क्या आप भी अपने रिश्ते से परेशान हैं? क्या आप के रिश्ते में प्यार से ज्यादा झगड़े हैं? कई बार ऐसा होता है कि अपने रिश्ते में आप कुछ भी अच्छा नहीं देख पा रहे हैं, फिर भी जब आप सोचते हैं कि मुझे इस रिश्ते को खत्म कर देना चाहिए, तब आप ऐसा नहीं कर पाते हैं। आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर पाएंगें और चीजें वैसे ही चलती रहती हैं।

अगर यही सब आप भी अपने रिश्ते में महसूस कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं। मशहूर साइकोलॉजिस्ट डॉ. केविन गिल्लीलैंड कहते हैं, "जो लोग एक दूसरे के साथ खुश होते हैं उनके भी बुरे दिन आते हैं, वो लड़ते झगड़ते हैं पर वो कभी भी एक दूसरे से बहस करते हुए पर्सनल मुद्दों को बीच में लेकर नहीं आते हैं।”

हम 3 ऐसे संकेत बता रहे हैं, जो शायद आपको समझने में मदद करें कि आप एक टॉक्सिक रिश्ते में फंसे हैं और आपको जल्द से जल्द कोई फैसला लेने कि सख्त ज़रूरत है।


आपसे जुड़ी हर चीज आपका पार्टनर तय करता है

एक हेल्दी रिश्ते में दोनों लोगों को अपने तरीके से जिंदगी जीने की आजादी होनी चाहिए। ज़रूरी नहीं है कि आपकी हर पसंद अपने पार्टनर से मिलती हो। ऐसे में अगर आप रिश्ते के कारण अपने सिर पर भारी बोझ महसूस कर रहे हैं, तो आपका रिश्ता ठीक नहीं है। छोटी-छोटी बात पर अगर पार्टनर आप पर गुस्सा होकर चीखने चिल्लाने लगे तो यकीन मानें ये प्यार नहीं सनक है। डॉ. चिपाला का कहना है, "इसमें आपको भी ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि हर समय उनके गुस्से को आप गलत नहीं मान सकते हैं। अगर आपका पार्टनर इस बात पर बुरा मानता है कि आप अपने पुराने लवर के साथ अकेले समय बिताना चाहते हैं तो कहीं ना कहीं उसका गुस्सा जायज है। ऐसे में आपको सामने वाले को समझने कि भी ज़रूरत है।” पर अगर आपका पार्टनर आपके दोस्तों से मिलने या बाहर जाने पर भी आपत्ति रखता है, तो आपको जरुर इस रिश्ते के बारे में सोचने कि ज़रूरत है।


आपका पार्टनर आपकी कामयाबी के आड़े आ रहा है

आप चाहे 20 साल के हों या 90 साल के, आप हर दिन कुछ न कुछ नया सीखते हैं और आगे बढ़ते रहते हैं। आप अगर रिश्ते में हैं, तो आपके पार्टनर कि ये जिम्मेदारी है कि वो आपको आगे बढ़ाने में आपका साथ दें। यही उम्मीद आपसे भी की जाती है।

ग्रेगोरी कुशनिक के मुताबिक अगर आपकी कामयाबी से आपका पार्टनर परेशान हो जाए, तो आप एक टॉक्सिक रिश्ते में हैं। अगर आपके कुछ नई चीज सीखने कि कोशिश में आपका साथी आपको चिढ़ाए और कहे कि तुम ऐसा कर ही नहीं सकते, तो आपको जल्दी से जल्दी अपनी रिश्ते के बारे में सोचने की ज़रूरत है।


आपका पार्टनर आपको गैसलाइट कर रहा है

गैसलाइट 1944 में आई एक क्लासिक मूवी है, जिसमें आदमी अपनी पत्नी के दिमाग से कुछ इस तरह से खेलता है कि वो ये सोचने पर मजबूर हो जाती है कि उसकी खुद कि सच्चाई क्या है। ये टॉक्सिक रिलेशनशिप को समझने के लिए बिल्कुल सही मूवी है। अगर आप किसी बात को लेकर अपने पार्टनर के लिए परेशान हैं और वो ये बोल कर बात खत्म कर दे कि तुम्हें तो जलन हो रही है, तुम पागल हो, तो ये गैसलाइटिंग है। चिपाला के मुताबिक आपका पार्टनर अगर आपकी फीलिंग्स को समझने कि बजाय उन्हें इग्नोर कर रहा है तो अब समय आ गया है कि आप खुद को इस टॉक्सिक रिश्ते से बाहर निकाल लें.