट सेल्स स्पष्ट रूप से हेयर फॉलिकल की कोशिकाओं के साथ बालों के झड़ने में भी शामिल हैं।


चिंता की बात नहीं है

हालांकि, जो मॉलिक्यूलर तरीका समय से पहले बालों के झड़ने और अन्य बीमारियों के बीच संबंधों को बताता है, उसे कुछ हद तक समझा जाता है। भविष्य का उद्देश्य इन कड़ियों को और विस्तार से समझने की कोशिश होगा। नोथरन ने आश्वस्त किया, "हालांकि, समय से पहले बालों के झड़ने वाले पुरुषों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है,"  "बीमारी के जोखिम केवल थोड़े बढ़े हैं। हालांकि, यह देखना रोमांचक है कि बालों का झड़ना किसी भी तरह से अलग-थलग नहीं है, बल्कि यह अन्य विशेषताओं के साथ विभिन्न संबंधों को प्रदर्शित करता है।"