क्या आप भी एक बड़ी बड़ी आँखों और मुलायम त्वचा वाले सर्वोत्कृष्ट टेडी हैं, जिसे अपनी जादू की झप्पियों के लिए जाना जाता है? क्या रविवार की शांत सुबह आप भी अपने साथी का हाथ थाम कर उनसे बातें करते हुए गुज़ारना पसंद करते हैं? यदि ऐसा है तो जान लीजिए कि आप एक कफज प्रकृति के व्यक्ति हैं जो अपने शांत स्वभाव से किसी भी मुलाकात को खूबसूरत बना सकते हैंआयुर्वेद के अनुसार हमारा शरीर तीन दोषों से मिलकर बना होता है, वात, पित्त और कफ। जहाँ वात को अपनी कार्यशीलता एवं ऊर्जा के लिए जाना जाता है और पित्त प्रकृति के व्यक्ति जुनून और बुद्धि के धनी होते हैं, वहीं दया और निर्मलता कफज प्रकृति के पर्यायवाची माने जा सकते हैं।


यह तीनों दोष पंचमहाभूतों से मिलकर बनते हैं और भिन्न भिन्न महाभूतों की प्रधानता पर इनके गुण निर्भर करते हैं। कफ दोष में पृथ्वी एवं जल महाभूत की प्रधानता मानी गई है। पृथ्वी एवं जल की प्रधानता के कारण ही कफ प्रकृति के व्यक्तियों को स्थिरता एवं गंभीर स्वभाव प्राप्त होता है।


यूं तो कफ प्रकृति के व्यक्ति बड़े ही शांत स्वभाव के होते हैं किंतु यदी बात विवाद या तर्क पर आ जाए तो इनसे जीतना ज़रा कठिन हो जाता है। इसका सारा श्रेय जाता है इनकी स्मरण शक्ति को। प्रेम इनके लिए एक धैर्य और सब्र से पार करने वाली यात्रा है। ये बहुत ही सोच समझ के फैसले लेने वालों में से होते हैं एवं हड़बड़ाहट में कोई भी कदम नहीं उठाते। ये अपने साथी एवं मित्रों के बारे में कोई भी राय बनाने से पहले उन्हें एवं उनके मत और विचारों को समझने की कोशिश करते हैं। यह अपने प्रेम को व्यक्त करने में कभी पीछे नहीं हटते एवं सदा अपने साथी को प्राथमिकता देते हकफज प्रकृति के पुरुषों का स्टैमिना काफी प्रशंसनीय होता है और माना जाता है कि यह अपने साथी को संभोग के समय तृप्त करते हैं। इनके स्वभाव में कोमलता होती है एवं पित्तज प्रकृति से भिन्न, अपने साथी को नज़ाकत से छूते हैं। ये हर समय अपने साथी के साथ समय बिताने का ख्वाब देखते हैं और ऐसे में कई बार इन्हें "चिपकू" का तमगा भी मिल सकता है।

कहा जाता है कि एक मर्द के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है। ऐसा माना जा सकता की यह कथन कफज प्रकृति के पुरुषों पर समुचित बैठता है। यदि आप कफ प्रकृति के पुरुष को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें उनका पसंदीदा भोजन भेंट कर दीजिए।


कफ दोष में जिन महाभूतों कि प्रधानता है (जल और पृथ्वी) वे उसे गुरुत्व एवं शिथिलता प्रदान करते हैं इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि कफ प्रकृति के व्यक्ति में आलस्य होना लाजमी है।

जड़त्व होने के कारण इनमें स्वतः बदलाव आना ज़रा कठिन होता है। ऐसे में आप स्वयं को बार बार एक ही कैफ़े में जाता हुआ पाएंगे और कई अन्य कार्यों में आपको एक पैटर्न बनता दिखाई देने लगता है। यदि आपका साथी कफज प्रकृति का है तो ये कुछ बातें हैं जिनपर आप ध्यान दें तो आपके संबंधों में नयापन बरकरार रहेगा।