परफेक्ट रिलेशनशिप के लिए कोई तय मानक नहीं होते हैं। प्यार की भावनाएं आपके दिल में किसी के लिए भी उमड़ सकती हैं। आपको जिस भी शख्स के साथ सुरक्षित और सुकून महसूस होता है, दिल उसके प्रति शुक्रगुजार हो जाता है और आपको प्यार हो जाता है। रूप, रंग, जाति, धर्म, लंबाई और उम्र आदि सच्चे प्यार में मायने नहीं रखते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि दो अलग-अलग उम्र के लोग एक दूसरे के लिए परफेक्ट पार्टनर नहीं हो सकते हैं क्योंकि उनकी मेच्योरिटी में अंतर होता है। मगर यह बात सही नहीं है।

आपके आसपास ही ऐसे बहुत सारे उदाहरण मिल जाएंगे, जिसमें प्रेमी जोड़ों या पति-पत्नी के बीच उम्र का अंतर होते हुए भी उनका रिश्ता आराम और मजे से चलता है। सेलेब्स की बात करें तो सैफ अली खान और करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस, आमिर खान और किरण राव, संजय दत्त और मान्यता, शाहिद कपूर और मीरा राजपूत आदि ऐसे तमाम जोड़े हैं, जिनकी आपसी उम्र में 8 से 20 साल का अंतर है। मगर फिर ये सभी अपनी जिंदगी में खुश हैं और परफेक्ट कपल्स हैं। मशहूर ग़ज़ल गायक जगजीत सिंह के एक गीत की पंक्तियां हैं, "न उम्र की सीमा हो, न जन्म का हो बंधन... जब प्यार करे कोई, तब देखे केवल मन।" वाकई जब प्यार होता है, तब इंसान केवल मन देखता है।

अगर आपको भी किसी ऐसे शख्स से प्यार हो जाए, जो आपसे उम्र में काफी बड़ा या छोटा है, तो अपनी लव लाइफ को मैनेज करने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

उम्र महज संख्या है

किसी भी व्यक्ति की उम्र उसकी मेच्योरिटी की गारंटी नहीं हो सकती है। उम्र महज संख्या है, जिसका व्यक्ति के स्वभावऔर प्रेम के प्रति आकर्षण पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है। अगर आप किसी व्यक्ति के साथ कंफर्टेबल महसूस करते हैं, तो इस बात की चिंता छोड़ दें कि आपके और उसके बीच उम्र का अंतर क्या है। असली मुद्दा ये है कि जब भी आप उस शख्स के साथ हों, हमेशा अपने आप को खुश और कंप्लीट महसूस करें।

किसी के जज करने से न हों प्रभावित

आप किससे प्यार करें और किसे अपना जीवन साथी चुनें, इसका पहला और अंतिम फैसला सिर्फ और सिर्फ आप कर सकते हैं। इसलिए लोग अगर आपको आपके पार्टनर की उम्र के आधार पर जज करते हैं, तो उन्हें नजरअंदाज करें। लोग आपके पीठ पीछे इस रिश्ते के लिए ताना देंगे और कई तरह की बातें कहेंगे। मगर आपको इन पर ध्यान नहीं देना है। अगर आप दोनों एक दूसरे से सच्चे अर्थों में प्यार करते हैं, तो लोग क्या कहते हैं, इससे आपको फर्क नहीं पड़ना चाहिए।

कॉमन इंट्रेस्ट खोजें

अगर आप और आपके पार्टनर एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो आपको अपने कॉमन इंट्रेस्ट खोजने चाहिए। ये म्यूजिक, मूवी, बुक्स, टीवी सीरियल्स, वेब सीरीज, ट्रैवेलिंग, स्पोर्ट्स आदि कुछ भी हो सकता है। इससे आप दोनों एक दूसरे का साथ एंजॉय कर पाएंगे और रिश्ता स्मूद चलेगा।

सेक्स लाइफ मैनेज करें

व्यक्ति के शरीर में उम्र के साथ छोटे-छोटे परिवर्तन होते रहते हैं। अधिक उम्र के पुरुषों में आमतौर पर इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, कामुकता की कमी जैसी समस्याएं होती हैं, तो अधिक उम्र की महिलाओं में ड्राई वजाइना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में एक दूसरे का साथ एंजॉय करने के लिए सिर्फ सेक्स के भरोसे न रहें, बल्कि फोर प्ले, ओरल सेक्स, फैंटेसी सेक्स और सेक्स टॉयज के साथ भी सेक्स लाइफ एंजॉय कर सकते हैं। अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे, तो उम्र का अंतर आपके रिश्ते में कभी बाधा नहीं बनेगा।