योग, एक प्राचीन भारतीय परंपरा है, इसकी जड़ें सबसे पुराने वैदिक पाठ, ऋग्वेद में मिलती हैं। इसका मतलब संस्कृत में "संघ" है। यह संघ आपके सच्चे स्वयं  के साथ, आपके शरीर और मन के बीच ईश्वर के साथ मिलन हो सकता है। हाल के दिनों में, कपल या साथी योग के अभ्यास ने महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है, और यह मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्तरों पर दो व्यक्तियों के मिलन पर आधारित है। यह एक कपल के रिश्ते पर गहरा सकारात्मक प्रभाव डालता है।


कपल योग यूनिफाइड योगा पोज को प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करते हुए शारीरिक संबंध बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छी एक्टिविटी है। यह योग की एक शैली है जो लोगों, मुख्य रूप से कपल्स को टच की भावना के माध्यम से जोड़ने पर केंद्रित है। फिजिकल कांटेक्ट अंतरंगता और आपके साथी के साथ इमोशनल रिश्ते को उत्तेजित करता है, इस प्रकार डोपामाइन रिलीज को बढ़ाता है, जो खुश रखने के लिए जिम्मेदार एक न्यूरोट्रांसमीटर है। शिकागो में लोयोला विश्वविद्यालय स्वास्थ्य प्रणाली के सेक्स वैलनेस क्लिनिक ने अपने ट्रीटमेंट सेशन में 90 मिनट के कपल योग सेशन को शामिल किया है क्योंकि यह महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा को बढ़ाता है और उनकी सेक्सुअल एक्टिविटी में सुधार करता है और पुरुषों में यौन संतुष्टि और सहनशक्ति को भी बढ़ाता है। यह पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या के इलाज में भी काफी प्रभावी है।


कपल योग सेक्सुअल इंटिमेसी को बढ़ावा देता है और उसे मजबूत करता है, लेकिन यह अपने आप में सेक्सुअल एक्टिविटी नहीं है। यह आसानी से एक उस साथी के साथ भी किया जा सकता है, जिसके साथ आप सेक्सुअल तौर पर नहीं जुड़े हैं। यह एक प्रकार का योग है जो दो लोगों द्वारा अपनी श्वास, मुद्रा और मूवमेंट को सिंक्रनाइज़ करने के लिए किया जाता है। कपल को सुखदायक और शांत अनुभव देने के लिए इसमें ध्यान भी करवाया जाता है। नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है।


तनाव और चिंता को कम करने में योग बेहद फायदेमंद है, और कपल योग में, ह्यूमन टच के चिकित्सीय लाभ भी मिलते है। साइकोलॉजी साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आपके पति या पत्नी के हाथ की मात्र पकड़, स्थितियों को चरम तनाव का कारण बनने से लड़ने में मदद करती है। कपल योग के दौरान अनुभव की गई शक्ति आपके साथी के साथ आपके बंधन को मजबूत करती है और समग्र अनुभव को गहन और संतोषजनक बनाती है। योग का नियमित अभ्यास माइंडफुलनेस बनाता है, जो कि साइकोलॉजी टुडे के अनुसार, "जीवन जीने का एक दृष्टिकोण है जो आपको अधिक खुला, दयालु और आत्म-जागरूक होने में मदद करता है।"


जर्नल ऑफ ह्यूमन साइंसेज एंड एक्सटेंशन, 2016 में प्रकाशित एक अध्ययन ने संबंधों में बढ़ती जागरूकता और अधिक संतुष्टि के बीच सकारात्मक संबंध पाया है। यह कपल को खुद को नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रिया के चक्कर में फंसने से बचाने में मदद करता है और इमोशनली बेहतर बनाता है। कपल योग एक ऐसी एक्टिविटी है जो विश्वास, अंतरंगता और आपके साथी की बेहतर समझ का निर्माण करती है। यह आपको विभिन्न योग पोज़ में पूर्णता के लिए प्रयास करते हुए एक-दूसरे को समझने का मौका देता है; इस प्रकार, आप और आपके साथी के अंदर कामोत्तेजना की एक चिंगारी पैदा करते हैं। यह आपके रिश्ते की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है और आपके रिश्ते में खोए हुए रोमांटिक आकर्षण को भी बढ़ाता है।


इस बात से कोई इंकार नहीं है कि एक संतुष्ट सेक्सुअल लाइफ एक रिश्ते को खुश और महत्वपूर्ण रखने के लिए ज़रूरी है। दिनचर्या से अलग कुछ करने की कोशिश करना जैसे कपल योग आदि आपके रिश्ते में ताजगी और रोमांच लाता है। आप हमेशा हल्का म्यूजिक चलाकर, अलग-अलग ध्यान के तरीकों की कोशिश करके, या सिर्फ जगह बदलकर नए योगों की कोशिश करके अपने योग सत्रों में नयापन ला सकते हैं। अपने योग सेशन के दौरान अपने शरीर के मूवमेंट और अपने साथी के साथ साँस लेने की कोशिश करते हुए, आप अपने संबंधों और विचारों को पूरा करते हुए अपनी ऊर्जा और विचारों को जोड़ते हैं।