गुड मॉर्निंग मिस्टर्स! रात की अच्छी नींद के बाद सुबह उठते ही आपका ध्यान किस बात पर सबसे पहले जाता है? मोबाइल या अपने पार्टनर पर? या शायद आपके अपने लिंग पर! हा...हा...हा।

भले ही टाइट खड़े लिंग के साथ सुबह पेशाब करना मुश्किल होता है और धार को सही दिशा देने के लिए इसे जबरदस्ती नीचे करना पड़ता है, मगर सुबह-सुबह इस तरह आपके लिंग का खड़ा होना आपकी 'बेहतर मर्दानगी' का सुबूत है। इसे 'मॉर्निंग इरेक्शन' या 'नॉक्टरनल पेनाइल ट्यूमेसेंस' (nocturnal penile tumescence or NPT) कहते हैं। ये बिल्कुल प्राकृतिक है। 7 से 70 साल की उम्र तक 'मॉर्निंग इरेक्शन' सामान्य माना जाता है। ये इस बात का संकेत है कि आपके लिंग की रक्त वाहिकाएं और आपका नर्वस सिस्टम अच्छी तरह काम कर रहे हैं।

आपका सेक्स स्कोर अब यहां जानिये |

आखिर क्यों सुबह उठने पर आपका लिंग तना हुआ रहता है।

नर्वस सिस्टम की उत्तेजना के कारण

जब आप सो रहे होते हैं, तब भी आपका शरीर आपके आसपास की गतिविधियों जैसे- सुगंध, आवाज, रोशनी, छुअन आदि के प्रति संवेदनशील होता है। ऐसे में अगर नींद में भी कोई आपके लिंग के आसपास छुए, सहलाए या कोई मादक खुश्बू आपके नाक तक आए, तो आपका लिंग खड़ा हो जाता है।

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के कारण

सुबह लिंग के खड़े होने का एक कारण शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की अधिकता भी होती है। जब आप रात में गहरी नींद लेते हैं, तो आपका शरीर अच्छी मात्रा में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन रिलीज करता है, इसके फलस्वरूप आपका लिंग तना हुआ रहता है। ये हार्मोन आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है। उठने के थोड़ी देर बाद लिंग वापस अपनी सामान्य स्थिति में आ जाता है।

शांत दिमाग का है संकेत

नींद के समय आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्से काम करते रहते हैं और कुछ आराम करते हैं। अच्छी-गहरी नींद के बाद दिमाग अपेक्षाकृत ज्यादा शांत और एक्टिव होता है। इसलिए ये ग्लैंड्स को हार्मोन्स रिलीज करने का संकेत सुबह के समय भेजता है। इसीलिए आप और आपका लिंग दोनों ही सुबह ज्यादा एनर्जिटिक और एक्टिव महसूस करते हैं।

तो अब आप समझ गए होंगे कि सुबह लिंग का खड़ा होना आपके अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। ये लिंग की एक तरह की नैचुरल एक्सरसाइज है, जो उसके फंक्शन्स को हेल्दी बनाती है।

सुबह लिंग खड़ा नहीं होता, तो क्या चिंता की बात है?

अब आपके मन में एक दूसरा सवाल यह उठ रहा होगा कि अगर सुबह उठने पर आपका लिंग खड़ा नहीं मिलता है, तो क्या ये उसके अस्वस्थ होने का संकेत है? दोस्तों, अगर ऐसा सप्ताह में 1-2 दिन होता है, तो ये चिंता की बात नहीं है। हमारे शरीर के हार्मोन्स को बहुत सारे फैक्टर्स प्रभावित करते हैं, इसलिए कई बार मॉर्निंग इरेक्शन नहीं होता है। मगर हां, अगर आप लंबे कुछ समय से रोजाना सुबह अपने लिंग को सुस्त पाते हैं, तो ये चिंता की बात हो सकती है। डॉक्टर्स के मुताबिक ये इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ED) का शुरुआती संकेत हो सकता है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन ऐसी स्थिति को कहते हैं, जब सेक्स के दौरान आपके लिंग में पर्याप्त खड़ापन नहीं आता है, जिससे आप अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं।

ध्यान दें- कभी-कभार सेक्स के दौरान लिंग में पर्याप्त तनाव न आना (इरेक्टाइल डिस्फंक्शन) नजरअंदाज किया जा सकता है, मगर यदि अक्सर ऐसा होता है, ये हार्ट संबंधी बीमारी का शुरुआती संकेत हो सकता है। यह भी ध्यान रखें कि सुबह लिंग का थोड़े समय तक खड़े रहना सामान्य है। मगर यदि आपका लिंग एक घंटे से भी ज्यादा समय तक खड़ा रहता है या आपको दर्द होता है, तो डॉक्टर से मिलकर इस स्थिति के बारे में सलाह लें।

अगर आप सचमुच इस बात को लेकर गंभीर हो गए हैं कि आपके लिंग में पर्याप्त मॉर्निंग इरेक्शन हो रहे हैं या नहीं, तो इस पर नजर रखने के लिए आप एक मोबाइल एप्लीकेशन की मदद ले सकते हैं। इस एप्लिकेशन का नाम है "Morning Glory", जिसे वेलनेस स्टार्टअप 'Roman' के द्वारा तैयार किया गया है। फिलहाल ये एप्लिकेशन एप्पल गैजेट्स पर डाउनलोड किया जा सकता है। ये एप्लिकेशन आपके मॉर्निंग इरेक्शन्स का रिकॉर्ड रखता है और यह सलाह भी देता है कि आपको कब डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये एप्लिकेशन बहुत सारे पुरुषों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है और उनकी वर्तमान और भविष्य में होने वाली सेक्शुअल समस्याओं को हल करने में मददगार साबित हुआ है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP