वेन्यू पर दें ध्यान

अगर आप पहली बार डेट पर जा रहे हैं तो ध्यान दें कि डिनर या लंच का प्लान न बनाएं। डिनर का प्लान लंबा होता है, बेहतर है कि पहली बार आप सिर्फ कॉफ़ी या हल्के-फुल्के ड्रिंक्स के लिए ही जाएं। पहली बार में आपको पता नहीं होता है कि सामने वाला शख्स कैसा है, ऐसे में लंबी डेट कई बार आपको बोर भी कर सकती है। कुछ लोग पहली मुलाकात में ज्यादा समय रहें, तो कहीं ऐसा न हो कि आप सामने वाले को पहली ही इतना बोर कर दें कि वो दोबारा आपके साथ बाहर जाने से ही मना कर दें।


खाने का रखें ख़ास ख्याल

अगर आप डिनर पर ही जा रहे हैं तो ऐसी जगह चुनें जहां के खाने के बारे में आप अच्छे से जानते हैं। ऐसे समय में किसी तरह का एक्सपेरिमेंट करने से बचें। वही खाएं जो आप पहले खा चुके हैं और जो आपको अच्छे से सूट करता हो। आपको ऐसी डिश ऑर्डर करना चाहिए, जिसे आप सहजता से खा सकें। ज्यादातर लोग नूडल्स खाते हुए सेक्सी नहीं लगते हैं. इसलिए बड़ा सा मैक्सी बर्गर या चीज़ी पिज्जा न ऑर्डर करें। कहीं ऐसा न हो कि आपके खाने के तरीके से आपका पहला इम्प्रेशन बुरा पड़े।


पीने से पहले सोचें

हर किसी को लगता है कि 1-2 गिलास वाइन पी कर उनका कांफिडेंस अच्छा हो जाता है। आप खुल कर अपनी डेट से बात कर पाएंगें। पर आप मेरे दोस्त का एक्सपीरियंस सुनेगें तो आपको ऐसा नहीं लगेगा। उसके साथ जो हुआ वो काफी बुरा है। शुरूआत एक दो ड्रिंक्स से हुए पर बात ज्यादा आगे बढ़ गई और लड़की को घर ड्रॉप करते समय उसने लड़की के ही पैर पर उल्टी कर दी। वो खुद ही लड़की को दुबारा फ़ोन नहीं कर पाया। इस तरह की अनहोनी से जरा डर कर रहें, पीने का प्लान भी है तो हमेशा ध्यान में रखें कि आपको कहां रुकना है।


सोशल मीडिया इंतज़ार कर सकता है पर डेट नहीं

बार बार अपना फ़ोन बाहर निकाल कर ट्विटर, फेसबुक या इंस्टाग्राम न यूज करें। अगर आप फ़ोन पर ही लगे हैं तो ये सामने वाले को बुरा लग सकता है। ज्यादा ज़रूरी न हो तो फ़ोन को साइलेंट पर रखें और बहुत ज़रूरी होने पर ही इस्तेमाल करें।


द एक्स फैक्टर

कभी भूल कर भी पहली डेट पर अपने एक्स का किस्सा न शुरू करें, न ही उसकी अच्छाई और बुराई बयान करें। कहीं आपको लगे कि उनकी बुराई करते हुए आप अपनी डेट का दिल जीत लेंगें तो ऐसा कभी नहीं होने वाला है। बिना उनके पूछे एक्स के बारे में बात न करें। हो सकता है कुछ डेट्स के बाद आप सहज हो जाएं तो एक दूसरे से जुड़ी पुरानी बात आप सहजता से कर पाएं।


पहली ही डेट पर शादी और बच्चों की बातें

पहली ही डेट पर इतने आगे न बढ़ जाएं कि शादी और बच्चों के प्लान बनाने लगें। ऐसी बातें कई बार आपके डेट को डरा सकती हैं। पहले एक दूसरे को स्पेस दें और समझें उसके बाद ही बात आगे बढ़ाएं।


पहले पे करने की सोचें

आप चाहें डिनर करें या बस एक चाय का कप पिएं. पे करने के लिए एक बार ज़रूर ऑफर करें। हां इस चीज को लेकर बहस करना न शुरू कर दें। साथ ही कभी भी ऐसा ना करें कि आप सिर्फ अपने हिस्से का बिल देकर पीछे हट जाएं। ये बहुत ही बुरी आदत है।


एग्जिट स्ट्रेटेजी

हो सकता है आपको अपनी डेट पसंद न आए या आपको कुछ समय में ही लगे कि वो आपके लिए परफेक्ट नहीं हैं। ऐसे में आपको उन्हें निराश नहीं करना है। आप कम से कम उस दिन उनके साथ अच्छा वक्त बिताएं, बाद में आगे के बारे में सोचें।


खुद की इज्ज़त बनाए रखें

हो सकता है आपको पहली ही डेट पर बहुत अच्छा लगे पर पहली ही डेट पर सेक्स करने से बचें। पहले सामने वाले को समझने का मौका दें और तभी आगे बढ़ें।



dev