क्या आपको लगता है कि आपके रिलेशनशिप में आपकी कोई इज्ज़त नहीं है, या आपके पार्टनर आपकी बात को वैल्यू नहीं देते हैं? अगर आप अपने रिश्ते के बारे में एक भी अच्छी चीज नहीं देख पा रहे हैं, तो हम सीधे-सीधे आपको बताना चाहेंगे कि आप टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं और आपको जल्द से जल्द कुछ फैसला लेने कि ज़रूरत है। अगर आप अभी भी नहीं समझ पा रहे हैं तो हम आपको 6 ऐसे संकेत बताते हैं, जिन्हें पढ़ कर आप आसानी से फैसला ले पाएंगें-


आपका पार्टनर आपकी जरा भी इज्ज़त नहीं करता है

गिल्लीलैंड कहते हैं,” हालांकि ये सब जानते हैं, पर फिर भी एक अच्छे रिश्ते का आधार एक दूसरे की इज्ज़त करना है। ऐसा न करने से रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं और खिटपिट या झगड़े बढ़ जाते हैं। ऐसे में हम बस यही सोचते हैं कि अगली बहस में हमें कैसे जीतना है। ऐसे में कई बार पार्टनर को कुछ ऐसा बोल देते हैं, जो रिश्ते को और खराब कर देता है।

अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो इसका सीधा मतलब है कि आपके पार्टनर आपको समझना नहीं चाहते हैं, या वो चीजों को सही करने की कोशिश नहीं करना चाहते। लड़ाई में जीतने की ललक रिश्तों को खत्म कर देती है और चाह कर भी चीजें सही नहीं हो पाती हैं।


सेक्स को अगर बचाव के तौर पर इस्तेमाल किया जाए

कभी भी आप अगर किसी चीज को लेकर अपने साथी से बात करना चाहें, जिससे वो काफी समय से भाग रहे हों, तो क्या होता है? अगर आपका पार्टनर ऐसे में फटाफट सेक्स का मूड बना ले, सिर्फ इसलिए कि वो इस बात से बच सके, तो समझ लें कि कुछ न कुछ गड़बड़ है। ये टॉक्सिक रिश्ते का क्लासिक उदाहरण है।


आप उनसे खुल कर बात न कर पाएं

अगर आपको अपने पार्टनर से बात करने में हिचक होने लगे या आपको लगे कि कहीं वो इस चीज के बदले कुछ गलत न बोल दें, तो आपके खराब रिश्ते की शुरुआत हो चुकी है। चिपाला कहती हैं,”अपने पार्टनर के सामने अपनी फीलिंग्स को खुल कर न बता पाना किसी सजा से कम नहीं है.” अच्छा रिश्ता वो होता है, जिसमें आप बिना डर और झिझक के अपने लवर से बात कर पाएं।


आप सारा दिन परेशान रहें

कुशनिक के मुताबिक,”अगर रिश्ते में आपको बार बार गलत बोला जाए, गाली दी जाए तो इसमें कोई शक नहीं है कि आप टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं। ऐसे रिश्ते को झेलने से बेहतर तोड़ दें।


सामने वाला कभी भी झुकने को तैयार न हो

रिश्ते में ऐसे कई मुद्दे आते हैं जहां दोनों को एक दूसरे को समझते हुए थोड़ा झुकना पड़ता है। पर अगर आपका पार्टनर किसी भी चीज में बात समझने को ही तैयार नहीं है तो कहीं न कहीं कुछ गलत है। क्योंकि रिश्ता दोनों की तरफ से कोशिश करने पर ही चलता है, आप अकेले रिश्ते को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं।


आपके नजदीकी लोगों को रिश्ता गलत लगे

हमेशा आपके दोस्त और पेरेंट्स ये नहीं बता सकते हैं कि आपके लिए क्या सही है क्या नहीं, पर वो मदद ज़रूर कर सकते हैं। हमेशा उन लोगों से सलाह ज़रूर लें जो सही मायने में आपका भला चाहते हैं. अगर आपके वेलविशर रिश्ते के बारे में कुछ कहते हैं, तो आपको भी सोचने की ज़रूरत है।