ऐसा रिलेशन जिसमें सेक्स की कमी है वो ज्यादातर मामलों में बोरिंग हो जाता है और आगे चल कर खत्म भी हो सकता है क्योंकि सेक्स किसी भी रिश्ते में एक अहम भूमिका निभाता है। किसी भी हेल्थी रिश्ते में सेक्स बहुत ज़रूरी है और इसके ना होने के रिजल्ट काफी खराब हो सकते हैं। शुरू में माना जाता था कि औरतों से ज्यादा आदमी सेक्स में इंटरेस्ट रखते हैं पर हाल ही में इसे गलत माना गया है। नीचे कुछ कारण दिए गए हैं जो बताते हैं कि हेल्थी रिलेशनशिप में सेक्स क्यों ज़रूरी है:


#1. कपल के बीच में कनेक्शन को बढ़ाता है

सेक्स दो लोगों के बीच में केमिस्ट्री को बढ़ाता है जिससे आपका रिलेशनशिप मजबूत होता है।इसी लिए आपको अपने रिश्ते में सेक्स के लिए हफ्ते में 2 या 3 बार वक्त ज़रूर निकालना चाहिए।


#2. सेक्स अच्छी फीलिंग्स को बाहर लाने में मदद करता है

काम करके घर आपने पर अपने पार्टनर के साथ सेक्स और साथ ही अलग तरह से टाइम बिताना आपके स्ट्रेस को कम करता है। स्टडीज के मुताबिक जो कपल रेगुलर सेक्स करते हैं उनमें बाकियों के मुकाबले कम स्ट्रेस लेवल पाया जाता है।


#3. सेक्स से कपल की हेल्थ अच्छी रहती है

सेक्स के आखिरी में ओर्गस्म होता है। और साइंटिफिक तौर पर माना जाता है कि ओर्गस्म आपके शरीर से टॉक्सिक केमिकल को बाहर निकालता है। सेक्स के दौरान टेस्टोस्टोरन और एस्ट्रोजन बढ़ जाता है जो अच्छी हेल्थ के लिए बढ़िया है।

रेगुलर सेक्स करने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ भी अच्छी रहती है और साथ ही प्रोस्टेट कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाता है।


#4. सेक्स एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है

सेक्स करने से बहुत ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है। सेक्स करते हुए कपल साथ में बहुत सी कैलोरी खर्च करते हुए हेल्थी रह सकते हैं।


#5. सेक्स सेल्फ एस्टीम को बढ़ाने में मदद करता है

कपल जो सेक्स करते हैं वो ज्यादा कॉंफिडेंट महसूस करते हैं, साथ ही वो एक दूसरे से ज्यादा जुड़ाव और एक दूसरे के साथ सहज रहते हैं।


निष्कर्ष

रिश्तों पर सेक्स के प्रभाव के बारे में बताई गई बातों के अनुसारसेक्स रिश्ते के लिए एक बहुत ज़रूरी है। सेक्स आमतौर पर समाज द्वारा नकारात्मक रूप से देखा जाता है और यही कारण है कि कुछ जोड़े सेक्स से संबंधित समस्याओं का अनुभव करते हैं।

दुर्भाग्य से, कई रिश्ते हैं जो सेक्स से संबंधित मुद्दों के परिणामस्वरूप ढह गए हैं। वे जोड़े जो अपने रिश्तों में सेक्स के महत्व को समझते हैं, उनके साथ लंबे समय तक रहने की संभावना है। आप अपने लंबे समय तक खोए हुए सेक्स जीवन को फिर से पा सकते हैं जैसे कि वीगर 100 रिव्यू जैसे पूरक जो आपके सेक्स जीवन को बढ़ावा देंगे।