जिन आदमियों को सेक्स करने की इच्छा नहीं होती है वो अक्सर अपने लिबिडो (सेक्स करने की इच्छा) को बढ़ाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप लिबिडो बढ़ा सकते हैं। आप चाहें तो सप्लीमेन्ट्स ले सकते हैं या कुछ ऐसे एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपको सेक्सुअली हेल्थी रखने में मदद करती हैं। क्या आप जानते हैं कि आप योगा से भी अपनी सेक्स लाइफ बेहतर बना सकते हैं?


हाँ, योगा आपको मेंटली, फिजिकली और इमोशनली बेहतर बनाता है। योगा आपकी लाइफ को बेहतर बनाते हुए आपको अपने पार्टनर से भी इमोशनल और सेक्सुअल लेवल पर जुड़ने का मौका देता है। किस तरह से योगा आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकता है।

·योगा करने वाले लोग ज्यादा लचीले हो जाते हैं।

·योगा करने वाले लोग हेल्थी और आत्म सम्मान वाले होते हैं।


योगा लिबिडो बढ़ाने में मदद करता है

योगा में किए जाने वाले पोज़ पेल्विक हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। योगा बॉडी को टोन करता है, स्ट्रेस को भगाता है और शरीर में सेक्स के लिए एनर्जी को बनाए रखता है। योग आपके शरीर में उत्तेजना, इच्छा और संतुष्टि लाने में मदद करता है। योग के साथ, आप जीटीजी हार्ड रिव्यू पर भी एक नज़र डाल सकते हैं जो बिस्तर में प्रदर्शन को बेहतर कर सकता है।


नीचे कुछ कारण दिए गए हैं कि योगा क्यों आपके लिबिडो को बढ़ाता है:


सेंसिटिविटी को बढ़ाता है

योगा के दौरान की जाने वाली ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपकी बेचैनी को कम करती है और उससे स्ट्रेस दूर होता है।

एक रिसर्च के मुताबिक मैडिटेशन , प्रार्थना और योगा आपकी हेल्थ को अच्छा करते हैं। और हेल्थ के अच्छा होने और बेचैनी और स्ट्रेस के कम होने से आप सेक्सुअली अच्छा परफोर्म कर पाते हैं।


ओर्गस्म अच्छे से होता है

योग से आपके पेल्विक मस्ल और सेक्स ऑर्गन मजबूत होते हैं जिससे आपका सेक्सुअल कोर अच्छा होता है। इन सब के कारण सेक्स करते हुए आपको बेहतरीन ओर्गस्म होता है। साथ ही योगा प्रैक्टिस करने से आपकी मसल्स टेंशन रिलीज़ करती है जिससे आपको पूरी तरह से ओर्गस्म का एहसास होता है।

एनर्जी बढ़ती है।


जब आप फिजिकली एक्टिव होते हैं और अपने आप को रिलैक्स और स्ट्रेस फ्री रखने की तकनीक जान लेते हैं तो आप अपने आप ही ज्यादा एनर्जी महसूस करते हैं। और ये एनर्जी आपको बेहतरीन सेक्स करने में बहुत मदद करती है।


आप ज्यादा फिट रहते हैं

अपने शरीर की सभी मसल्स का इस्तेमाल कर आप अच्छा महसूस करते हैं। इससे आपकी बॉडी बेहतर शेप में रहती है और ये आपका मेटाबोलिज्म भी अच्छा करता है। मेटाबोलिज्म अच्छा होने का सीधा संबंध अच्छे सेक्स से है। आपके कठोर कूल्हों के कारण आपका लिबिडो कम होता है और साथ ही आपकी नर्व एक्टिविटी भी कम हो जाती है और आप पूरी तरह से सेक्स का मजा नहीं ले पाते हैं। योगा आपको इन सारे नेगेटिव पहलुओं से छुटकारा दिलवाता है।

नई सेक्सुअल पोजीशन ट्राई करना योगा आपकी मसल्स को इस तरह से टोन करता है कि आप लचीले हो कर नई नई सेक्स पोजीशन की कोशिश कर सकते हैं।


ज्यादा बेहतर फोरप्ले करना

योगा सिखाता है कि किसी भी चीज के लिए पहले शरीर को तैयार करना ज़रूरी है। इसीलिए योगा और सेक्स एक दूसरे से जुड़ें हैं। ये आपको सही तरह से सेक्स करने से पहले तैयार होने के लिए कहता है।


आपको इरोटिक तरह से तैयार करता है

योगा करने से आप दिमाग और शरीर में सही तरह से तालमेल बैठा पाते है। इससे आप पहले से कहीं ज्यादा कॉंफिडेंट महसूस करते हैं और सेक्सुअली अच्छा परफॉर्म कर पाते हैं।


रिश्ता अच्छा होता है

आप अगर अपने पार्टनर के साथ योगा करते हैं तो उसे भी आपके साथ सांस लेने या चलने की प्रक्रिया समझ आती है।ऐसे में आप दोनों अपनी एनर्जी में तालमेल बैठा कर सेक्स को बेहतर कर सकते हैं।


निष्कर्ष

हमेशा से योगा और लिबिडो की बात होती रही है और कैसे ये लिबिडो को बढ़ाता है। ऊपर की गई बातों से हमे समझ आत अहै कि योगा लिबिडो को बढ़ाने में मदद करता है। बल्कि योगा आपके लिबिडो को बढ़ाने का सुरक्षित और फ्री तरीका है। योगा पुरुषों के सप्लीमेंट शार्क टैंक को बढ़ा कर उनकी सेक्सुअल हेल्थ को भी अच्छा करता है।