बहुत सारे पुरुष सेक्स समस्याओं को पत्नी, प्रेमिका से तो छोड़िए, डॉक्टर से बताते हुए भी घबराते, शर्माते और झिझकते हैं। सेक्स एक बेहद निजी मामला है, मगर जब इसके साथ आपकी सेहत जुड़ जाए, तो डॉक्टर से खुलकर बात करना बेहद जरूरी है। कई पार्टनर्स से सेक्स संबंध, असुरक्षित सेक्स आदि ऐसी गलतियां हैं, जो भविष्य में आपके लिए बड़ी सेक्स समस्याओं का कारण बन सकती हैं। इसलिए इनके बारे में डॉक्टर से पूछना, उनकी राय जानना बेहद अहम है।

डॉक्टर्स आपको सेक्स समस्याओं का इलाज, सुरक्षित सेक्स के तरीके आदि बता सकते हैं। याद रखें अपनी सेक्स समस्याओं के लिए हमेशा अनुभवी और डिग्रीधारी डॉक्टर्स के पास ही जाएं, न कि किसी हकीम, झोलाछाप डॉक्टर के पास। अगर डॉक्टर से बातचीत करके भी आपकी परेशानी या शंका खत्म नहीं हो रही, तो दूसरा डॉक्टर देखें। आप अपने डॉक्टर से इन 5 सेक्स समस्याओं पर बात करें।

STIs

एसटीआई यानी सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन्स (Sexually transmitted infections) आप और आपके पार्टनर, दोनों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के शोध के अनुसार 2005 से 2014 के बीच, एचआईवी के मामले गे (Gay) और बाईसेक्शुअल लोगों में 6% तक बढ़ गए। इसका मतलब है कि STIs किसी को भी हो सकते हैं। आमतौर पर इनमें निम्न बीमारियों/इंफेक्शन्स को शामिल किया जाता है:

  • एचआईवी
  • क्लामीडिया (Chlamydia)
  • हर्पीज (HSV)
  • ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV)
  • हेपेटाइटिस A, B, C
  • गोनोरिया (सूजाक रोग)
  • सिफलिस

सुरक्षित सेक्स के बारे में पूछें

डॉक्टर को अपनी सेक्स प्रैक्टिस के बारे में बताएं और उनसे सुरक्षित सेक्स के तरीके पूछें। डॉक्टर्स आमतौर पर कंडोम के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। अगर आपको कंडोम पहनना नहीं अच्छा लगता, तो उनसे दूसरे उपायों के बारे में पूछें। वे या तो उपाय बता देंगे या कंडोम को लेकर आपके भ्रम दूर कर देंगे। इसके अलावा आप सुरक्षित सेक्स पोजीशन्स के बारे में भी उनसे बात कर सकते हैं।

बॉडी इमेज

सेक्स के दौरान बहुत सारे पुरुष अपनी छवि की समस्याओं से जूझते हैं। उन्हें अपने रूप, रंग, लंबाई, मोटाई, पतलेपन, लिंग की लंबाई, लिंग की मोटाई, लिंग का कालापन आदि के बैड इमेज की चिंता रहती है, जिसके कारण वो सेक्स को सही से एंजॉय नहीं कर पाते हैं। आपके डॉक्टर इन साइकोलॉजिकल समस्याओं में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

भावनात्मक स्वास्थ्य

भावनात्मक या मानसिक स्वास्थ्य के कारण भी कई बार आपकी सेक्स लाइफ खराब होती है। बहुत सारे पुरुष पार्टनर के सामने अपने परफॉर्मेंस को लेकर चिंता में रहते हैं। जिंदगी के दूसरे तनाव और चिंता भी सेक्स के दौरान आप और आपके पार्टनर के आनंद को बाधित करते हैं। इनके बारे में भी आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं।

 

लाइफस्टाइल

तंबाकू, गुटखा, सिगरेट, ड्रग्स, शराब आदि तो आपकी सेक्शुअल हेल्थ के लिए बुरे हैं ही, मगर कई बार आपको सीधी-सादी लगने वाली लाइफस्टाइल (जीवनशैली) भी सेक्शुअल हेल्थ के लिहाज से बुरी हो सकती है। इसलिए अगर आप किसी सेक्स समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से अपनी लाइफस्टाइल के बारे में राय लें और पूछें कि आपके लिए क्या सही है।

इन बातों का ध्यान रखकर आप अच्छी, आनंद भरी सेक्स लाइफ और सेहत दोनों एंजॉय कर सकते हैं।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP