सेक्स्टिंग आजकल काफी जानामाना शब्द है, भले ही ये डिक्शनरी में ना हो पर सुनते ही आजकल हर कोई समझ जाता है कि ये क्या है। हालांकि अंग्रेजी के जानेमाने लोग इसे शब्द भले ही ना मानें पर फिर भी काफी लोग इसके बारे में जानते हैं।


क्या है सेक्स्टिंग?

सेक्स्टिंग मॉडर्न टेक्नोलॉजी की हेल्प से अपने सेक्सुअल डिजायर को एक्सप्रेस करना है। और इसमें सबसे जाना माना तरीका है फ़ोन से टेक्स्ट करके अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना। सेक्स्टिंग में लोग टेक्स्ट के साथ-साथ एडल्ट थीम और फोटो भी शेयर करते हैं। सीधे तौर पर कहें तो सेक्स्टिंग दो लोगों के बीच में मैसेज का एक्सचेंज हैं। इसमें किसी भी तरह का कोई फिजिकल कांटेक्ट नहीं होता है।


कौन करता है सेक्स्टिंग?

किसी भी उम्र के लोग सेक्स्टिंग कर सकते हैं। आपको इसके लिए सही मायने में सेक्सुअली एक्टिव होने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि कुछ सेक्स्टर तो वर्जिन होते हैं जो बस ये जानना चाहते हैं कि सेक्सुअल इंटरकोर्स करने का एक्सपीरियंस होता कैसा है। सबसे छोटे लोग जो सेक्स्टिंग करते हैं वो टीनेजर हैं। साथ ही रिलेशनशिप में रहने और ना रहने वाले दोनों तरह के लोग सेक्स्टिंग करते हैं। बस आपको चाहिए कि कोई आपके साथ ये करने को तैयार हो।

कुछ लोग सेक्सुअल डिजायर पूरी करने के लिए सेक्स्टिंग करते हैं तो कुछ सिर्फ मजे के लिए।


ये बच्चों के लिए नहीं है

हालांकि इसमें ज्यादा कुछ नहीं है पर फिर भी इसे एडल्ट के लिए ही सही माना जाता है ना कि बच्चों के लिए। इसीलिए सेक्स्टिंग करने के लिए इस्तेमाल किए गए फ़ोन बच्चों की पहुंच से दूर रखने चाहिए और हमेशा सेक्स्टिंग प्राइवेट जगह पर ही करनी चाहिए।

बच्चों को अगर सेक्स्टिंग के बारे में पता चलता है तो उनकी रिलेशनशिप को लेकर सही समझ खत्म हो जाती है। इसी लिए इन सब को उनसे दूर रखना चाहिए। बड़े होने पर ही वो इन सब के बारे में समझ सकते हैं।


लोग सेक्स्टिंग क्यों करते हैं?

नेचर से ही, ज्यादातर पुरुष सेक्सुअल व्यक्ति होते हैं। बड़ी होने के साथ–साथ उनके अंदर सेक्स को लेकर सवाल उठने शुरु हो जाते हैं।

पर प्रेगनेंसी जैसी चीजों से बचने के लिए लोग सही तरह से सेक्स करने से डरते हैं, और अपनी सेक्सुअल डिजायर को बिना सेक्स किए पूरा करने की कोशिश करते हैं।उन्हीं में से एक बहुत क्रिएटिव रास्ता है सेक्स्टिंग करना। साथ ही दूरी भी सेक्स्टिंग का कारण है। बहुत से लोग जो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होता हैं कई बार वो पहले साथ में होते हैं और सेक्सुअली एक्टिव होते हैं, पर सिचुएशन के मुताबिक अब एक को किसी और जगह जाना पड़ता है। और एक दूसरे के साथ अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए सेक्स्टिंग एक तरीका बन जाता है। कुछ सिर्फ मजे के लिए सेक्स्टिंग करते हैं तो कुछ के लिए ये उनकी अंदर की भावना को सामने लाने का एक तरीका होता है। ये उनके लिए अच्छा है जो लोग मजबूत रिश्ते में हैं या वो शादीशुदा जोड़े जो किसी कारण से अलग हो गए हैं।


रिलेशनशिप में होने वाले लोगों के लिए ये अच्छा कैसे है?

हालांकि लोग आजकल काफी खुले विचारों के हैं पर फिर भी लोग सेक्स्टिंग को इम्मोरल मानते है यानी कि सही नहीं मानते हैं। इसीलिए इसके बारे में लोगों के अलग अलग विचार हैं। पर फिर भी जो लोग सेक्सुअलिटी और रिलेशनशिप के बारे में पढ़ाई करते हैं वो सेक्स्टिंग को अलग तरह से देखते हैं। क्योंकि सेक्स्टिंग बस सेक्सुअल एक्ट नहीं है बल्कि सेक्सुअल लाइफ और रिलेशनशिप को सुधारने में भी मदद करता है। बल्कि रिलेशन में रहने वाले लोगों के लिए ये हेल्थी माना जाता है। पर फिर भी सेक्स्टिंग रिलेशनशिप के लिए अच्छा करते हैं।