पुरुषों के लिये गंजापन या झड़ते बाल, किसी डरावने सपने से कम नहीं हैं। ज़्यादातर पुरुषों को अपनी उम्र के किसी न किसी पड़ाव पर झड़ते बाल या गंजेपन की समस्या से गुजरना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हैं, किन्तु कुछ मुख्य कारण हैं आनुवंशिकी और बालों को उचित मात्रा में पोषण न प्राप्त हो पाना। कारण जो भी हो, किंतु गंजापन हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से सही  निशाना नहीं है। गंजेपन के इलाज के लिए सबसे अच्छा विकल्प है प्राकृतिक या घरेलू पदार्थों के उपयोग से इसकी चिकित्सा करना, जिससे आप पूर्ण रूप से इस समस्या से निजात पा सकें।


1. सप्ताह में दो बार अपने बालों की तेल से चम्पी करें। खासतौर पर ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) उपयोग करें। यह न सिर्फ आपके केशों को पोषण देगा, किन्तु पर्यावरण में मौजूद धूल, मिट्टी, एवं प्रदूषण जैसे तत्वों के खिलाफ उनकी रक्षा करेगा। आप जैतून के तेल के प्रयोग से हेयर पैक भी बना कर अपने बालों पर लगा सकते हैं। हेयर पैक बनाने के लिए ऑलिव ऑइल में 2 चम्मच शहद एवं एक चम्मच दालचीनी डालें। इस हेयर पैक को लगभग 20 मिनट तक अपने सिर पर लगाए रखें। 20 मिनट होने के पश्चात अपने बालों को शैम्पू से धो लें। सप्ताह में कम से कम एक बार इस हेयर पैक का उपयोग अवश्य करें।


2. आधा कप जैतून के तेल में एक चम्मच जीरा डालें। इस मिश्रण से अपने सिर की चम्पी कर 30 मिनट तक इसे लगाए रखें। 30 मिनट के पश्चात अपने केशों को गुनगुने पानी एवं शैम्पू से धो लें।


3. एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए जितना लाभदायक है, उतना ही लाभदायक यह आपके बालों के लिए भी है। इससे आपके बालों को उचित मात्रा में विटामिन ई एवं पोषण मिल जाता है। ताज़ा एलोवेरा की पत्ती को कर उसके गूदे को आपने बालों में, एवं सिर की त्वचा पर लगाएं। एलोवेरा सूखने के पश्चात गुनगुने पानी से अपना सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से आपने केश मुलायम एवं चमकदार बनेंगे।


4. प्याज़ का रस न सिर्फ आपके सिर की त्वचा को साफ करता है किंतु आपके बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। एक प्याज़ को अच्छी तरह पीस लें। इसके रस को अपने सिर की त्वचा पर लगभग 20 मिनट तक लगाए रखें। 20 मिनट के पश्चात सिर धो लें। कोशिश करें कि सिर धोने के लिए आपको शैम्पू का उपयोग न करना पड़े।


5. 250 ग्राम सरसों के तेल में हिना की 3-4 पत्तियों को डाल दें एवं इस तेल को गर्म होने रख दें। गर्म तेल को सामान्य तापमान में लाकर इसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं एवं 30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। 30 मिनट के पश्चात सिर धो लें।


6. अमरूद की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबालें। कुछ देर तक उबालने के पश्चात जब पानी रंग में कुछ काला दिखने लगे, तब इसे हल्का ठंडा होने दें। अब इस पानी को अपने बालों पर लगाएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 से 3 बार दोहराएँ।


7. अंडे के पीले भाग को बालों के लिए लाभकारी माना गया है। अंडे के पीले भाग में 1 चम्मच शहद मिलाएं औए इसे अपने बालों पर लगा लें। इसे करीब 20 मिनट तक लगाए रखें फिर सिर गुनगुने पानी से धो लें। अंडा और शहद मिलकर आपके बालों को घना, काला और सुंदर बना देंगे।