हम में से कई लोग, कई बार काफी थका हुआ महसूस करते हैं। इस थकान के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, उचित प्रकार से आहार का सेवन न करना एवं उचित रूप से निद्रा न लेना।

ठीक इसी प्रकार, अपने स्वास्थ्य का ख्याल न रखने से इसका सीधा असर हमारे नाखूनों एवं बालों पर पड़ता है। हालांकि, हमारे शरीर में कुछ विटामिन होते हैं, जो इन समस्याओं के हल के लिए आवश्यक होते हैं। इन विटामिन को हम या तो आहार द्वारा ग्रहण कर सकते हैं, या फिर इनके सप्पलीमेंट का सेवन कर सकते हैं।आपके केशों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन का निम्न रूप से उल्लेख है|

  1. बायोटिन: इसे विटामिन एच के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे बालों के स्वास्थ्य की वृद्धि करता है, इन्हें मुलायम बनाता है। यह हमारे बालों का रूखापन दूर करता है एवं इन्हें टूटने से बचाता है। यह विटामिन केराटिन का निर्माण करता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है। इस विटामिन की कमी होने से बालों का झड़ना, अवसाद, चर्म  रोग आदि लक्षण देखे जाते हैं।विटामिन एच के मुख्य स्रोत हैं मसूर की दाल, ब्राउन राइस, मटर एवं ओट्स।
  2. विटामिन ए : यह हमारे शरीर में एक एन्टी ऑक्सीडेंट का कार्य करता है एवं इसे रेटिनॉल के नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्य तौर पर आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है किंतु यह हमारे केशों को भी मुलायम एवं स्वस्थ बनाता है। इसकी उपस्थिति में हमारे सिर की त्वचा सीबम नामक एक तरल पदार्थ का स्त्रावण करती है जो हमारे बालों को रूखेपन से बचाता है। यह हमारे शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स से भी छुटकारा दिलवाता है।विटामिन ए की मुख्य स्रोत हैं गाजर, पालक एवं पीच आदि। हालांकि कई विशेषग्यों का मानना है कि बहुत अधिक मात्रा में विटामिन के का सेवन करने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।
  3. विटामिन ई : यह विटामिन भी हमारे शरीर में एन्टी ऑक्सीडेंट का कार्य करता है एवं फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है। यह भी हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है एवं यह ऑक्सीजन का हमारे शरीर में अवशोषण बढ़ाता है। यह रक्त को पतला करने का कार्य करता है। इसीलिए इसके सेवन के पूर्व अपने चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक होता है। यदि आपके शरीर पर किसी भी प्रकार की कोई सर्जरी की गई हो तो यह हिदायत दी जाती है की आप विटामिन ई का सेवन न करें।सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जियां एवं नट्स आदि, विटामिन ई के मुख्य स्रोत माने जाते हैं।
  4. विटामिन सी: यह एन्टी ऑक्सीडेंट होने के साथ साथ फ्री रेडिकल्स से भी लड़ता है एवं यह हमारे शरीर को बढ़ाने के साथ ही उसकी मरम्मत भी करता है। हमारा शरीर स्वयं विटामीन सी नहीं बना पाता, इसलिए आवश्यक है कि हम ऐसे फलों और सब्ज़ियों का सेवन करें जिससे हमें विटामिन सी प्राप्त हो। टमाटर, संतरे, पपीता, स्ट्रॉबेरी आदि फल विटामिन सी के मुख्य स्रोत माने जाते हैं। विटामिन सी के अधिक सेवन से डायरिया हो सकता है5. विटामिन बी 12: यह विटामिन, हमारे शरीर में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए एवं उनकी सामान्य क्रिया के लिए आवश्यक है। इस विटामिन की कमी का सीधा असर नाखूनों पर देखा जा सकता है। जिनके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, उनके नाखून बहुत अधित टूटते हैं। बीफ, अंडा, मछली आदि विटामिन बी12 के मुख्य स्रोत हैं।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP