50 की उम्र तक पुरुषों के शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं, जिसमें मांसपेशियों का कमजोर होना, हार्मोन्स में बदलाव, बालों का रंग बदलना, आंखों की रोशनी कमजोर होना, त्वचा का ढीलापन, याददाश्त में कमी आदि प्रमुख हैं। इसके साथ ही एक अन्य बदलाव जो अक्सर पुरुषों में दिखाई देता है वो है अंतरंगता में कमी। ऐसा नहीं है कि 50 की उम्र के बाद पुरुषों के सेक्स की इच्छा खत्म हो जाती है, बल्कि उनके सेक्स को देखने के नजरिये में फर्क आ जाता है।

इसका एक कारण तो यह है कि 50 की उम्र के बाद पुरुषों के लिंग के खड़े होने की क्षमता में कमी आती है। इसलिए कई बार उन्हें उत्तेजित होने में समय लगता है। इसके साथ ही 50 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए सेक्स उतना आनंददायक नहीं रह जाता है क्योंकि मेनोपॉज के साइड इफेक्ट्स के कारण योनि में चिकनापन कम हो जाता है और रूखापन बढ़ जाता है। इसके कारण सेक्स के दौरान उन्हें दर्द का अनुभव होता है। 50 की उम्र के बाद पुरुषों की सेक्स क्षमता और इंटीमेसी में कैसे बदलाव आता है और उनसे क्या असर पड़ता है यह इन पॉइंट्स में आपको पता चलेगा

  1. 50 की उम्र के बाद क्यों बदलाव आते हैं और उस से क्या असर होता है?
  2. पुरुष की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं? पुरुष किस उम्र तक सैक्स कर सकता है?
  3. पुरुषों को किस उम्र में वियाग्रा की जरूरत होती है?
  4. बढ़ती उम्र में भी सैक्सुअल एक्टिविटी बनाये रखने के लिए क्या करना चाहिए ?


1.  

50 की उम्र के बाद क्यों बदलाव आते हैं और उस से    क्या असर होता है?


i. पार्टनर के साथ प्यार बढ़ जाता है

आमतौर पर लोग बुढ़ापे में अपने पार्टनर को ज्यादा प्यार करने लगते हैं। इसका कारण यह है कि जिस पार्टनर के साथ वो सालों से रहते आए हैं, उनके प्रति सहानुभूति और प्यार पनपना लाजमी है। इस उम्र तक पार्टनर्स एक दूसरे की पसंद-नापसंद को अच्छी तरह समझने लगते हैं, इसलिए उनके रिश्तों की अंतरंगता में भी अंतर आता है। हम सभी के शरीर में एक लव हार्मोन पाया जाता है, जिसे ऑक्सिटोसिन कहते हैं और एक सेक्स हार्मोन पाया जाता है, जिसे टेस्टोस्टेरॉन कहते हैं। 40-50 की उम्र आते-आते टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर तो कम होने लगता है मगर ऑक्सिटोसिन का स्तर सामान्य बना रहता है। इसलिए 50 की उम्र में आप सेक्स के बाद अपने पार्टनर के प्रति ज्यादा प्यार और लगाव महसूस करते हैं।

ii. पुरुष सेक्स के दौरान ज्यादा खुल जाते हैं

ऐसा देखा जाता है कि आमतौर पर सेक्स में संतुष्टि, आनंद और फैंटेसी के बारे में महिलाएं ज्यादा खुले विचारों वाली होती हैं। लेकिन 50 की उम्र तक पुरुषों में भी इन विषयों को लेकर खुलापन आने लगता है। इस उम्र में ज्यादातर पुरुष सेक्स में नए प्रयोग करना चाहते हैं। इसका एक कारण तो यह है कि उनके लिंग में पहले जैसा तनाव नहीं आता है, इसलिए उन्हें उत्तेजित होने में समय लगता है। ऐसे में फैंटेसी क्रिएट करने और नया कुछ ट्राई करने से उनकी उत्तेजना बढ़ती है। यह भी देखा जाता है कि इस उम्र तक पुरुष अपने पार्टनर को खुलकर अपनी इच्छाएं और महत्वकांक्षाएं बताने लगते हैं। बहुत सारे पुरुषों की इस उम्र में नई पोजीशन्स, नए सेक्स टॉयेज, ओरल सेक्स आदि के प्रति दिलचस्पी बढ़ जाती है।

iii. लिंग के खड़े होने में आती है समस्या

50 की उम्र के आसपास पुरुषों को लिंग के खड़े होने (इरेक्शन) में समस्या आने लगती है। उनके लिंग को खड़ा होने में ज्यादा समय लगता है और वो जल्दी ही सुस्त हो जाते है। यहां तक कि इस उम्र में सेक्स के दौरान छोटी-छोटी बाधाएं, जैसे-फोन की घंटी बजना, डोर बेल बजना, कोई सामान गिरने आदि के कारण भी उत्तेजना खो सकती है। कुछ पुरुष इसे ही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन मान लेते हैं - एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ये सामान्य है।

मगर इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का डर और इस बात की चिंता कि सेक्स के दौरान लिंग साथ निभाएगा या नहीं, उनकी उत्तेजना को नुकसान पहुंचाती है। तनाव लेने से लिंग तक खून की सही सप्लाई नहीं हो पाती है। इस उम्र में सेक्स को एंजॉय करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप धीरे-धीरे शुरुआत करें, फोर प्ले करें, सेक्स टॉयज का सहारा लें और रेगुलर से कुछ अलग हटकर ट्राई करें। सिर्फ यह याद रखें कि आपको अपने पार्टनर को संतुष्ट करना है, इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप योनि में लिंग को डालकर ही उन्हें संतुष्ट करें। फोर प्ले और ओरल सेक्स से भी आप उन्हें संतुष्ट कर सकते हैं।

iv. पुरुष और महिला लगभग एक जैसा महसूस करते हैं

20-30 साल की उम्र में पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा जल्दी उत्तेजना आती है, इसीलिए बहुत सारी युवा महिलाओं की शिकायत होती है कि जब तक वे उत्तेजित होती हैं, तब तक पुरुष सेक्स करके फारिग भी हो जाते हैं। मगर बुढ़ापे में ऐसी समस्याएं कम हो जाती हैं। बुढ़ापे में पुरुषों को उत्तेजित होने में भी समय लगता है, इसलिए जवानी जैसी जल्दबाजी वे नहीं करते हैं। सेक्स को आप जितना धीरे-धीरे और आराम से अंजाम देंगे, आपको उतना ज्यादा मजा आएगा और संतुष्टि मिलेगी।

टेस्टोस्टेरोन को प्राकृतिक दवाओं से बढ़ाएं तो बिना साइड इफ़ेक्ट के चुस्ती, फुर्ती, ताकत और सैक्स की इच्छा में बढ़ौतरी मिल सकती है। इसके लिए आप मिस्टर्स डेली जोश ले सकते हैं जो टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने में बढ़िया मदद करेगी और आप फिर से जवानी जैसा जोश महसूस कर पाएंगे। आप इस लिंक से खरीद सकते है Misters Daily Josh (60 Capsules)

या हमारे एक्सपर्ट से whatsapp (9319294990)  पे भी बात कर सकते हैं।

Chat with a Misters Expert on WhatsApp

v. उत्तेजना के लिए दवा की जरूरत नहीं पड़ती

ये एक तरह का भ्रम है कि 50 की उम्र के बाद पुरुषों को उत्तेजित होने के लिए वियाग्रा या अन्य दवाओं की जरूरत पड़ती है। बूढ़े लोगों पर किए गए कई अध्ययनों में पाया गया है कि लगभग 90% पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की दवा के बारे में जानते हैं, मगर इसका इस्तेमाल 7-9% पुरुष ही करते हैं। इसका एक कारण तो यह है कि इस उम्र में पुरुषों को सेक्स के बजाय फोर प्ले और ओरल सेक्स में ही ज्यादा मजा आने लगता है, जिसके लिए लिंग का उत्तेजित होने जरूरी नहीं है।


और दूसरी अगर सेक्स करना चाहें तो औरतों में योनि में चिकनाहट /नमि  कम हो जाती है जिस से सेक्स करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसेमें मिस्टर्स का ल्यूब Water based lubricant, smooth, reduce friction, increase pleasure, natural, ph balanced इस्तेमाल कर सकते हैं जो ज़रूरी चिकनाहट देगा और यह बिलकुल नेचुरल और सेफ है तो आप इसको बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Purchase Misters Lube


2.

पुरुष की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं? पुरुष किस उम्र तक सैक्स कर सकता है?

न्यू यॉर्क टाइम्स में प्रकशित रिसर्च, जो न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन द्वारा की गयी थी, में पाया गया कि 57-64 साल के लोगों में 73% लोग, 64-74 की उम्र में 53% लोग और 75-85 की उम्र में 26 % लोग पिछले एक साल में सेक्स कर चुके थे।  इसमें दिलचस्प बात यह है कि जो लोग सेक्स कर चुके थे वह लोग 4-5 बार कर रहे थे और जो नहीं कर रहे थे उनका मन करता है सैक्स करने का मगर ज़िन्दगी की उलझनों (स्वास्थय ) और कोई पार्टनर ना होने की वजह से नहीं कर पाते हैं।  तो मतलब साफ़ है कि 80-85 वर्ष तक की उम्र तक के पुरुष सम्बन्ध बनाना चाहते हैं।

यह बात हम, मिस्टर्स में रोज़ ही देखते हैं जहाँ रोज़ाना ७०+ के पुरुष अपनी यौन ज़िन्दगी बेहतर बनाने के लिए हमसे दवायें लेते रहते है - एक नहीं, कई कई बार।

3.

पुरुषों को किस उम्र में वियाग्रा की जरूरत होती है?

वियाग्रा या कोई और दवा जिस से लिंग में कड़ापन आने लगे, ज़्यादातर ४० की उम्र के बाद लोगों को ज़रुरत पड़ती है। लेकिन इसकी की कोई उम्र नहीं होती है, कुछ लोगों को पहले भी लिंग में ढीलापन महसूस होता है और इसके लिए वह वियाग्रा लेते हैं और कुछ लगों को ७०-७५ साल तक भी इसकी ज़रुरत महसूस नहीं होती है। इसका यह मतलब नहीं है कि बढ़ती उम्र के साथ कड़ेपन पे असर नहीं पड़ता , बल्कि इस से यह मतलब निकलता है कि बढ़ती उम्र के साथ लोगों की पूरा सेक्स कम करने लगते हैं इसलिए उन्हें इसकी ज़रुरत नहीं पड़ती है। सेक्स कम कई कारणों से होता है और एक महत्वपूर्ण कारण है कोई पार्टनर न होना। इसके इलावा लोगों की सेक्स में रूचि कम हो जाती है और कई बार लोग सिर्फ ओरल या फोरप्ले कर के ही संतुष्ट हो जाते हैं।

4.

बढ़ती उम्र में भी सैक्सुअल एक्टिविटी बनाये रखने के लिए क्या करना चाहिए ?

Active and happy couple in old age
  1. फ़िट रहे: बढ़ती उम्र में सैक्स करने या ना करने का मन सबसे ज़्यादा इस बात से निर्धारित होता है कि आपका स्वास्थय कैसा है। इसलिए ज़रूरी है कि अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहें हैं, तो डॉक्टर से मिले और बतायी गयी दवायें सही समय पे लें और अपने आप को फ़िट रखें।
  2. मूड ठीक रखें: इस उम्र तक अक्सर बच्चे साथ नहीं रहते हैं, रिटायरमेंट हो चुका होता है तो ऐसे में लोग अक्सर अकेलापन महसूस करते है और उदास हो जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप रोज़ लोगों से मिले, बातें करें घूमने टहलने जाएं और अपना मूड खुश रखें। इस से आपके हॉर्मोन्स बेहतर रहेंगे और आपका सैक्स करने का मन भी करेगा।
  3. किसी शौक को समय दीजिये: कोई ऐसा शो जिसमे आपका मन लगे, चाहे वह बाग़बानी हो, या पेंटिंग, या किताबें पढ़ना, या ताश रमि खेलना - ऐसी कोई भी गतिविधि जिसमे आप रोज़ मर्रा के काम से अलग कोई काम करें और आपको उसमें मज़ा आये - यह आपको नयी अमंग देने में बहुत कारगर रहेगा।
  4. रोज़ व्यायाम करें: अपनी उम्र और शरीर की क्षमता के हिसाब से योग, टहलना या कोई व्याययाम ज़रूर करें। इस से शरीर स्वस्थ रहेगा खून का बहाव बना रहेगा और हॉर्मोन्स भी संतुलित होंगे।
  5. नेचुरल सप्लीमेंट्स लें: बढ़ती उम्र तक आते आते शरीर की मासपेशियां और हॉर्मोन्स बनाने की क्षमता पे असर आता है जो सिर्फ खाने पीने और व्याययाम से शायद पूरा न हो पाए। ऐसे में नेचुरल सप्लीमेंट जैस मिस्टर्स का डेली जोश, जो टेस्टोस्टेरोन बढ़ता Misters Daily Josh (60 Capsules) है और मिस्टर्स का बोल्ड Misters Bold for Better Erections  जो  बहाव बढ़ता है आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसमें कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है और आप इसे लम्बे समय तक बिना किसी डर के ले सकते हैं

Use code BLOG8 to get Rs.800 off on Misters Bold

Use code BLOG7to get 50% of Misters Daily Josh

सारांश में अगर कहें तो यह समझना ज़रूरी है कि सैक्स, आपके सामान्य स्वस्थ्य का हिस्सा है। अगर आप अपने स्वास्थय का ध्यान रखेंगे तो सैक्स लम्बे समय तक कर पाएंगे। सेक्स आपके सस्थ्य और मनोस्थिति को बेहतर रखने में और भी ज़्यादा मदद करेगा और जीवन में रंग भरेगा। उम्र कितनी है वह महत्वपूर्ण नहीं है। आप किस नजरिये से जीना चाहते हैं वह ज़रूरी है।  तो आज से ही सही कदम उठाइये और और अपने जीवन में तोड़ी खुशियां और भर लीजिये।

Chat with a Misters Expert on WhatsApp