जैसे आप अच्छा खा कर, एक्सरसाइज करते हुए फिजिकली सेक्स के लिए तैयार होते हैं, वैसे ही आपको साइकोलॉजिकल भी सेक्स के लिए खुद को तैयार करने की ज़रूरत है। बहुत से साइकोलॉजिकल फैक्ट आपकी सेक्सुअल परफॉरमेंस को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।


कम्युनिकेशन

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, अपने पार्टनर से इसके बारे में बात करना। अपनी सेक्स लाइफ के बारे में ज्यादा से ज्यादा बात करें, बल्कि जितना आप सेक्स करते हैं उससे भी कहीं ज्यादा। हमेशा अपने पार्टनर को बताएं कि आपको सेक्स में क्या पसंद और क्या नहीं। किस चीज से आपको परेशानी होती है, और आप क्या नया करना चाहते हैं।


बात करने से आप सेक्स के समय असहज महसूस नहीं करेंगें और सेक्स को एंजॉय कर पाएंगे। इन सब के बारे में बात करने का सबसे सही समय है अपने रिश्ते की शुरूआत में। शुरू से ही आप एक दूसरे के साथ खुलकर बात नहीं कर पाएंगे तो आगे चल कर ये परेशानी का कारण बन सकता है।

आप अपने पार्टनर से बात करें और देखें कि ये आपकी सेक्स लाइफ पर कितना पॉजिटिव असर डालता है।


ईमानदारी

हमेशा ऐसे चीजों के बारे में खुलकर बात करें जो आपकी सेक्सुअल परफॉरमेंस पर असर डालते हैं। उनमें से कुछ साइकोलॉजिकल भी हो सकते हैं।

एक महिला जो मेनोपॉज से गुजर रही है, वो लिबिडो (सेक्स इच्छा) में कमी महसूस कर सकती है। ऐसे में हो सकता है कि उसका पार्टनर समझ बैठे कि महिला का सेक्स में इंटरेस्ट नहीं है, और ये सब सेक्सुअल लाइफ में खलल ला सकता है।

इसी तरह से उम्र बढ़ने के साथ-साथ आदमी को भी सेक्स करने की इच्छा कम हो सकती है या उसे मूड बनाने में समय लग सकता है। इसलिए इन सब के बारे में बात करना बहुत ही ज़रूरी है। इन सब के बारे में बात करने से सामने वाले का कांफिडेंस बढ़ता है और वो आपके साथ सहज रह कर एंजॉय कर पता है।


स्ट्रेस

यह हम सब जानते हैं कि अगर आपको दिन भर में कुछ स्ट्रेस है तो आप अपने पार्टनर पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते हैं। एक अच्छे रिश्ते के लिए सेक्स सिर्फ एक एक्ट नहीं है बल्कि कनेक्ट होने का एक जरिया है। इसीलिए अगर कोई कपल किसी स्ट्रेस से गुजर रहा है तो हो सकता है वो सेक्सुअली एक दूसरे से कनेक्ट ना हो पाए। अपनी सेक्सुअल परफॉरमेंस को बूस्ट करने के लिए ज़रूरी है कि आप स्ट्रेस की प्रॉब्लम को हल कर लें।


आदमी और महिलाएं स्ट्रेस को लेकर अलग तरह से रियेक्ट करते हैं। पुरुषों के लिए कई बार सेक्स स्ट्रेस को कम करने का भी तरीका होता है, इसलिए हो सकता है ये उनकी परफॉरमेंस पर कोई नेगेटिव असर ना डाले। पर वहीं महिलाओं में स्ट्रेस के कारण सेक्स करने की इच्छा कम हो सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने पार्टनर की स्ट्रेस की समस्या को अच्छे से समझें और उसे हल करने की कोशिश करें ताकि आपकी सेक्सुअल परफॉरमेंस अच्छी रहे।