समुद्री जीव तमाम ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो सामान्यतः हमें धरती पर रहने वाले जीवों या पौधों से नहीं मिलते हैं या कम मात्रा में मिलते हैं। यही कारण है कि मछली, क्रैब, घेंघा आदि को दुनियाभर में चाव से खाया जाता है। ऐसा ही एक समुद्री जीव है ऑयस्टर, जिसे हम सीपी या कस्तूरी के नाम से भी जानते हैं। इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के कारण ऑयस्टर को समुद्री इलाकों के अलावा अब बाकी हिस्सों में भी खाया जाने लगा है। क्या आप जानते हैं कि ऑयस्टर आपकी सेक्शुअल लाइफ को जबरदस्त 'किक' दे सकता है? कई रिसर्च और स्टडीज बताती हैं कि ऑयस्टर के सेवन से पुरुषों की सेक्शुअल पावर, कामुकता और परफॉर्मेंस बढ़ाई जा सकती है। इसीलिए कुछ लोग इसे 'वियाग्रा इन अ शेल' भी कहते हैं।


ऑयस्टर को दुनियाभर में एफ्रोडिसिएक फूड यानी सेक्शुअल क्षमता बढ़ाने वाले फूड के रूप में जाना जाता है। खासकर पुरुषों के लिए इसे विशेष फायदेमंद माना जाता है। ऑयस्टर में पुरुषों के लिए जो सबसे खास तत्व पाया जाता है, वो है जिंक। जिंक एक ऐसा मिनरल है, जो पुरुषों में सेक्स की परफॉर्मेंस बढ़ाने और वीर्य के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा महिलाओं की सेक्शुअल इच्छा और कामुकता बढ़ाने के लिए भी ऑयस्टर फायदेमंद माने जाते हैं। जिंक का एक फायदा यह भी है कि ये महिलाओं की योनि में चिकनापन (वजाइनल लुब्रिकेशन) बढ़ाता है। इसके अलावा ऑयस्टर्स में डोपामाइन होता है, जो पुरुषों में सेक्स की इच्छा और टेस्टोस्टेरॉन लेवल दोनों को बढ़ाता है।


2005 में Barry University द्वारा एक रिसर्च की गई, जिसके बाद शोधकर्ताओं ने बताया कि ऑयस्टर और इस जैसे अन्य जीव जैसे- क्लैम्स और म्यूसल्स आदि के सेवन से सेक्शुअल हार्मोन बढ़ता है। इन जीवों में एक खास एमिनो एसिड होता है, जिसे डी-एस्पार्टिक एसिड (D-Aspartic acid) कहते हैं। रिसर्च के दौरान इस एसिड ने चूहों में सेक्शुअल हार्मोन को काफी बढ़ा दिया था। इसी के आधार पर वैज्ञानिकों ने इसे इंसानों के लिए भी फायदेमंद माना है।


रिसर्च और साइंस को पीछे छोड़ दें तो ऑयस्टर खाने वाले हजारों लोगों का अपना एक्सपीरियंस भी यही कहता है कि ऑयस्टर छोटे से शेल में बंद वियाग्रा की टेबलेट जैसे ही हैं। कुछ लोग मजाक में ये भी कहते हैं कि शेल खोलने के बाद ये कुछ-कुछ वजाइना जैसा नजर आता है, इसलिए ये प्रकृति का इशारा है कि ऑयस्टर सेक्स पावर बढ़ाते हैं।

हालांकि एक्सपर्ट्स यह भी कहते हैं कि जिंक की पर्याप्त मात्रा पाने के लिए एक-दो ऑयस्टर्स से काम नहीं चलेगा, बल्कि इसके लिए कम से कम दर्जन भर ऑयस्टर्स खाने चाहिए। इन ऑयस्टर्स की खास बात ये भी है कि इनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है। प्रोटीन शरीर में एनर्जी के लिए एक जरूरी तत्व है। इन सब बातों के अलावा आपको यह भी बता दें कि इसके फायदों के साथ-साथ लोग ऑयस्टर्स को इसलिए भी खाते हैं क्योंकि इनका स्वाद बहुत स्वादिष्ट होता है।


तो अगली बार जब भी आपको कुछ एक्जॉटिक और टेस्टी खाने का मन हो, तो आप ऑयस्टर्स ट्राई करें और फिर इसके बाद अपनी परफॉर्मेंस देखें। हो सकता है आपकी सेक्स लाइफ में कोई स्पाइसी तड़का लग जाए।