पॉर्न देखने में हम भारतीय काफी आगे हैं। हमारे देश की टॉप 10 वेबसाइट्स में कई पॉर्न साइट्स हर साल होती हैं। ये बात अलग है कि आप सबके सामने इसके बारे में खुलकर बात नहीं कर सकते हैं। पॉर्नहब ने तो यहां तक दावा किया है कि उसकी वेबसाइट पर हर साल 23 बिलियन (2300 करोड़) से ज्यादा लोग विजिट करते हैं। स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुलभता से पॉर्न देखने वालों की संख्या काफी बढ़ी है।

पॉर्न देखना आपको अच्छा लगता है। मगर क्या आप जानते हैं कि अगर इसकी लत लग जाए, तो आपकी निजी जिंदगी पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है? इस विषय पर तमाम रिसर्च और सर्वे किए गए हैं, जो बताते हैं कि पॉर्न देखने की लत का असर पुरुषों के रिलेशनशिप और सेक्शुअल संतुष्टि पर पड़ता है।


पॉर्न कैसे करता है रिश्ते को प्रभावित?


ह्यूमन कम्यूनिकेशन नामक रिसर्च जर्नल में एक मेटा एनालिसिस छापी गई थी, जिसमें वैज्ञानिकों ने 50 अलग-अलग अध्ययनों के आधार पर, जिनमें 50,000 से ज्यादा लोग शामिल थे, यह बताया था कि जो पुरुष बहुत ज्यादा पार्न देखते हैं, वो अपने पार्टनर से नाखुश और असंतुष्ट रहते हैं, जिसके कारण उनका रिश्ता खराब होता है। हालांकि महिलाओं में पॉर्न देखने और रिश्ते पर उसके प्रभाव के बारे में वैज्ञानिकों ने स्पष्ट नहीं कहा है।

ध्यान दें, हम यह बिल्कुल नहीं कह रहे हैं कि पॉर्न देखने वाले पुरुष अपनी लव लाइफ में हमेशा नाखुश ही होते हैं। बात सिर्फ इतनी है कि पॉर्न में दिखाए गए सेक्स और रियल लाइफ सेक्स में बहुत अंतर होता है। अगर आप पॉर्न फिल्मों में दिखाया जाने वाला आनंद या फैंटेसी रियल लाइफ में खोजना चाहेंगे, तो संभव है कि आप निराश हों। इसका नकारात्मक असर यह पड़ेगा कि आप रियल सेक्स के प्रति अपनी दिलचस्पी खोने लगेंगे और पॉर्न की फैंटेसी में ही आपको मजा आने लगेगा। यही कारण है कि वैज्ञानिकों ने ये बात कही कि पॉर्न देखने की लत आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है।


वैज्ञानिकों का कहना सिर्फ इतना है कि पॉर्न की लत आपको अपने रिश्ते में असंतुष्ट बना सकती है।


सेक्शुएल मामलों के जानकार और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. डेविड ले कहते हैं कि यह बिल्कुल संभव है कि कोई व्यक्ति रेगुलर पॉर्न भी देखे और पार्टनर के साथ अपने रिश्ते में खुश भी रहे। लेकिन उनका मानना है कि, "कई बार पॉर्न देखने वाले पुरुष किसी भी तरह की सेक्शुअल या इमोशनल परेशानी होने पर संतुष्टि के लिए इसका सहारा लेने लगते हैं।"

न्यू यॉर्क के सेक्स थेरेपिस्ट डॉक्टर इयान कर्नर कहते हैं कि पॉर्न देखकर कई बार पुरुष अपने शरीर की छवि या परफॉर्मेंस के बारे में नकारात्मक सोचने लगते हैं, जिसका असर उनके रिश्ते पर पड़ता है।

डॉ. ले कहते हैं कि जरूरी नहीं है कि पॉर्न हमेशा आपके रिश्ते को खराब ही करे, बल्कि कई बार आपको पॉर्न देखने से ज्यादा अच्छी उत्तेजना आती है, जिससे आप अपने पार्टनर के साथ रियल सेक्स को ज्यादा एंजॉय कर पाते हैं। पॉर्न देखते हुए पार्टनर के साथ सेक्स की शुरुआत करने में और काम वासना जगाने में मदद मिलती है।"


अगर आपको पॉर्न देखना अच्छा लगता है, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। बस यह ध्यान रखें कि आप इसे अपनी लत न बनाएं। बेहतर होगा कि आप अकेले में पॉर्न देखकर हस्तमैथुन करने के बजाय अपने पार्टनर के साथ पॉर्न देखें। पॉर्न देखते हुए आप फैंटेसी क्रिएट कर सकते हैं और सेक्स को ज्यादा मजेदार और रोमांचक बना सकते हैं। अगर आप पॉर्न देखने के कारण रियल सेक्स के प्रति अपनी इच्छा को खोने लगे हैं, तो आप साइकोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

पॉर्न में दिखने वाले एक्टर्स से आपको प्रभावित नहीं, सिर्फ उत्तेजित होना चाहिए। ज्यादातर पॉर्न में बड़े लिंग, घंटों तक सेक्स, कामुक आवाजें आदि दिखाई-सुनाई जाती हैं। मगर रियल लाइफ में आपका सेक्स एक्सपीरियंस बिल्कुल अलग हो सकता है। इसलिए पॉर्न के प्रभाव में आकर आप अपने बारे में कोई नकारात्मक ख्याल न लाएं। सेक्स के समय लिंग की लंबाई और मोटाई मायने नहीं रखते हैं, बल्कि आपकी टेक्नीक मायने रखती है।