केशर एक प्रभावशाली कामोत्तेजक वनस्पति है। इसका उपयोग प्राचीन काल से ही सेक्सुअल परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है।  वर्तमान समय में भी बेडरूम लाइफ को इम्प्रूव करने के लिए केशर को अनेक तरह से इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार केशर त्रिदोष शामक गुण रखता है, और सेक्सुअल प्रोब्लम्स के लिए वात  ही उत्तरदायी  होता है,अतः  वात का शमन करने के कारण यह एक उत्तम वाजीकरण औषधि बन जाती है।

केशर न केवल सेक्सुअल समस्याओं से जूझ रहे पुरुषों के लिए लाभदायक है, बल्कि इसके इस्तेमाल से स्वस्थ लोग भी सेक्स के आनंद को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

फर्टीलिटी

केशर एक एंटीऑक्सीडेंट है इसके नियमित इस्तेमाल से बॉडी में सेक्स हार्मोन्स का उत्पादन सुधरता है और पौरुष क्षमता में वृद्धि होती है |  नपुंसकता से ग्रसित पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी, स्पर्म मोटालिटी में सुधार आता है, लेकिन स्पर्म काउंट पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता।

लॉस ऑफ लिबिडो

केशर में लिबिडो को बूस्ट करने की प्रभावशाली क्षमता होती है। डिप्रेशन और मानसिक तनाव के कारण सेक्स की डिज़ायर में काफी कमी आ जाती है। साथ ही जो लोग डिप्रेशन का ट्रीटमेंट ले रहे होते हैं, उनमे कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण कामेक्षा की कमी आने लगती है। इस तरह की अवस्था मे  केशर का प्रयोग करने से लाभ होता है। यह प्रभाव महिलाओं और पुरुषों दोनो पर समान रूप से होता है। इसके लिए 30 mg से लेकर 125 mg की मात्रा में केशर का सेवन करना लाभदायक होता है।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

केशर में गुणवत्ता युक्त एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन मजबूत होता है, और हैल्थी इरेक्शन पाने में हेल्प मिलती है।

केशर का अन्य औषधियों के साथ लेप बना कर पेनिस पर लगाने से भी हार्ड इरेक्शन होता है। केशर के इसी गुण के कारण जोश और टाइमिंग बढ़ाने के लिए बाजार में मिलने वाले ज्यादातर तेल आदि प्रोडक्ट में केशर का प्रयोग होता है।


केशर एक शक्तिशाली नरवाईन टॉनिक है, इस तरह से यह नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे जल्दी स्खलन की समस्या से ग्रसित पुरुषों को भी लाभ मिलता है।

सेक्स लाइफ इम्प्रूवमेंट के लिए केशर को डाइटरी सप्लीमेंट के रूप में रेगुलर सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा पेनिस को हार्ड करने वाले केशर युक्त ऑयल आदि में भी इसे यूज़ किया जाता है। साथ ही तनाव दूर करके मूड बनाने के लिए केशर की सुगन्ध वाली स्टिक, परफ्यूम के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं।

Kesar-helps-your-sex-life